scriptइस राज्य में 24 लाख बच्चों के नाम स्कूल से कटे, किस अधिकारी ने क्यों लिया इतना बड़ा एक्शन? | Bihar Ias KK Pathak took action 24 lakhs students admission cancelled | Patrika News

इस राज्य में 24 लाख बच्चों के नाम स्कूल से कटे, किस अधिकारी ने क्यों लिया इतना बड़ा एक्शन?

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2023 01:08:07 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

सरकारी स्कूलों से अनुपस्थित बच्चों पर शिक्षा विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है। राज्य में अब तक 23 लाख 69 हजार 980 बच्चों का नामांकन रद्द कर दिया गया है।

girl-student-missing-after-being-beaten-by-teacher

सरकारी स्कूलों में शिक्षा की स्थिति ख़राब होने की खबरे सामने आती रहती है। स्कूलों में सुधार के लिए प्रधानाध्यापक और शिक्षा विभाग लगातार इस पर काम कर रहा है। इसी बीच बिहार से बड़ी खबर आ रही है कि लगातार अनुपस्थित रहने के कारण लाखों बच्चों के नाम स्कूल से काटे जा रहे है। एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक राज्य में 23 लाख 69 हजार 980 बच्चों का नामांकन रद्द किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा वर्ग 1 से 8 तक के बच्चों का नाम स्कूल से काटा गया है। आइए जानते है किस अधिकारी के आदेश में इतना बड़ा एक्शन किया गया है।


अब तक करीब 24 लाख बच्चों का नामांकन रद्द

शिक्षा विभाग की सरकारी स्कूलों से गायब बच्चों पर कार्रवाई लगातार की जा रही है। अब तक राज्य में 23 लाख 69 हजार 980 बच्चों का नाम स्कूल से काटा जा चुका है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा 1 से 8 तक के बच्चों का नाम स्कूल से कटा है। इस वर्ग में कुल 19 लाख 09 हजार 160 का नामांकन रद्द हुआ है। वहीं, 9 से 12 वर्ग में कुल 46 लाख 820 बच्चों का नामांकन रद्द किया गया है।

यह भी पढ़ें

300 ट्रकों के बराबर सामान पहुंचाने वाली हैवी हॉल मालगाड़ी! कितनी किलोमीटर लंबी, कहां से कहां तक चलेगी?



केके पाठक की बड़ी कार्रवाई

बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर यह कार्रवाई हो रही है। इस एक्शन के बाद सरकारी स्कूल में बच्चों की उपस्थिति में वृद्धि हुई है। स्कूल से लगातार तीन दिनों तक गायब रहने पर पहले बच्चों को नोटिस दिया गया। नोटिस के बाद लगातार 15 दिनों तक स्कूल से गायब बच्चों के नाम भी काटे रहे हैं। प्रशासन को शक है कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठान के लिए अधिकांश बच्चे दो जगह पर नामांकन दाखिल किए होंगे।

यह भी पढ़ें

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी के खुले कई राज, मास्टरमाइंड ललित झा ने पूछताछ में किए चौंकाने वाले खुलासे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो