नागौर के केन्द्रीय विद्यालय को जल्द मिलेगा खुद का भवन, तैयारियां जोरों पर

विद्यालय में प्रवेश से पहले महावीर इंटरनेशनल के सहयोग से पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित, रोपे अशोक के पौधे

By: shyam choudhary

Published: 22 Jul 2021, 11:04 PM IST

नागौर. शहर के निकटवर्ती ताऊसर में संचालित जिले के एकमात्र केन्द्रीय विद्यालय को करीब पांच साल बाद खुद का भवन मिलेगा। बालवा रोड पर केवी को आवंटित करीब 37 बीघा जमीन पर विद्यालय का विशाल भवन बनकर तैयार हो चुका है और रंग-रोगन का कार्य तेजी से चल रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो 15 अगस्त तक केन्द्रीय विद्यालय को खुद का आधुनिक भवन मिल जाएगा, जहां विद्यार्थियों को शैक्षिक गतिविधियों के साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों के लिए भी उपयुक्त वातावरण मिलेगा। केन्द्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य ओमप्रकाश जाखड़ ने बताया कि नवनिर्मित भवन में शिफ्ट के बाद कक्षाओं के सेक्शन भी बढ़ जाएंगे, जिससे दुगुने विद्यार्थियों को केवी में पढऩे का अवसर मिल सकेगा।
केन्द्रीय विद्यालय में प्रवेश से पूर्व विद्यालय प्रबंधन ने परिसर को हरा-भरा बनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी है। इसको लेकर बुधवार को महावीर इंटरनेशनल नागौर के सहयोग से मूण्डवा पंचायत समिति के पूर्व उप प्रधान जानाराम फिड़ौदा के मुख्य आतिथ्य में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान अशोक के 30 पौधे लगाए गए। केन्द्रीय विद्यालय परिसर में संस्था द्वारा गत 5 जून को पर्यावरण दिवस पर जिला कलक्टर के सान्निध्य में पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी, जिसके तहत अब तक 60 पौधे लगाए जा चुके हैं। संस्था के अध्यक्ष गौतमचन्द कोठारी ने बताया कि पूरे परिसर में 500 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, इसी के तहत विद्यालय में 60 अशोक व 5 नाग चम्पा के पौधे लगाए गए हैं। संस्था सचिव राजेश रावल ने बताया कि पौधरोपण का कार्यक्रम 15 अगस्त तक जारी रहेगा।

कोरोना ने बताया पेड़ों का महत्व - भाम्भू
पद्मश्री हिम्मताराम भाम्बू ने कहा कि संस्था द्वारा पिछले सात वर्ष में करीब 10 हजार पौधे लगाए हैं, जिनमें 7 हजार वृक्ष बन चुके हैं। संस्था द्वारा खेजड़़ी के 3 लाख 68 हजार उपचारित बीज नि:शुल्क वितरित किए गए। रीजन 5 के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनिल कुमार बांठिया ने बताया कि महावीर इंटरनेशनल द्वारा संचालित प्रोजेक्ट में नागौर ग्रीन एण्ड क्लीन इण्डिया, गरीमा प्रोजेक्ट, आई-केयर, बेबी किट, थेलेसिमीया, ब्लड डोनेशन, फूड डिस्ट्रीब्युशन चिकित्सा सेवाएं व ऑक्सीजन बैंक पर कार्य कर रही है। इस दौरान प्रोजेक्ट मैनेजर दीपक पारीक, पृथ्वीराज चौहान, नरेन्द्र गोयल, हिम्मतसिंह चौहान, छीमू ललवाणी, अर्हम कोठारी व अर्नव बांठिया आदि उपस्थित रहे।

युवा उद्यमी ने उपलब्ध कराई प्रोम खाद
पौधरोपण के अवसर पर एसआरएम ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर के संचालक मयूर ललवानी ने पौधों की ग्रोथ के लिए नि:शुल्क प्रोम खाद उपलब्ध करवाई।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned