Char Dham Yatra 2021: पहले दिन बद्रीनाथ धाम पहुंचे श्रद्धालु, एंट्री के लिए ऐसे अप्लाई करें ग्रीन कार्ड

Char Dham Yatra 2021 हेमकुंड साहिब के भी खुले कपाट, एक दिन में 1000 हजार भक्तों को दर्शन करने की अनुमति

By: धीरज शर्मा

Published: 18 Sep 2021, 04:17 PM IST

नई दिल्ली। चारों धामों के कपाट खुलने के लगभग चार महीने के बाद 18 सितंबर शनिवार से चारधाम यात्रा ( Char Dham Yatra 2021 ) शुरू हो गई है। शनिवार को बदरीनाथ धाम ( Badrinath Dham ) में श्रद्धालु तड़के ही दर्शन के लिए पहुंचे। सुबह 5 से 9:30 बजे तक करीब डेढ़ सौ श्रद्धालुओं ने भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किए। वहीं 12 बजे तक ये संख्या 200 का आंकड़ा पार कर गई।

अभी भी भक्तों के आने का सिलसिला जारी है। धाम में दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र, मुंबई, राजस्थान और अजमेर सहित कई राज्यों से श्रद्धालु पहुंचे हैं। सिखों के तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट भी खुल गए। यहां एक दिन में एक हजार यात्री ही धाम के दर्शन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Char Dham Yatra 2021: सीएम पुष्कर सिंह धामी का ऐलान, कल से इन नियमों के साथ शुरू होगी चार धाम यात्रा

हेमकुंड ट्रस्ट ने यात्रा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। हेमकुंड ट्रस्ट के उपाध्यक्ष उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड गाइड लाइन के नियमों का पालन करना होगा।

ग्रीन कार्ड के जरिए ही होगी एंट्री
परिवहन सचिव ने आदेश जारी किया है कि सभी तरह के सार्वजनिक यात्री वाहनों के भौतिक रूप से निरीक्षण के बाद ही ग्रीन कार्ड जारी किए जाएंगे। पहली बार सभी वाहनों में क्यूआर कोड लगेंगे, जिससे वाहनों की चेकिंग आसान होगी।

शनिवार से देहरादून के आशारोड़ी चेकपोस्ट पर वाहनों की फिटनेस जांच शुरू हो गई है। इसके बाद आरटीओ की ओर से ग्रीन कार्ड जारी किए जा रहे हैं।

आरटीओ संदीप सैनी ने बताया कि चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी सार्वजनिक वाहनों के ग्रीन कार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे।

ये दस्तावेज रखने होंगे साथ
वाहन स्वामियों को ग्रीन कार्ड के लिए परमिट, बीमा, फिटनेस आदि दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। जांच के बाद ही वाहनों का फिटनेस प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Char Dham Yatra 2021: हाईकोर्ट ने हटाई रोक, श्रद्धालुओं को मानना होंगी ये शर्तें

ऐसे अप्लाई करें ग्रीन कार्ड
सार्वजनिक यात्री वाहनों के ग्रीन कार्ड के लिए पहले ऑनलाइन आवेदन होगा। इसके बाद वाहन को संबंधित परिवहन कार्यालय में ले जाकर उसका निरीक्षण कराना होगा।

इस प्रमाणपत्र को परिवहन विभाग की वेबसाइट में अपलोड करके ग्रीन कार्ड हासिल किया जा सकेगा। इसके बाद ग्रीन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। ग्रीन कार्ड का प्रिंट वेबसाइट से प्रिंट कर सकते हैं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned