इस आसान तरीके से आप भी कमा सकते हैं 10 करोड़ रुपए

Manoj Kumar

Publish: Jun, 14 2018 12:54:45 PM (IST)

म्‍युचुअल फंड
इस आसान तरीके से आप भी कमा सकते हैं 10 करोड़ रुपए

ज्यादा से ज्यादा रुपया कमाने के लिए किसी भी आदमी में बचत और निवेश की आदत होनी जरूरी है।

नई दिल्ली। आज के महंगाई भरे दौर में हर कोई ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाहता है। कई बार आप अधिक मेहनत के बाद भी ज्यादा कमाई नहीं कर पाते हैं। ज्यादा से ज्यादा रुपया कमाने के लिए किसी भी आदमी में बचत और निवेश की आदत होनी जरूरी है। छोटी से छोटी बचत भी एक दिन आपको अमीर आदमी बना सकती है। यहां हम आपको आज एक एेसा ही तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप हर माह कुछ राशि निवेश करने से 10 करोड़ रुपए तक कमा सकते हैं।

हर महीने करनी होगी इतनी बचत

यदि आप 10 करोड़ रुपए कमाना चाहते हैं तो आपको हर महीने 15 हजार रुपए की बचत करनी होगी। इसके बाद आपको इस बचत राशि का सही जगह पर निवेश करना होगा। यदि आप एेसा करते हैं आप निश्चित तौर पर 30 साल में 10 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी सालाना आय का 10 फीसदी हिस्सा निवेश कर अपनी आय भी बढ़ा सकते हैं।

यहां निवेश पर मिलेंगे 10 करोड़

यदि आप 10 करोड़ रुपए का मालिक बनना चाहते हैं तो आपको इक्विटी म्‍युचुअल फंड एसआईपी में निवेश शुरू करना होगा। यदि आप इक्विटी म्‍युचुअल फंड एसआईपी में हर महीने 15 हजार रुपए पर निवेश करते हैं तो 30 साल में आप करीब 10 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं। यहां निवेश पर सालाना करीब 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है। म्युचुअल फंड में भी हर माह 15 हजार रुपए का निवेश करने पर आप 30 साल में 10 करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं। यहां भी सालाना करीब 15 फीसदी का रिटर्न मिलता है।

एक लाख से अधिक के रिटर्न पर देना होगा टैक्स

यदि आफ इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको इससे एक साल में 1 लाख रुपए से अधिक कमाई होने पर आपको टैक्स देना होगा। इस टैक्स की दर 10 फीसदी है। केंद्र सरकार ने अप्रैल 2018 से इक्विटी म्युचुअल फंड पर टैक्स लगाया है। इससे पहले इक्विटी म्युचुअल फंड से मिलने वाले रिटर्न पर कोई टैक्स नहीं लगता था।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned