script

9 साल, 9 फैसले : मोदी सरकार के 9 बड़े फैसले जिनसे देश-दुनिया में बढ़ी भारत की धाक

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2023 04:26:33 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

9 Years of Modi Govt : आज मोदी सरकार के 9 साल पूरे हो गए। इन 9 साल में मोदी सरकार छोटे-बड़े कई फैसले लिए। लेकिन कई फैसले ऐसे हैं, जिसने देश-दुनिया में भारत की धाक जमाई। आइए एक नजर डालते हैं मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल के 9 बड़े फैसलों पर-

9 साल, 9 फैसले : मोदी सरकार के 9 बड़े फैसले जिनसे देश-दुनिया में बढ़ी भारत की धाक

9 साल, 9 फैसले : मोदी सरकार के 9 बड़े फैसले जिनसे देश-दुनिया में बढ़ी भारत की धाक

9 Years of modi Govt: मोदी सरकार के 9 साल पूरे हो गए। 26 मई 2014 को एनडीए की प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। फिर उनके नेतृत्व में NDA सरकार ने अपना पहला कार्यकाल 2019 में पूरा किया। 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 2014 के मुकाबले और बड़ी जीत मिली। इस बार भी एनडीए ने मोदी के नाम पर भी चुनाव लड़ा था। लिहाजा जीत मिलते ही बिना किसी ना-नुकुर के नरेंद्र मोदी दूसरी बार पीएम बने। आज 26 मई 2023 है, आज मोदी सरकार के सत्ता संभाले 9 साल पूरे हो गए। अगले साल पीएम मोदी की अग्निपरीक्षा है। लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों से मजबूत चुनौती मिलने की संभावना जताई जा रही है।

surgical_strike_.jpg


1. सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike)


मोदी सरकार के सत्ता में आने के दो साल बाद ही 18 सितंबर 2016 को जम्मू-कश्मीर के उरी कैंप में जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकियों ने भारतीय सेना के हेडक्वॉटर्स पर हमला कर 18 जवानों की हत्या कर दी थी। इस हमले के 10 दिन बाद भारत ने ऐसा बदला लिया जिसने भारत की छवि बदल दी।

28-29 सितंबर 2016 की रात भारत के पैरा कमांडो का एक दल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में दाखिल हुआ। करीब 3 किलोमीटर अंदर घुसने के बाद पीओके में मौजूद तमाम आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया। इस पूरे हमले में करीब 50 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे।


notebandi.jpg


2. नोटबंदी (Demonetisation)

8 नवंबर साल 2016 को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। इस संबोधन में पीएम मोदी ने रात 12 बजे 500 और 1000 के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की। अचानक से नोट को चलन से बाहर कर देने वाले सरकार के फैसले ने देशभर में खलबली मच गई। मोदी सरकार ने इस फैसले को काला धन पर बड़ा प्रहार बताया। हालांकि बाद में इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई।


gst_lunch.jpg


3. जीएसटी ( GST)

‘एक देश एक टैक्स’ की अवधारणा के तहत 30 जून और 1 जुलाई की मध्य रात्रि को संसद के सेंट्रल हाल में समारोह आयोजित कर पीएम मोदी ने GST (Goods and Services Tax) लॉन्‍च किया। यह टैक्स 1 जुलाई 2017 से देशभर में लागू कर दिया गया।

जीएसटी लागू होने से सर्विस टैक्‍स, वैट, क्रय कर, एक्‍साइज ड्यूटी और अन्‍य कई टैक्‍स समाप्‍त हो गए। सरकार का दावा है कि इससे कई तरह की कर चोरी समाप्त हुई। हालांकि कारोबारियों का कहना है कि जीएसटी ने उनकी परेशानी और बढ़ा दी।


article_370.jpg


4. आर्टिकल 370 ( Article 370)

भारत की आजादी के बाद से जम्मू कश्मीर भारत के लिए एक बड़ा मुद्दा है। पाकिस्तान के साथ इसपर विवाद भी चल रहा है। जम्मू कश्मीर को भारत में शामिल किए जाते समय उसे कुछ विशेष अधिकार दिए गए थे। जिसे आर्टिकल 370 के नाम से जाना जाता है।

मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर खंडों को समाप्त कर दिया था। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर में देश के वो सभी कानून लागू हो गए, जो वहां बीते सात दशक से लागू नहीं हो सके थे।


balakot_air_strike.jpg


5. बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike)

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले 14 फरवरी 2019 को जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमलावरों ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया गया था। इस आतंकी हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे।

दो सप्ताह बाद 26 फरवरी 2019 को भारत ने इस आतंकी हमले का बदला लेते हुए बालाकोट एयरस्ट्राइक करके जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों को ढेर कर दिया था। इस कार्रवाई से भारत ने यह संदेश दिया कि अब भारत हमलों को सहकर चुप नहीं रहने वाला है।


triple_talaq.jpg


6. तीन तलाक (Triple Talaq)

मुस्लिमों में तीन तलाक का कानून काफी सालों से महिलाओं को शोषित कर रहा था। मोदी सरकार ने 30 जुलाई 2019 में तीन तलाक विधेयक पारित किया था, जिसके बाद मुस्लिम समाज में तीन तलाक देना अपराध की श्रेणी में आ गया है। इस विधेयक को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019 के नाम से जाना जाता है। मोदी सरकार के इस फैसले से लाखों मुस्लिम महिलाओं का जीवन बर्बाद से बच गया।


caa.jpg


7. सीएए-एनआरसी (CAA NRC)

साल 2019 में मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA जारी किया। इस कानून के तहत पड़ोसी देशों में रह रहे अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता देने का रास्ता खोला गया। हालांकि इस कानून मुस्लिमों के शामिल नहीं होने से इसका भारी विरोध हुआ। वहीं NRC नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टरभी लाया गया, जिसके तहत भारत से अवैध घुसपैठियों को निकालने की पहल तेज हुई।


covid_management.jpg


8. कोरोना प्रबंधन (Covid Management)

2020-2022 तक पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चपेट में थी। भारत भी इस वैश्विक महामारी की जद में आया। लेकिन इस महामारी की जद में आने के बाद भी भारत को दुनिया के अन्य देशों की तुलना में कम हानि उठानी पड़ी। कोरोना की दूसरी लहर में भारत में स्थितियां विकराल हुई। लेकिन मोदी सरकार टेस्टिंग, वैक्सिनेशन और आइसोलेशन के फार्मूले पर चलकर इस महामारी को समाप्त करने में कामयाबी हासिल की।


g_20_summit.jpg


9. जी-20 की अध्यक्षता (G20 Summit)

2023 में भारत दुनिया के 20 ताकतवर देशों के संगठन जी-20 का बॉस है। इस साल भारत में जी-20 समिट हो रही है। अमरीका, ब्रिटेन, चीन, रूस जैसे 20 शक्तिशाली देशों के ग्रुप का बॉस बन भारत ने पूरी दुनिया में अपनी अलग धाक बनाई। जी-20 का समिट दिसंबर 2023 में होना है। हालांकि इसके लिए अभी से सदस्य देशों की मीटिंग भारत के अलग-अलग हिस्सों में हो रही है। जी-20 समिट का सफल आयोजन मोदी सराकर की एक बड़ी कामयाबी मानी जाएगी।

यह भी पढ़ें – 9 साल, 9 सवाल : बीजेपी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कांग्रेस ने PM मोदी से पूछे नौ सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो