बिहार में त्योहारों को लेकर सरकार सख्त, बाहर से आने वाले लोगों को 72 घंटे पूर्व की RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी

सरकार का यह निर्णय उन लोगों के लिए है, जो हवाई जहाज, ट्रेन, बस या अन्य वाहनों से राज्य में प्रवेश करेंगे।

By: Mohit Saxena

Published: 25 Sep 2021, 11:02 PM IST

नई दिल्ली। बिहार सरकार ने आगामी त्योहारों को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। दुर्गा पूजा (दशहरा), दीपावली और छठ पर्व पर देश भर से बड़ी संख्या में बिहार (Bihar) आने वाले लोगों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट लानी होगी।

गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona Virus) तेजी से फैल रहा है। कोरोना के डेल्टा प्लस वेरीअंट (Delta Plus Variant) का खतरा भी सामने आया है।

ये भी पढ़ें: UNGA में पीएम के भाषण पर बोले जेपी नड्डा, देश के 1.3 अरब लोगों को गौरवान्वित किया

ऐसे में सरकार ने फैसला लिया है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले और डेल्टा प्लस वेरीअंट सामने आया है, वहां से बिहार आने वालों को अपने साथ 72 घंटे पहले कराई RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा।

RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट होना जरूरी

सरकार ने यह निर्णय उन लोगों के लिए लिया है, जो हवाई जहाज, ट्रेन, बस या अन्य वाहनों से राज्य में प्रवेश करेंगे। उन सभी को अपने साथ यह रिपोर्ट रखी होगी। यदि वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी जांच बिहार की सीमा में प्रवेश करने के दौरान होगी। हवाई अड्डे ओर रेलवे स्टेशन पर ही कोरोना की जांच होगी। ऐसे सभी लोग जो बिहार आएंगे और उनके पास RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट नहीं होगी, उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) करा जाएगा।

क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की एक बैठक के दौरान नीतीश सरकार ने यह फैसला लिया है। सरकार का कहना है कि त्योहारों के दौरान लाखों की संख्या में कई राज्यों से लोग बिहार आते हैं। ऐसे में 26 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक यह नियम बिहार में लागू रहेगा।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned