scriptइस योजना से जुड़कर करें अपने बुढापे की फाइनेंशियल प्लानिंग, हर महीने इतने मिलेंगे पैसे | this financial planing helps you to make regular income | Patrika News

इस योजना से जुड़कर करें अपने बुढापे की फाइनेंशियल प्लानिंग, हर महीने इतने मिलेंगे पैसे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2018 04:30:25 pm

Submitted by:

manish ranjan

हर शख्स का सपना होता है कि उनका आने वाला कल अच्छा और सुरक्षित हो। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका आने वाले समय आरामदायक और सुरक्षित हो तो आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं।

money

इस योजना से जुड़कर करें अपने बुढापे की फाइनेंशियल प्लानिंग, हर महीने इतने मिलेंगे पैसे

नई दिल्ली। हर शख्स का सपना होता है कि उनका आने वाला कल अच्छा और सुरक्षित हो। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका आने वाले समय आरामदायक और सुरक्षित हो तो आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई अटल पेंशन योजना से जुड़ना होगा। इस योजना से जुड़कर आप अपने बुढ़ापे को आरामदायक बना सकते हैं और हर महीने अच्छी-खासी पेंशन पा सकते हैं।
लाखों लोग योजना से जुड़े

आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना का लाभ हर एक भारतीय ले सकते हैं। लेकिन इस योजना की शुरुआत मुख्य रुप से कर्मचारियों के लिए की थी। इस योजाना का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता होना बेहद जरुरी हैं। साथ ही बैंक खाते से आधार कार्ड जुड़ा होना भी बेहद जरुरी है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि ये सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल सकती है जो टैक्स नहीं देते हैं। यहीं कारण है कि इस वित्त वर्ष 2018-19 के दौरन 27 लाख से ज्यादा नए लोग इससे जुड़े हैं।
18 साल की उम्र से शुरू कर सकते हैं योजना

ये योजना भारत सरकार से गारंटी प्राप्त पेंशन योजना है। जो पीएफआरडीए द्वारा संचालित की जा रही है। सरकार इसके तहत मिलने वाले पेंशन से जुड़े लाभों की गारंटी देती है। अटल पेंशन योजना के लिए लोगों को भागोंं में बांटा गया है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए ग्राहक की उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल तक होनी चहिए। पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपको जिंदगी भर पैसे नहीं जमा करवाने होते हैं। इस योजना के तहत ग्राहक को सिर्फ 20 साल तक निवेश करना होता है। पेंशन योजना का
5000 रुपए मिलेगी मासिक पेंशन

पेंशन रकम ग्राहक द्वारा जमा किए गए रकम और आपके उम्र पर निर्भर करता है। अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1000 रुपए मासिक और अधिकतम 5000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकता है। 60 साल की उम्र से आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा। आप जितनी जल्दी इस योजना से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा। अगर कोई ग्राहक 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे महीने के 210 रूपए देने होंगें और 60 साल के बाद उसे हर महीने 5000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो