scriptMaharashtra Monsoon: महाराष्ट्र में कब खत्म होगा मानसून का इंतजार? मौसम विभाग ने दी बड़ी अपडेट | Maharashtra monsoon 2023 arrival date it may enter in Kerala by June 4 IMD predicted | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Monsoon: महाराष्ट्र में कब खत्म होगा मानसून का इंतजार? मौसम विभाग ने दी बड़ी अपडेट

Maharashtra Monsoon News: मौसम विभाग ने अपने साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान में सोमवार तक दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र (Cyclonic Circulation) बनने की भविष्यवाणी की है।

मुंबईJun 03, 2023 / 09:20 pm

Dinesh Dubey

maharashtra_monsoon_update rain

महाराष्ट्र में आज हल्की बारिश की संभावना

Maharashtra Monsoon Arrival Date: महाराष्ट्र में कब आएगा मॉनसून? यह सवाल गर्मी से परेशान राज्य के अधिकांश नागरिकों के मन उठ रहा है। खुद भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) भी दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Southwest Monsoon) की प्रगति पर बारीकी से नजर रख रहा है औ हर छोटी से छोटी जानकारी साझा कर रहा है। इस बीच, मॉनसून के आने की तारीख को लेकर मौसम विभाग ने बड़ी अपडेट दी है। खबर है कि मॉनसून लक्षद्वीप द्वीप समूह और श्रीलंका की ओर से काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है।
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 4 जून तक केरल तट पर पहुंचने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि मॉनसून दक्षिण अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है और मॉनसून की प्रगति के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। ऐसी स्थिती बनी रही तो 4 जून के आसपास केरल में मॉनसून का प्रवेश तय माना जा रहा है। जिसके बाद यह महाराष्ट्र की ओर बढ़ेगा और अनुमान है कि 10 जून को महाराष्ट्र के तल कोंकण में दस्तक देगा।
यह भी पढ़ें

Mumbai Monsoon: मुंबई में मानसून के आने से पहले बारिश की भविष्यवाणी, जानें वीकेंड पर कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून के आने से पहले लोगों को गर्मी भी झेलनी पड़ेगी। मानसूनी हवाओं के राज्य में प्रवेश करने तक विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र सहित कुछ स्थानों पर लू चलने की उम्मीद है।
वहीँ, समुद्र किनारे मौजूद मुंबई समेत कोंकण बेल्ट में उमस भरा मौसम होगा और चिलचिलाती धूप व बादल की लुका-छिपी की वजह से तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, सतारा, सांगली में भी गरज के साथ बारिश होगी। अमरावती, चंद्रपुर, वर्धा और सोलापुर में गर्मी का कहर नागरिकों को परेशान करेगा।

विदर्भ के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट-

https://twitter.com/hashtag/imdnagpur?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
महाराष्ट्र में जहां मानसून के आगमन के सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं, वहीं देशभर में कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिल रही है। आईएमडी ने अपने साप्ताहिक मौसम पूर्वानुमान में सोमवार तक दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र (Cyclonic Circulation) बनने की भविष्यवाणी की है। इससे अगले दो दिनों के भीतर उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जो संभावित रूप से उत्तर-पश्चिम, दक्षिण, उत्तर-पूर्व और पूर्वी भारत के क्षेत्रों को प्रभावित करेगा।

Monsoon Latest Update 3 जून तक कहां पहुंचा मॉनसून, IMD ने दी ये जानकारी-
monsoon_update_3rd_june.jpg

Home / Mumbai / Maharashtra Monsoon: महाराष्ट्र में कब खत्म होगा मानसून का इंतजार? मौसम विभाग ने दी बड़ी अपडेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो