scriptPM मोदी ने महाराष्ट्र को दिया 4900 करोड़ का तोहफा! किसानों के खाते में भेजे 3800 करोड़ रुपये | PM Modi in Yavatmal Maharashtra inaugurate dedicate of development projects worth Rs 4900 cr | Patrika News

PM मोदी ने महाराष्ट्र को दिया 4900 करोड़ का तोहफा! किसानों के खाते में भेजे 3800 करोड़ रुपये

locationमुंबईPublished: Feb 28, 2024 07:36:05 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

PM Modi in Yavatmal: प्रधानमंत्री ने आज पीएम किसान सम्मान निधि और नमो शेतकारी महासम्‍मान निधि की दो किस्ते जारी की।

pm_modi.jpg

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र को दी बड़ी सौगात

Kisan Samman Nidhi, Namo Shetkari Nidhi Deposited: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (28 फरवरी) महाराष्ट्र के यवतमाल जिले (PM Narendra Modi Visit Yavatmal) के दौरे पर आये हैं। पीएम मोदी का कार्यक्रम विदर्भ क्षेत्र के यवतमाल जिले के भारी गांव में जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने 4900 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त और महाराष्ट्र सरकार के ‘नमो शेतकारी महासम्‍मान निधि’ की दो किस्त भी जारी की।
प्रधानमंत्री मोदी ने 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21 हजार करोड़ से अधिक की पीएम किसान सम्मान निधि राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की। इसके साथ ही ‘नमो शेतकारी महासम्‍मान निधि’ की लगभग 3800 करोड़ रुपये की दूसरी और तीसरी किस्त भी पीएम मोदी ने वितरित की। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसान लाभान्वित हुए।
यह भी पढ़ें

उद्धव सेना सिर्फ एक लोकसभा सीट जीतकर दिखाए, बीजेपी नेता ने क्यों दिया ओपन चैलेंज?


महाराष्ट्र के किसानों को मिले 6 हजार

महाराष्ट्र सरकार की ‘नमो शेतकारी महासम्‍मान निधि’ योजना से राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि मिलती है। राज्य के किसानों को पीएम सम्मान निधि के छह हजार रुपये और राज्य सरकार की नमो शेतकारी योजना के अलग से छह हजार रुपये हर साल किस्तों में दी जा रही है। यानी हर साल महाराष्ट्र के किसानों को कुल 12 हजार रुपये मिलेंगे।
आज राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना के 2000 रुपये और नमो शेतकारी योजना की दूसरी और तीसरी किस्त के कुल 4000 रुपये भेजे गए। यानी राज्य के लाखों किसानों के खाते में आज कुल 6000 रुपये जमा हुए।

मोदी आवास घरकुल योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना का शुभारंभ किया। इस योजना में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक कुल 10 लाख घरों का निर्माण किया जाएगा। प्रधानमंत्री इस योजना के 2.5 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित किया।

1 करोड़ आयुष्मान कार्ड का वितरण

पीएम मोदी ने पूरे महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की। उन्होंने आज कुछ लाभार्थियों को इसका प्रमाणपत्र भी दिया।

मराठवाडा-विदर्भ के लिए सिंचाई परियोजनाएं

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की। ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (बीजेएसवाई) के तहत कुल 2750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत पर विकसित की गई हैं।

1300 करोड़ की रेल परियोजनाओं का शुभारंभ

इस दौरान पीएम मोदी ने राज्य में 1300 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं को भी आज हरी झंडी दिखाई। इन परियोजनाओं में वर्धा-कालंब ब्रॉड गेज लाइन (वर्धा-यवतमाल-नांदेड़ नई ब्रॉड गेज लाइन परियोजना का हिस्सा) और न्यू अष्टी-अमलनेर ब्रॉड गेज लाइन (अहमदनगर-बीड-परली नई ब्रॉड गेज लाइन परियोजना का हिस्सा) शामिल हैं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान दो ट्रेन सेवा को वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें कलंब और वर्धा को जोड़ने वाली ट्रेन सेवाएं तथा अमलनेर और न्यू अष्टी को जोड़ने वाली ट्रेन सेवाएं शामिल हैं।
pm_modi_in_maharashtra.jpg

कई सड़कें होंगी अपग्रेड

महाराष्ट्र में सड़क सुविधाओं को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री ने कई परियोजनाएं शुरू की। इन परियोजनाओं में एनएच-930 के वरोरा-वानी खंड को चार लेन का बनाना, साकोली-भंडारा और सलाईखुर्द-तिरोरा को जोड़ने वाली महत्वपूर्ण सड़कों के लिए सड़क अपग्रेड परियोजनाएं शामिल है। इन परियोजनाओं से कनेक्टिविटी में सुधार होगा, यात्रा का समय कम होगा।
पीएम मोदी ने पूरे महाराष्ट्र में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड वितरित किया। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली रिवॉल्विंग फंड के अलावा है।

ट्रेंडिंग वीडियो