script8 से 11 मई तक इजरायल दौरे पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेगिस्तान में सब्जी उगा रहे भारतीय मूल के किसान से भी करेंगे मुलाकात | Agriculture Minister Narendra Singh Tomar Visit Israel From May 8-11 | Patrika News

8 से 11 मई तक इजरायल दौरे पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेगिस्तान में सब्जी उगा रहे भारतीय मूल के किसान से भी करेंगे मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2022 01:19:33 pm

Submitted by:

Archana Keshri

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 8-11 मई के दौरान इजरायल का दौरा करेंगे जहां पर वह द्विपक्षीय बैठकों और कृषि क्षेत्र से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा में हिस्सा लेंगे। इस दौरे के दौरान वह वहां कृषि व बागवानी से जुड़े संस्थानों में जांएगे।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर 8 से 11 मई तक इजराइल के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान तोमर कृषि एवं उद्यानिकी से संबंधित कुछ प्रमुख संस्थानों का दौरा भी करेंगे। साथ ही वह वहां कृषि एवं उद्यानिकी से संबंधित कुछ प्रमुख संस्थानों का दौरा करेंगे और स्टार्टअप कंपनियों के साथ गोलमेज सम्मेलन में भाग लेंगे। इजरायल के कृषि मंत्री ओडेड फोरर के निमंत्रण पर तोमर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल इजरायल का दौरा करने जा रहा है।
कृषि मंत्री 8 मई की दोपहर में नई दिल्ली से रवारा होकर रात को इजराइल पहुंचेंगे। 9 मई को सुबह इजराइल में ग्रीनहाउस एग्रीकल्चर एरिया का दौरा करेंगे। जिसके बाद वह, वहां नेटफिम क्षेत्र का भ्रमण करेंगे, जहां गन्ना और कपास के अलावा धान की खेती के लिए ड्रिप सिचाई के उपयोग सहित सूक्ष्म तथा स्मार्ट सिचाई प्रणाली अपनाई जा रही है। तो वहीं दोपहर में कृषि मंत्री इजराइल निर्यात एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग संस्थान का दौरा करेंगे।
शाम को इजराइली एग्रीटेक स्टार्टअप कंपनियों के साथ गोलमेज सम्मेलन में शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर 10 मई को सुबह कृषि अनुसंधान संगठन, वोल्कानी का भ्रमण करेंगे, जहां पोस्ट-डॉक्टोरल फैलोशिप कार्यक्रम के भारतीय प्रतिभागियों से मुलाकात भी करेंगे। मंत्री तोमर दोपहर में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उपयोग पर प्रदर्शन देखेंगे। इस दौरान कृषि मंत्री नेगेव रेगिस्तान में फार्म बनाकर सब्जी उगा रहे भारतीय मूल के किसान से मिलेंगे।
नरेंद्र सिंह तोमर नेगेव रेगिस्तानी क्षेत्र में भारतीय सब्जियों उगाने वाले भारतीय मूल के किसान के स्वामित्व वाले बेएर मिल्काओन में डेसर्ट फार्म का भ्रमण करेंगे। तो इसी दिन कृषि मंत्री की रेमत हानेगेव क्षेत्रीय परिषद के मेयर के साथ चर्चा होगी। इस दौरान कृषि विस्तार और फार्मर्स आउटरीच फॉर अप्लाईड रिसर्च पर रमत नेगेव कृषि अनुसंधान केंद्र के अधिकारियों के साथ श्री तोमर के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा वार्ता की जाएगी।

यह भी पढ़ें

ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट से टकरा सकता है ‘असानी’ चक्रवात, बिहार-झारखंड वालों को भी रहना होगा अलर्ट

11 मई को सुबह इजराइल के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री ओडेड फोरर के साथ मंत्री तोमर की बैठक उनके मंत्रालय में होगी, इसी दिन दोपहर श्री तोमर माशाव कृषि प्रशिक्षण-अध्ययन केंद्र का दौरा करेंगे। दौरे के अंत में तोमर इजरायली कृषि मंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का MASHAV के अंतर्राष्ट्रीय कृषि प्रशिक्षण केंद्र, शेफायम का दौरा करने का भी कार्यक्रम है। यह केंद्र कृषि, जल प्रबंधन, पर्यावरण और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में काम करता है।
आपको बता दें, इजराइल को विश्व में अपनी उन्नत तकनीक के लिए जाना जाता है। यह अपनी उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल कृषि क्षेत्रों में भी कर रहा है। इजराइल की खेती व्यवस्था दुनियाभर में एक मॉडल के तौर पर उभरी है। वैसे तो इजरायल अपनी कई परियोजनाओं के जरिए भारत को अपनी कुछ चुनिंदा तकनीकें देता रहा है, मगर अभी भी भारत को इजराइल से बहुत कुछ सीखना बाकी है।

यह भी पढ़ें

बिहार के 73 अनाथ बच्चों से बात करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जिलाधिकारियों को दिया गया निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो