scriptअपने बच्चों के नाम से शुरू करें ये निवेश, 25 साल बाद बन जाएंगे करोड़पति | start invest in mutual fund after 25 year your child become millionar | Patrika News

अपने बच्चों के नाम से शुरू करें ये निवेश, 25 साल बाद बन जाएंगे करोड़पति

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2018 11:04:15 am

Submitted by:

manish ranjan

देश कुछ ही जगहें हैं जहां निवेश करके करोड़पति बना जा सकता है। इसमें बैंक, पोस्‍ट ऑफिस से लेकर शेयर बाजार और म्‍युचुअल फंड हैं।

family

अपने बच्चों के नाम से शुरू करें ये निवेश, 25 साल बाद बन जाएगा करोड़पति

नई दिल्ली। देश कुछ ही जगहें हैं जहां निवेश करके करोड़पति बना जा सकता है। इसमें बैंक, पोस्‍ट ऑफिस से लेकर शेयर बाजार और म्‍युचुअल फंड हैं। वैसे तो ज्‍यादातर लोगों की निवेश के लिए पहली पंसद बैंक और पोस्‍ट ऑफिस है। लेकिन म्‍युचुअल फंड एक ऐसी स्कीम है जिसमे अगर पूरी प्लानिंग के साथ पैसा लगाया जाए तो ये लोगों को करोड़पति बना सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों का भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड्स में पैसा लगाना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

2000 रुपए से भी कर सकते है शुरुआत

अगर आप भी अपने बच्चें के नाम पर म्यूचुअल फंड्स खरीदना चाहते हैं। तो आप इसकी शुरुआत 2000 रुपए महीने से भी कर सकते हैं। अगर आप अपने बच्चे के नाम पर 25 साल के लिए sip करते है तो मैच्युरिटी पर आपके बच्चे को 1.7 करोड़ रुपया मिलेगा। आपका बच्‍चा चाहे जितना भी छोटा हो आप उसके नाम पर म्यूचुअल फंड्स सकते हैं।

ऐसे होता है म्यूचुअल फंड्स में निवेश

बच्‍चे के लिए सिंगल नाम से ही म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू किया जा सकता है। ऐसे निवेश में गार्जियन का नाम या कोर्ट की तरफ से नियुक्‍त गार्जियन अभिभावक के रूप में रहता है। इन दस्‍तावेजों में बच्‍चे की उम्र के साथ पिता या कोर्ट से नियुक्‍त गार्जियन के दस्‍तावेज लगाने होते हैं। उम्र के लिए बच्‍चे का बर्थ प्रमाणपत्र होना चाहिए। अगर बच्‍चे का पासपोर्ट हो तो वह भी मान्‍य है। यह दस्‍तावेज म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू करते वक्‍त चाहिए हाेते हैं। बाद में अगर इसी फोलियो में और निवेश करना हो तो किसी भी तरह के दस्‍तावेज की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन अगर किसी अन्‍य म्‍युचुअल फंड की योजना में निवेश शुरू करना हो तो फिर से यही प्रक्रिया दोहरानी होती है। म्‍युचुअल फंड में इस निवेश के लिए बच्‍चे का बैंक खाता भी जोड़ा जा सकता है और गार्जियन का बैंक खाता भी जोड़ा जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो