scriptBest Food in World : दुनिया में सबसे स्वादिष्ट खाना खिलाने वाले टॉप 10 शहरों में मुंबई भी शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट | Best Food in World : Mumbai is also included in top 10 cities serving most delicious food in the world, see complete list here | Patrika News
राष्ट्रीय

Best Food in World : दुनिया में सबसे स्वादिष्ट खाना खिलाने वाले टॉप 10 शहरों में मुंबई भी शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Best Food in World : भारतीय व्यंजनों की विरासत का सम्मान करते हुए, मुंबई ने हाल ही में दुनिया के टॉप 10 स्वादिष्ट खाना खिलाने वाले स्थलों की सूची में जगह बनाई है। टाइम आउट ने हाल ही में दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ स्वादिष्ट खाना वाले शहरों की लिस्ट जारी की है, जिसमें मुंबई ने आठवां स्थान हासिल किया।

नई दिल्लीJun 02, 2024 / 07:26 am

Shaitan Prajapat

Best Food in World : भोजन हर शहर के दिल और आत्मा को दर्शाता है। हम में से हर कोई सुझाव देगा कि उनके जन्म का शहर दुनिया में सबसे स्वादिष्ट खाना खिलाता है। क्या एक शहर एक बेहतरीन भोजन खिलाता है। यह शहर में उपलब्ध मुख्य भोजन नहीं है, बल्कि किफायती मेगाग्लोबल व्यंजनों के विकल्प और गुणवत्ता को भी दर्शाता है। टाइम आउट ने दुनिया में सबसे स्वादिष्ट भोजन खिलाने वाले शहरों का पता लगाने के लिए एक सर्वे किया है। पिज्जा का घर नेपल्स को इस सूची में सबसे ऊपर रखा है। इस लिस्ट के टॉप 10 शहरों में मुंबई का नाम भी शामिल है। आइये जानते है कौन से 10 शहर जो सबसे स्वादिष्ट खाना खिलाने है।

पोर्टलैंड, यूएस

इस सूची में 10वें स्थान पर पोर्टलैंड अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए प्रसिद्ध है। यह न केवल एक विशिष्ट व्यंजन के लिए बल्कि उच्च गुणवत्ता के साथ किफायती भोजन विकल्प प्रदान करता है। किकिबा और अन्नाम वीएल जैसी जगहें अपने मेन्यू और उचित मूल्य वाले खाद्य पदार्थों के लिए अलग पहचान रखती हैं।

दुबई, यूएई

नंबर 9 पर यह शहर अपने मानव निर्मित द्वीपों और गगनचुंबी इमारतों के लिए जाना जाता है। लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय पाक प्रतिभा और मंडी चावल, शावरमा और चारकोल-ग्रिल्ड चिकन जैसे पारंपरिक मध्य पूर्वी व्यंजनों का भी घर है।

मुंबई, भारत

स्वादिष्ट खाना खिलाने वालों शहरों की सूची में आठवें पायदान पर है। इस शहर को स्थानीय लोगों से तीखे मंचूरियन, मलाईदार बटर चिकन और मुख्य स्ट्रीट फूड, वड़ा पाव के लिए सबसे ज्यादा वोट मिले। बांद्रा और लोअर परेल जैसे इलाके पाक कला के केंद्र हैं, जहाँ कई रेस्तरां हैं जो रोमांचक भोजन विकल्प प्रदान करते हैं।

कुआलालंपुर, मलेशिया

मुंबई के बाद नंबर आता है कुआलालंपुर का। यहां का भोजन मलय, चीनी और भारतीय प्रभावों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है। नासी लेमक, नारियल के दूध के चावल, एंकोवी, खीरा और उबले अंडे से बनी डिश है, जिसे जरूर खाना चाहिए। शहर की खाद्य संस्कृति में पहले से कहीं ज़्यादा विकल्प हैं, जिसमें सपर क्लब से लेकर स्काईलाइन के नज़ारे वाले बार, कैफ़े से लेकर ओमाकेस तक शामिल हैं। पिकल डाइनिंग और काई जैसे रेस्तरां देखने लायक हैं।

बैंकॉक, थाईलैंड

स्वादिष्ट खाना​ खिलाने की सूची में बैंकॉक का छठा नंबर है। अपने स्ट्रीट फ़ूड के लिए मशहूर बैंकॉक को बाहर खाने के लिए तीसरा सबसे किफायती शहर माना जाता है। स्ट्रीट फूड शहर की धड़कन है, चाहे वह फ्लोटिंग मार्केट में नाव से परोसा जाए या फुटपाथ पर कड़ाही में पकाया जाए। बैंकॉक में 34 मिशेलिन-तारांकित रेस्तरां हैं और इसे एशिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां में मान्यता दी गई है।

बीजिंग, चीन

इस सूची में पांचवें स्थान पर चीन का बीजिंग शहर है। बीजिंग को मांस प्रेमियों के लिए स्वर्ग कहा जाता है। गोंगबाओ चिकन, हॉट पॉट और पेकिंग डक स्थानीय पसंदीदा हैं। यह शाकाहारियों को कई तरह के तले हुए, स्टीम्ड और मसालेदार व्यंजन भी परोसता है।

हो ची मिन्ह सिटी, वियतनाम

जायकादार खाने की लिस्ट में वियतनाम का हो ची मिन्ह सीटी चौथे पायदान पर है। यह शहर वियतनामी व्यंजन अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। सड़कें और बाजार खाने के स्टॉल से भरा हुआ है। यहां बन्ह मी, घोंघे, टूटे चावल और ऑफल स्टू जैसे व्यंजन मिलते हैं। शहर में खाने-पीने की चीजों में स्ट्रीट फूड और मिशेलिन-तारांकित रेस्तरां दोनों शामिल हैं।

लीमा, पेरू

तीसरे नंबर है पेरू का लीमा शहर। लीमा दुनिया के सबसे बेहतरीन रेस्तरांओं का घर है। सेविचे एक ऐसी डिश है जिसे आपको जरूर आजमाना चाहिए। यह क्लासी रेस्तरां से लेकर स्थानीय बाजारों तक में उपलब्ध है। यहां का भोजन प्राचीन अनाज, हम्बोल्ट करंट से ताज़ा समुद्री भोजन और चीनी और जापानी अप्रवासी समुदायों से प्रभावित है।

जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ़्रीका

स्वादिष्ट खाना​ खिलाने की सूची में दक्षिण अफ़्रीका का जोहान्सबर्ग दूसरे नंबर है। केप टाउन अपने अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के लिए जाना जाता है। लेकिन जोहान्सबर्ग अपने स्थानीय स्वादों के लिए जाना जाता है। स्थानीय लोग सोवेतन कोटा सैंडविच, बनी चाउ और माला मोगोडू जैसे पारंपरिक दक्षिण अफ़्रीकी व्यंजनों की सलाह देते हैं। शहर में सबसे ज़्यादा चखने लायक व्यंजन कोटा सैंडविच है।

नेपल्स, इटली

इस सूची में पहले पायदान पर है इटली का नेपल्स शहर। नेपल्स पिज्जा के दुनियाभर में काफी मशहूर है। पुराने जमाने के पिज्जेरिया पोर्टाफोग्लियो नामक पिज्जा खिलाए जाते हैं, जो एक मुड़ा हुआ टुकड़ा है जिसकी कीमत लगभग 1 यूरो है और यह चलते-फिरते खाने के लिए एकदम सही है। पिज्जा के अलावा, शहर पास्ता अल्ला जेनोवेस से लेकर रम-भिगोए हुए बाबा तक विविध और सरल व्यंजन भी खिलाता है।

Hindi News/ National News / Best Food in World : दुनिया में सबसे स्वादिष्ट खाना खिलाने वाले टॉप 10 शहरों में मुंबई भी शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो