scriptBudget Session Of Parliament Will Start From January 31 | Parliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगा | Patrika News

Parliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगा

Parliament Budget session संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। इस बार बजट सत्र दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। वहीं 1 फरवरी को बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण केंद्रीय बजट संसद में पेश करेंगी।

नई दिल्ली

Updated: January 15, 2022 07:41:58 am

संसद के बजट सत्र को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। 31 जनवरी से बजट सत्र का आगाज होने जा रहा है। यही नहीं इस बार बजट सत्र दो चरणों में होगा। पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 14 मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के पहले चरण में 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट प्रस्तुत करेंगी। कोरोना काल में सरकार का दूसरा बजट होगा। ऐसे में उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को गति देने वाला बजट पेश किया जाएगा।
Budget Session Of Parliament Will Start From January 31
इस साल के बजट से आम आदमी को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। सत्र की शुरुआत दोनों सदनों के सदस्यों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगी। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 8 अप्रैल तक चलेगा। ये दो चरणों में होगा, जिसकी सिफारिश संसदीय मामलों की केंद्रीय समिति ने की है।

यह भी पढ़ेँः कोरोना की चपेट में आए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, ले चुके थे वैक्सीन की दोनों डोज

एक महीने की रहेगी छुट्टी

दो चरणों में होने वाला बजट सत्रों के बीच एक महीने की छुट्टी रहेगी। ये छुट्टी 12 फरवरी से शुरू होगी, जो 13 मार्च तक चलेगी। वहीं 14 मार्च से संसद बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो जाएगा। ये चरण 8 अप्रैल तक चलेगा। खास बात यह है कि इस बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होंगे। यही वजह है कि इस चुनाव के नतीजों का असर संसद के दूसरे चरण में दिखाई दे सकता है।
अब तक 718 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित

दरअसल कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच संसद भवन भी इससे अछूता नहीं है। संसद भवन में तीसरी लहर का असर भी देखने को मिला है। मिली जानकारी के मुताबिक बीते एक महीने में संसद भवन के 718 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।
इस सत्र की शुरुआत ऐसे वक्त पर हो रही है, जब लोकसभा और राज्यसभा सचिवालयों के अलग-अलग सेवाओं से जुड़े करीब 400 कर्मचारी पिछले कुछ दिनों में कोविड पजिटिव पाए गए हैं।

यह भी पढ़ेँः संसद सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कृषि कानूनों पर चर्चा की उम्मीद

इनमें से ज्यादातर पिछले दो सप्ताहों के दौरान संक्रमित हुए हैं। 9 जनवरी तक करीब 400 कर्मी कोरोना संक्रमित थे, लेकिन बुधवार को यह आंकड़ा 700 का आंकड़ा पार कर गया। बता दें कि बीते तीन दिन में करीब 43 फीसदी की बढ़ोतरी इन आंकड़ों में देखने को मिली है।
उधर..संसद में हुए कोरोना विस्फोट के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से कहा कि वे आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.