scriptपोस्ट आॅफिस से भी ले सकते हैं जीवन बीमा, बीमाकर्ताओें को मिलेगा ये बड़ा फायदा | life insurance from post office, insurers will get facilities | Patrika News

पोस्ट आॅफिस से भी ले सकते हैं जीवन बीमा, बीमाकर्ताओें को मिलेगा ये बड़ा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2018 04:58:57 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारत की सबसे पुरानी जीवन बीमा स्कीम में से एक पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के 5 साल पूरे होने के बाद इसे एंडॉवमेंट आश्वासन में बदला जा सकता है।

Postal Life Insurance

पोस्ट आॅफिस से भी ले सकते हैं जीवन बीमा, बीमाकर्ताओें को मिलेगा ये बड़ा फायदा

नई दिल्ली। बैंकिंग सुविधा के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सुविधा भी देता है, ये बहुत कम लोग जानते हैं। 1 फरवरी 1884 को पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पेश की गई थी जिसके तहत आप लगभग 10 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस ले सकते हैं। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के इस प्लान को सुमंगल के नाम से भी जाना जाता है यह प्लान 5 लाख रुपए के अधिकतम बीमित रकम के साथ एक मनी बैक पॉलिसी है।
भारत की सबसे पुरानी जीवन बीमा स्कीम में से एक
भारत की सबसे पुरानी जीवन बीमा स्कीम में से एक पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के 5 साल पूरे होने के बाद इसे एंडॉवमेंट आश्वासन में बदला जा सकता है। इस लाइफ इंश्योरेंस के लिए बीमाकर्ता की उम्र परिवर्तन के समय 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस प्लान में ऋण सुविधा भी उपलब्ध है और तीन सालों के बाद पॉलिसी को सरेंडर भी किया जा सकता है। यदि पांच सालों से पहले पॉलिसी पर लोन लिया जाता है या पॉलिसी सरेंडर की जाती है तो बीमाकर्ता बोनस पाने का पात्र नहीं होगा।
बीमाकर्ता के लिए सर्वाइवल की सुविधाएं

ये पॉलिसी उन लोगों के सबसे अनुकूल है जिन्हें समय-समय पर रिटर्न की आवश्यकता होती है क्योंकि इस प्लान के अंतर्गत बीमाकर्ता को समय-समय पर सर्वाइवल की सुविधाएं मिलती हैं।
पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के अंतर्गत दो पॉलिसी

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के इस प्लान के अंतर्गत दो तरह की पॉलिसी हैं जिनमें से एक 15 सालों और दूसरी 20 सालों के लिए उपलब्ध हैं। 15 सालों की पॉलिसी लेने पर बीमाकर्ता को 6 सालों के बाद कुल जमा राशि का 20%, 9 सालों के बाद फिर से 20%, 12 सालों के बाद फिर से 20% और 15 साल पूरे होने पर 40% एवं अर्जित किया गया बोनस देने का प्रावधान है। 20 सालों की पॉलिसी लेने पर आठ सालों के बाद 20% , 12 सालों के बाद 20%, 16 सालों के बाद 20% और 20 सालों के बाद 40% एवं अर्जित किये गए बोनस को देने का प्रावधान है।

ट्रेंडिंग वीडियो