scriptCM Ladki Bahin Yojana: महिलाओं की बल्ले-बल्ले, इस दिन खातें में आएगा लाडकी बहिण योजना का पैसा | Maharashtra Mukhyamantri Meri Ladli Behen Scheme when money will be deposited in bank accounts | Patrika News
मुंबई

CM Ladki Bahin Yojana: महिलाओं की बल्ले-बल्ले, इस दिन खातें में आएगा लाडकी बहिण योजना का पैसा

Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana : मुख्यमंत्री लाडकी बहिण योजना की लाभार्थी महिलाओं के खातों में हर महीने 1,500 रुपये भेजे जाएंगे। हालांकि, लाभार्थी महिला की वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख 50 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मुंबईJul 10, 2024 / 08:14 pm

Dinesh Dubey

CM Ladki Bahin Scheme
Majhi Ladli Bahin Scheme : महाराष्ट्र में पड़ोसी राज्य एमपी की लाडली बहना योजना (Mukhyamantri Ladki Bahin Yojana) की तर्ज पर ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ 1 जुलाई से लागू की गई है। इस योजना के जरिये सरकार राज्य की गरीब महिलाओं को हर महीने वित्तीय सहायता देगी। इसके तहत राज्य सरकार 21 से 65 वर्ष आयु की लाभार्थी महिलाओं के खाते में हर महीने 1500 रुपये भेजेगी। फ़िलहाल इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।
‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ (CM Ladki Bahin Yojna) के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी कर चुकी महिलाएं अब इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि उन्हें योजना की पहली किस्त का पैसा कब मिलेगा। हालांकि राज्य सरकार ने स्पष्ट कहा है कि इस योजना का क्रियान्वयन एक जुलाई से शुरू हो गया है। इसलिए महिलाओं के बैंक खाते में जुलाई महीने से जोड़कर पैसे भेजे जाएंगे। चूंकि आवेदन प्रक्रिया अभी भी चल रही है, इसलिए लोगों में इसको लेकर भ्रम हैं कि उन्हें योजना का पैसा कब मिलेगा।

यह भी पढ़ें

CM Ladki Bahin Scheme: महाराष्ट्र की लाडकी बहिण योजना में बड़ा बदलाव, सरकार ने बदले नियम, अब ये महिलाएं भी कर सकेंगी आवेदन

मुख्यमंत्री लाडकी बहिण योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पहले 15 जुलाई थी। हालांकि, आंगनवाड़ी, ग्राम पंचायत, सेतु केंद्र और सरकारी कार्यालयों में आवेदन के लिए महिलाओं की भारी भीड़ को देखते हुए राज्य सरकार ने आवेदन की समय सीमा 31 अगस्त तक बढ़ा दी।

कब मिलेगा लाडकी बहिण योजना का पैसा?

जिन महिलाओं ने अब तक लाडकी बहिण योजना के लिए आवेदन भरे हैं, उनमें से पात्र लाभार्थियों की सूची 16 जुलाई को जारी की जाएगी। इसके बाद लाडकी बहिण योजना के लाभार्थियों की अंतिम सूची 1 अगस्त को जारी की जाएगी। फिर 14 अगस्त से उन पात्र महिलाओं के खाते में योजना का पैसा जमा होने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राज्य की सभी पात्र लाभार्थी महिलाओं को मुख्यमंत्री लाडकी बहिण योजना के पैसे 15 अगस्त तक मिल जाएंगे। अगस्त महीने के बाद हर महीने की 15 तारीख को महिलाओं के बैंक खाते में लाडकी बहिण योजना के 1500 रुपये जमा की जाएगी।

Majhi Ladli Bahin Yojana आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरुरत

आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण, निवास प्रमाण, बैंक पासबुक, आवेदक की फोटो, निवास या जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र आदि

‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें (Mukhyamantri Mazi Ladki Bahin Yojana PDF Form Download)

मुख्यमंत्री लाडकी बहिण योजना के आवेदन पोर्टल/मोबाइल ऐप/सेतु सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। आवेदन नारीशक्ति एप पर भी भरा जा सकता है। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया निर्धारित है। जो महिलाएं किसी वजह से आवेदन नहीं कर पा रहीं है वह आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

Hindi News/ Mumbai / CM Ladki Bahin Yojana: महिलाओं की बल्ले-बल्ले, इस दिन खातें में आएगा लाडकी बहिण योजना का पैसा

ट्रेंडिंग वीडियो