scriptएयर इंडिया की नई गाइडलाइन जारी: और स्टाईलिश नजर आंएगी एयर होस्टेस, लिपस्टिक से से लेकर नेल पेंट तक का नियम | Air India issued guidelines for crew members, Air hostess will look more stylish | Patrika News

एयर इंडिया की नई गाइडलाइन जारी: और स्टाईलिश नजर आंएगी एयर होस्टेस, लिपस्टिक से से लेकर नेल पेंट तक का नियम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2022 11:21:12 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Air India issued guidelines : टाटा ग्रुप द्वारा टेकओवर करने के बाद एयर इंडिया लगातार खुद को बदल रहा है। अक्टूबर में एयरलाइन द्वारा अपने क्रेबिन क्रू के लिए ग्रूमिंग सर्कुलर जारी करने के बाद अब केबिन क्रू के लुक के लिए नई गाइड लाइन जारी की गई है।

air india issued guidelines

air india issued guidelines

Air India issued guidelines : टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने क्रू मेंबर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा कि ‘चलता है वाला कल्चर’ अब नहीं रहेगा। महिला क्रू मेंबर्स झुमके, बाली और कंगन नहीं पहन सकेंगी। उन्हें बिना डिजाइन वाली प्लेन चूड़ी पहनने को कहा गया है। उनकी बिंदी का आकार भी निर्धारित किया है। यह 0.5 सेटीमीटर से बड़ी नहीं होनी चाहिए। बाल नेचुरल कलर में रंगे होने चाहिए। ग्रे हेयर्स की इजाजत नहीं होगी। सर्कुलर में सजने-संवरने को लेकर पुरुष और महिला स्टाफ के लिए निर्देश हैं। इसमें बताया कि उन्हें किस तरह के कपड़े व एसेसरीज पहनने होंगे। बालों को कैसे रखना होगा। पुरुषों के लिए काले रंग का जैकेट अनिवार्य है। यूनिफार्म के साथ वे बिना लोगो के काले मोजे पहन सकते हैं। कुछ लोगों ने बताया कि अब क्रू मेंबर्स की इमेज अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार न होकर भारतीय होगी।


महिला क्रू मेंबर्स अलग-अलग डिजाइनर हेयर स्टाइल्स नहीं रख सकेंगी। उनके लिए फाउंडेशन व कंसीलर अनिवार्य किया है। सर्कुलर में कहा कि महिला स्टाफ को मेकअप पूरा करना है, लेकिन यह भड़कीला नहीं होना चाहिए। टैटू की मनाही है। महिलाएं ज्यादा ऊंचे और ढीले जूड़े नहीं बांध सकेंगी। आइशैडो, लिपस्टिक व नेल पेंट के बारे में भी निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें

हवा में उड़ान भरते हुए अब लुत्फ लें आलू परांठा और डार्क चॉकलेट का, एयर इंडिया का नया मैन्यू लागू


पुरुष क्रू मेंबर्स को रोज शेव करना होगा। हेयर जेल अनिवार्य तौर पर लगाना होगा। अंगूठियों और सिखों के कड़े को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। पुरुष सिर्फ शादी की अंगूठी पहन सकते हैं। उन्हें 0.5 सेंटीमीटर मोटाई का कड़ा पहनने की अनुमति होगी। कड़े पर किसी तरह का लोगो या डिजाइन नहीं होना चाहिए। महिला स्टाफ एक सेंटीमीटर चौड़ाई वाली दो अंगूठियां पहन सकती हैं।

एयरलाइन द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया कि कोई केबिन क्रू छुट्टी के दौरान भी यात्रा करता है तो उसे स्मार्ट कैजुअल पहनें। कैजुअल की बजाए वह स्लीवलेस, हॉट पैंट, शॉर्ट स्कर्ट और फटी हुई जींस नहीं पहन सकता है। अगर क्रू मेंबर नियमों के हिसाब से तैयार नहीं होंगे तो उन पर कार्रवाई होगी। कोई भी ड्रेस पहनने के बाद एयरपोर्ट के अंदर धूप का चश्मा नहीं लगाएगा। इसके अलावा क्रू मेंबर्स को धार्मिक, राजनीतिक और और कंपनी से जुड़े मामलों को सोशल मीडिया पर डालने से रोका गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो