script

रीट परीक्षा : खुद की स्कूल में ड्यूटी नहीं दे पाएंगे शिक्षक

locationनागौरPublished: Sep 24, 2021 02:19:51 pm

Submitted by:

shyam choudhary

रीट परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के हरसंभव प्रयास, नागौर में बनाए सबसे अधिक 41 परीक्षा केन्द्र- जिले के चार शहरों में 85 केन्द्रों पर होगी परीक्षा, दोनों पारियों के 60 हजार 811 अभ्यर्थियों को जिले में मिले केन्द्र

रीट परीक्षा के प्रश्न पत्र गुरुवार को नागौर पहुंच गए

रीट परीक्षा के प्रश्न पत्र गुरुवार को नागौर पहुंच गए

नागौर. जिले में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर नागौर सहित चार शहरों में 85 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जहां पहली पारी में 30,406 अभ्यर्थियों तथा दूसरी पारी में 30,405 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। यानी दोनों पारियों में कुल 60 हजार 811 अभ्यर्थियों को नागौर जिले में परीक्षा केन्द्र आवंटित किए गए हैं।
नागौर के अलावा डीडवाना में 18, कुचामन में 12 तथा लाडनूं में 14 केन्द्र बनाए गए हैं। जहां परीक्षा कराने के लिए करीब साढ़े 3 हजार वीक्षक लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि परीक्षा कराने के लिए केवल सरकारी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी तथा किसी भी शिक्षक को अपनी स्कूल में ड्यूटी नहीं मिलेगी। यानी जहां शिक्षक कार्यरत है, उससे दूसरी स्कूल में ड्यूटी दी जाएगी, ताकि नकल कराने की संभावना नहीं रहे। इसको लेकर गुरुवार को सीडीईओ को निर्देश जारी कर दिए गए।
प्रश्न पत्र पहुंचे नागौर
रीट परीक्षा के प्रश्न पत्र गुरुवार को नागौर पहुंच गए, जिन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच कलक्ट्रेट स्थित जिला कोषागार कार्यालय में रखवाया गया है। परीक्षा के नोडल प्रभारी डॉ. रणजीत पूनिया ने बताया कि डीडवाना, कुचामन व लाडनूं के प्रश्न पत्र 25 सितम्बर को वितरित किए जाएंगे, जिन्हें स्थानीय उप कोषागार कार्यालयों में रखा जाएगा। इसी प्रकार नागौर के प्रश्न पत्र परीक्षा के दिन ही परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचाए जाएंगे।
परीक्षार्थियों को केन्द्र पर मिलेंगे मास्क
गत दिनों हुई एसआई की परीक्षा के दौरान मास्क में चिप लगाकर आए परीक्षार्थी पकड़े जाने के बाद राज्य सरकार रीट परीक्षा में इसका तोड़ निकाल रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिला कलक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली, जिसमें उन्होंने परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को मास्क देने सम्बन्धी चर्चा की। हालांकि इस सम्बन्ध में लिखित आदेश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन यह तय माना जा रहा है कि अभ्यर्थी जो मास्क लगाकर आएंगे, उन्हें परीक्षा केन्द्र के बाहर ही उतारा जाएगा और नए मास्क दिए जाएंगे, ताकि चिप का झंझट ही नहीं रहे। मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से रीट परीक्षा के आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दूर दराज से आने वाले अभ्यर्थियों के ठहराव व भोजन आदि की व्यवस्था के लिए सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाए। प्रदेश में जिन सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा इस ओर सहयोग रूपी कदम उठाए गए हैं, वे धन्यवाद के पात्र हैं।
कलक्टर सोनी ने ली अधिकारियों की बैठक
मुख्यमंत्री की वीसी के बाद जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने जिले के अधिकारियों की बैठक ली। कलक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि नागौर जिला मुख्यालय सहित कुचामन, लाडनूं तथा डीडवाना में बनाए गए अस्थाई बस स्टैण्डों, रेलवे स्टेशन तथा रोडवेज बस स्टैण्डों पर दूसरे जिलों व शहरों से पहुंचने वाले रीट के अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा की जानकारी देने के लिए हैल्प डेस्क पर कार्मिकों की नियुक्ति के साथ-साथ वहां आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाए। साथ ही हैल्प डेस्क पर संबंधित शहर में निर्धारित रीट परीक्षा केन्द्रों की जानकारी देने वाला रोडमेप भी वहां नियुक्त स्टॉफ के पास मौजूद हो, ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में आसानी हो सके। परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों के आगमन से लेकर प्रस्थान तक पूर्ण सुरक्षा प्रबंध हों, ताकि नकल जैसे प्रकरण न हो सके। एसपी अभिजीत सिंह ने कहा कि रीट परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस स्टॉफ की तैनाती रहेगी। इसके साथ-साथ जिले में स्थापित किए गए अस्थाई बस स्टैण्डों पर भी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो