scriptराम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही भर गई रामलला की तिजोरी, रोज दान में आ रही इतनी रकम, जानकर हो जाएंगे हैरान | before inauguration of Ram mandir know how much amount is coming in donations every day | Patrika News
राष्ट्रीय

राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही भर गई रामलला की तिजोरी, रोज दान में आ रही इतनी रकम, जानकर हो जाएंगे हैरान

Ram Mandir Donations: मंदिर ट्रस्ट की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, भगवान श्रीराम के अस्थायी मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ गई है

नई दिल्लीJan 18, 2024 / 12:05 pm

Prashant Tiwari

  before inauguration of Ram mandir know how much amount is coming in donations every day

 

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नवनिर्मित मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में होने वाला है। लेकिन मंदिर के उद्घाटन से पहले ही अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में श्रद्धालु भगवान श्रीराम के दर्शन-पूजन के साथ ही मंदिर निर्माण के लिए दिल खोलकर दान दे रहे हैं। अगर ये कहे कि मंदिर के उद्घाटन से पहले ही रामलला की तिजोरी भर गई है तो गलत नहीं होगा।

मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक राम भक्त मंदिर के दान पात्र और ट्रस्ट को मिलाकर औसतन तीन से चार लाख का दान दे रहे हैं। पूरे महीने की बात करें तो यह राशि डेढ़ से 2 करोड़ रुपये है। ऑनलाइन दान की अभी तक कोई काउंटिंग नहीं की जा सकी है।

lord_ram.jpg

प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रतिदिन 10 करोड़ तक बढ़ सकता है दान

मंदिर ट्रस्ट की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, भगवान श्रीराम के अस्थायी मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ गई है। हालांकि 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में लाखों भक्त पहुंचेंगे। वे यहां भगवान श्रीराम का दर्शन पूजन करेंगे और अपने इच्छा भाव से श्रीराम मंदिर के लिए दान भी करेंगे। अंदाजे के मुताबिक, मंदिर के उद्घाटन के बाद श्रद्धालुओं की ओर से दान-चढ़ावे का आंकड़ा चार गुना बढ़ जाएगा। अगर ऐसा होता है तो फीर दान का आंकड़ा प्रतिदिन 10 करोड़ तक आ सकता है।
ram_mandir.jpg

 

लोग सोच रहे हैं कि भगवान के लिए क्या कर दें

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक यहां दान पात्रों में रोजाना धन पड़ता है। जब भर जाता है तब उसकी गिनती होती है। कैसे कह दिया जाए कितना आ रहा है, लेकिन, काउंटर पर जो आ रहा है, वह प्रतिदिन तीन से चार लाख के बीच है। महीने में लगभग डेढ़ करोड़ रुपए आ रहा है। दानदाताओं की कमी नहीं है। अपने सामर्थ्य से लोग बढ़चढ़ कर दान दे रहे हैं। लोग अनोखी-अनोखी चीजें भी बनवाकर ला रहे हैं। लोग सोच रहे हैं कि भगवान के लिए क्या कर दें। लोग जो कर रहे हैं, हम उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।


राम मंदिर के लिए इस शख्स ने दिया है सबसे अधिक चंदा

बता दें कि राम मंदिर के निर्माण के लिए सबने अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार दिल खोलकर दान दिया है। लेकिन इन दान देने वालों में एक नाम ऐसा भी है जो खुद को फकीर बताता है लेकिन राम मंदिर के लिए सबसे अधिक दान दिया है। आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए देशभर में सबसे अधिक चंदा दिया है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मोरारी बापू ने 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है। वहीं, अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में बैठे उनके रामभक्त अनुयायियों ने भी अलग से 8 करोड़ रुपये का दान दिया है।

Home / National News / राम मंदिर के उद्घाटन से पहले ही भर गई रामलला की तिजोरी, रोज दान में आ रही इतनी रकम, जानकर हो जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो