scriptRajasthan News : राजस्थान में बढ़ रही बलात्कार के मामलों पर Fake FIR ! जानें हैरान करने वाली ‘कड़वी’ सच्चाई | fake FIR cases on rape incidents rising in rajasthan | Patrika News
नागौर

Rajasthan News : राजस्थान में बढ़ रही बलात्कार के मामलों पर Fake FIR ! जानें हैरान करने वाली ‘कड़वी’ सच्चाई

Rape Cases in Rajasthan : राजस्थान में बलात्कार के झूठे मामले भी सामने आ रहे हैं। बलात्कार या पॉक्सो के बीस फीसदी मामले तो दर्ज होते ही दो-चार दिन में सेटल हो रहे हैं, जबकि एक चौथाई मामले ही नतीजे तक पहुंचते हैं। तीन महीने में तेरह मामले पूरी तरह से झूठे निकले हैं।

नागौरMar 22, 2024 / 03:06 pm

Nakul Devarshi

fake FIR cases on rape incidents rising in rajasthan

यह भी पढ़ें

इंस्टाग्राम में की दोस्ती, राजस्थान में किया बलात्कार, फिर मांग में सिन्दूर भर के बोला आज से तू मेरी पत्नी



सूत्रों का कहना है कि कई मामले तो ऐसे हैं जो पुलिस थानों तक पहुंचते हैं, कार्रवाई के लिए जैसे ही पुलिस कुछ सोचती है, उसके आगे बढ़ने के सारे रास्ते बंद हो जाते हैं। आरोपी पक्ष तो बाद में पीड़ित पक्ष ही राजीनामे की इत्तला पुलिस को दे देती है। पिछले दिनों कई ऐसे मामले चर्चा में रहे।

एक मामले में एक अध्यापक के छात्रा के साथ अश्लील फोटो वायरल हुए, उसके बाद मामला दर्ज हुआ। इस मामले में ना जाने क्या हुआ कि पुलिस ने आरोपी को पकड़ने की जहमत तक नहीं उठाई। कुछ दिन बाद पीड़ित पक्ष ने समझौता कर सरेंडर कर दिया।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में रेप पीड़िता को मारी गोली : गंभीर हालत में SMS अस्पताल में कराया था भर्ती



सूत्र बताते हैं कि पीड़िता नाबालिग हो या बालिग, दलित हो या सामान्य। इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा। थाने से कोर्ट पहुंचने से पहले ही मामले का निस्तारण करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। आधे से अधिक मामलों में पीड़िता बयान से पलट जाती हैं। समझौते में नाते-रिश्तों के साथ राजनीतिक दबाव के अलावा रकम का भी योगदान रहता है। पॉक्सो पीड़िता को अधिकतम पांच लाख का मुआवजा देने का प्रावधान है तो दलित पीड़िता को भी एफआईआर दर्ज कराने से लेकर चालान पेश होने और फिर फैसला होने तक अलग-अलग किस्तों में यह मुआवजा मिलता है

केस-1
सदर थाना इलाके में एक महिला ने अपने ही रिश्तेदार युवक के खिलाफ झांसा देकर बलात्कार का मामला दर्ज कराया। रिपोर्ट में कहा गया कि कई दिनों तक लिव इन रिलेशनशिप के बाद उसे छोड़ दिया। पुलिस ने जांच शुरू की तो तीसरे दिन समझौता हो गया।

केस-2
कुछ समय पहले एक स्कूली छात्रा (नाबालिग) का अध्यापक के साथ अश्लील वीडियो वायरल हो गया। बाद में पुलिस ने मामला दर्ज भी किया। पोक्सो का यह मामला दब गया, अध्यापक का भाई बड़े पद पर था। सुनने में आया कि यहां भी राजीनामा हो गया। ना गिरफ्तारी ना थाना-कचहरी।

केस-3
एक नाबालिग के साथ उसी गांव के दो युवकों ने दुष्कर्म किया। गैंगरेप के बाद आरोपी गिरफ्तार भी हुए, कुछ दिनों बाद दोनों पक्षों के बीच रजामंदी हो गई। पीड़िता ने अपने बयान तक बदल लिए। पीड़िता-आरोपी एक ही गांव के थे।

दो-ढाई माह पूर्व पास के गांव में आपसी कहासुनी मेें पड़ोसियों में झगड़ा हुआ। एक पक्ष ने नाबालिग से दुष्कर्म का मामला थाने में दर्ज करा दिया। बाद में मामला झूठा पाया गया, केवल परेशान करने के हिसाब से यह मामला दर्ज किया। उधारी की रकम नहीं चुकाने पर, जमीन के कब्जा/विवाद, पुरानी रंजिश निकालने अथवा मोटी रकम ऐंठने के लिए भी बलात्कार/छेड़छाड़ के झूठे मामले दर्ज कराए जाते हैं।

[typography_font:14pt;” >पांच साल की हकीकत

आंकड़ों के हिसाब से बात करें तो 2019 से 2023 तक करीब पांच साल में पोक्सो (नाबालिग से छेड़छाड़/बलात्कार) के ही करीब 900 मामले दर्ज हुए जबकि बालिग युवती/महिला के मामले में यह संख्या करीब सत्रह सौ से अधिक रही। इस तरह करीब 26 सौ मामलों में करीब चालीस फीसदी मामले समझौते के जरिए ही निस्तारित हो गए। इनमें काफी मामले तो ऐसे रहे जिनमें पीड़िता ने बाद में अपने बयान ही पलट दिए।

Hindi News/ Nagaur / Rajasthan News : राजस्थान में बढ़ रही बलात्कार के मामलों पर Fake FIR ! जानें हैरान करने वाली ‘कड़वी’ सच्चाई

ट्रेंडिंग वीडियो