scriptमतगणना की तैयारियां : भाजपा जीतेगी या आरएलपी, सबके अपने-अपने दावे | Patrika News
नागौर

मतगणना की तैयारियां : भाजपा जीतेगी या आरएलपी, सबके अपने-अपने दावे

दोनों ही पक्षों के लोग लगा रहे अपने-अपने गणित
– नागौर लोकसभा क्षेत्र के कुल वोट, मतदान प्रतिशत सहित अन्य आंकड़ों के साथ

नागौरJun 02, 2024 / 09:56 am

shyam choudhary

lok sabha chuinav
नागौर. लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर पिछले करीब डेढ़ महीने से इंतजार कर रहे नागौर लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं की धडकऩें तेज होने लगी हैं। मतगणना को अब भले दो दिन का समय शेष बचा है, लेकिन यह समय पिछले 43 दिन से भारी हो रहा है। हार-जीत को लेकर प्रत्याशियों से ज्यादा चर्चा उनके समर्थकों एवं मतदाताओं में हो रही है। चर्चा में मतदाताओं के साथ वे लोग भी भाग ले रहे हैं, जिन्होंने किसी कारणवश मतदान नहीं किया। इसके साथ 18 साल से छोटे किशोर एवं बच्चे भी बड़ों की चर्चा में रुचि दिखा रहे हैं। कोई भाजपा प्रत्याशी डॉ. ज्योति मिर्धा को जीताने में लगा है तो कोई इंडिया गठबंधन के आरएलपी प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल को। जीताने वाले केवल इतना ही नहीं कह रहे कि फलां जीतेगा, उसके पीछे पूरा समीकरण भी फिट कर रहे हैं।
भाजपा के समर्थक जहां मोदी लहर के साथ कांग्रेस के लोगों की भीतरघात को अपनी जीत की वजह मान रहे हैं तो आरएलपी व कांग्रेस के लोग मोदी सरकार से नाराजगी के साथ कम मतदान प्रतिशत को अपना मजबूत पक्ष मान रहे हैं। उनका कहना है कि भाजपा के कोर वोटर मतदान केन्द्र तक नहीं पहुंचे, इसका सीधा फायदा आरएलपी को मिलेगा, वहीं भाजपा के लोगों का कहना है कि कांग्रेस के कुछ विधायक दिखावटी रूप से आरएलपी के साथ थे, जबकि अंदरुनी तौर पर उन्होंने साथ नहीं दिया। इसके साथ दोनों की हार-जीत को लेकर जाति वार वोटों के समीकरण भी बैठाए जा रहे हैं। खासकर नागौर लोकसभा क्षेत्र के सबसे बड़े वोट बैंक जाट समाज के वोटों को लेकर हार-जीत का अनुमान लगाया जा रहा है, कुछ लोग कह रहे हैं कि यदि जाटों के वोट आधे-आधे भी हुए तो भाजपा जीत जाएगी, वहीं कुछ लोगों का कहना है कि किसान आंदोलन व पहनवान बेटियों के आंदोलन को लेकर जिस प्रकार प्रधानमंत्री मोदी का रुख रहा, उससे जाट भाजपा से नाराज हैं, इसलिए जाटों के वोट भाजपा को नहीं मिले। वहीं भाजपा समर्थकों का कहना है कि जाटों ने भाजपा को नहीं ज्योति मिर्धा को वोट दिए हैं। यदि मिर्धा जीतती है तो नागौर की सरकार में भागीदारी होगी। ऐसे कई गणित हैं जो एक बार फिर गांव की चौपाल हो या फिर सोशल मीडिया, सरकारी कार्यालय हो या गली-मोहल्लों की बैठकें, हर जगह सेट किए जा रहे हैं।
तुलना : विधानसभा चुनाव- 2023 व लोकसभा चुनाव-2024 में मतदान प्रतिशत

विधानसभा – विस चुनाव – लोस चुनाव

लाडनूं – – 71.70 – 53.45

डीडवाना – 73.43 – 55.54

जायल – 67.92 – 54.87
नागौर – 68.77 – 60.5

खींवसर – 73.49 – 58.5

मकराना – 75.50 – 59.91

परबतसर – 78.27 – 54.58

नावां – 74.70 – 58.34

कुल – 72.47 – 57.23
सुबह 8 बजे शुरू हो मतगणना

लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून सुबह 8 बजे से श्रीमती माडीबाई मिर्धा राजकीय महिला महाविद्यालय व श्री बीआर मिर्धा राजकीय पीजी महाविद्यालय में शुरू होगी। जिला प्रशासन ने मतगणना की सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। मतगणना के लिए विधानसभावार कक्षों का निर्धारण, टेबलों का निर्धारित एवं राउण्डवारव्यवस्थाए सुनिश्चित की गई हैं।
इस प्रकार होगी 12,28,494 वोटों की गणना

विधानसभा क्षेत्र – राउण्ड – टेबल – कुल वोट

डीडवाना – 18 – 14 – 1,48,854

मकराना – 19 – 14 – 1,62,565

परबतसर – 17 – 14 – 1,37,080
नावां – 18 – 14 – 1,57,358

लाडनूं – 21 – 12 – 1,43,831

जायल – 22 – 12 – 1,45,315

नागौर – 18 – 14 – 1,66,406

खींवसर – 20 – 14 – 1,67,085
कुल – 153 – 108 – 12,28,494

आमने-सामने

पत्रिका – आप अपनी जीत को लेकर कितना आश्वस्त हैं और जीत के क्या समीकरण हैं?

डॉ. ज्योति मिर्धा – देवतुल्य जनता के आशीर्वाद से नागौर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की जीत सौ फीसदी तय है। देश में अन्य सीटों की तरह हम यह सीट भी भारी अंतर से जीत रहे हैं। राष्ट्रवाद के मुद्दे को लेकर हम जनता के बीच गए। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी और सबका साथ-सबका विकास, सब का विश्वास के नारे के साथ हम चुनाव मैदान में गए। देश में डबल इंजन की सरकार बनेगी, जनता ने इसी विश्वास पर मुझे और भाजपा को वोट दिए हैं। हमारा परिवार लगातार जनता की सेवा कर रहा हैं। वर्ष 2009 में सांसद बनने के बाद मैंने जनता की सेवा की और संसद में नागौर जिले के मुद्दों को मजबूती से रखने के साथ-साथ 36 कौम को उनका हक दिलवाने की पूरी लड़ाई लड़ी। मैं यहां की जनता के हर सुख-दु:ख में शामिल होती रही हूं। इसी आधार पर इन चुनाव में हमें वोट मिले हैं।
हनुमान बेनीवाल – मैं अपनी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वसत हूं। हम डेढ़ से दो लाख वोटों से जीतेंगे। हमारी जीत की मुख्य वजह हमारा 20 साल का संघर्ष है। किसान एवं जवान के साथ हर पीडि़त व्यक्ति के लिए मैंने लगातार संघर्ष किया है। इसके साथ वर्ष 2019 में सांसद बनने के बाद लोकसभा क्षेत्र में जो विकास कार्य करवाए, उसी के आधार पर मतदाताओं ने मुझे वोट दिया है। मेरी जीत में मुख्य रूप से किसान, दलित व मुस्लिम के साथ हर जाति-समाज के मतदाताओं का योगदान रहेगा। नागौर का मतदाता दिल्ली में एक मजबूत व्यक्ति को भेजना चाहता है, जो उनकी आवाज को लोकसभा में उठाए और उनके हकों के लिए लड़े। जिन्होंने पहली बार वोट दिया है, उन युवाओं के ज्यादातर वोट हमें मिले हैं। किसान आंदोलन, पहलवान बेटियों का आंदोलन, अग्निवीर योजना भाजपा के लिए आत्मघाती साबित होगी।
कॉलेज के सामने बंद रहेगा यातायात

इस बार लोकसभा चुनाव की मतगणना मिर्धा कॉलेज व महिला कॉलेज दोनों में होगी, इसलिए वाटर वक्र्स चौराहा से मानासर आरओबी तक के रास्ते पर यातायात पूरी तरह बंद रहेगा। मतगणना को लेकर कॉलेज के सामने फोरलेन सडक़ का काम भी लगभग पूरा कर लिया गया है, ताकि मतगणना के बाद जाम के हालात नहीं बने। इसके लिए जिला कलक्टर ने पहले ही एनएच के अधिकारियों को निर्देश देकर कॉलेज के सामने सीसी सडक़ का काम पहले कराने को कह दिया था। इसको लेकर ठेकेदार ने दोनो तरफ की सीसी सडक़ बना दी है, संभयतया मतगणना से पूर्व यातायात शुरू कर दिया जाएगा।

Hindi News/ Nagaur / मतगणना की तैयारियां : भाजपा जीतेगी या आरएलपी, सबके अपने-अपने दावे

ट्रेंडिंग वीडियो