scriptParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगा | Budget Session Of Parliament Will Start From January 31 | Patrika News

Parliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2022 07:41:58 am

Parliament Budget session संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। इस बार बजट सत्र दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। वहीं 1 फरवरी को बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण केंद्रीय बजट संसद में पेश करेंगी।

Budget Session Of Parliament Will Start From January 31
संसद के बजट सत्र को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। 31 जनवरी से बजट सत्र का आगाज होने जा रहा है। यही नहीं इस बार बजट सत्र दो चरणों में होगा। पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 14 मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के पहले चरण में 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट प्रस्तुत करेंगी। कोरोना काल में सरकार का दूसरा बजट होगा। ऐसे में उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को गति देने वाला बजट पेश किया जाएगा।
इस साल के बजट से आम आदमी को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। सत्र की शुरुआत दोनों सदनों के सदस्यों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगी। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा। ये दो चरणों में होगा, जिसकी सिफारिश संसदीय मामलों की केंद्रीय समिति ने की है।

यह भी पढ़ेँः कोरोना की चपेट में आए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, ले चुके थे वैक्सीन की दोनों डोज
https://twitter.com/ANI/status/1481882802069340164?ref_src=twsrc%5Etfw

एक महीने की रहेगी छुट्टी

दो चरणों में होने वाला बजट सत्रों के बीच एक महीने की छुट्टी रहेगी। ये छुट्टी 12 फरवरी से शुरू होगी, जो 13 मार्च तक चलेगी। वहीं 14 मार्च से संसद बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। ये चरण 8 अप्रैल तक चलेगा। खास बात यह है कि इस बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होंगे। यही वजह है कि इस चुनाव के नतीजों का असर संसद के दूसरे चरण में दिखाई दे सकता है।
अब तक 718 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित

दरअसल कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच संसद भवन भी इससे अछूता नहीं है। संसद भवन में तीसरी लहर का असर भी देखने को मिला है। मिली जानकारी के मुताबिक बीते एक महीने में संसद भवन के 718 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।
इस सत्र की शुरुआत ऐसे वक्त पर हो रही है, जब लोकसभा और राज्यसभा सचिवालयों के अलग-अलग सेवाओं से जुड़े करीब 400 कर्मचारी पिछले कुछ दिनों में कोविड पजिटिव पाए गए हैं।

यह भी पढ़ेँः संसद सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कृषि कानूनों पर चर्चा की उम्मीद

इनमें से ज्यादातर पिछले दो सप्ताहों के दौरान संक्रमित हुए हैं। 9 जनवरी तक करीब 400 कर्मी कोरोना संक्रमित थे, लेकिन बुधवार को यह आंकड़ा 700 का आंकड़ा पार कर गया। बता दें कि बीते तीन दिन में करीब 43 फीसदी की बढ़ोतरी इन आंकड़ों में देखने को मिली है।
उधर..संसद में हुए कोरोना विस्फोट के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से कहा कि वे आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करें।

ट्रेंडिंग वीडियो