scriptमणिपुर हिंसा पर कांग्रेस का केंद्र सरकार पर हमला, जयराम रमेश बोले – राज्य में चरमरा गई है कानून व्यवस्था | Congress attacks central government on Manipur violence Jairam Ramesh said Law and order has broken down in state | Patrika News

मणिपुर हिंसा पर कांग्रेस का केंद्र सरकार पर हमला, जयराम रमेश बोले – राज्य में चरमरा गई है कानून व्यवस्था

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2023 10:26:15 am

Manipur violence मणिपुर हिंसा पर केंद्र सरकार की अलोचना करते हुए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहाकि राज्य में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। साथ ही मंगलवार को कांग्रेस प्रतिनिधिमंड़ल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेगा यह जानकारी भी दी।

jairam_ramesh.jpg

मणिपुर हिंसा पर कांग्रेस का केंद्र सरकार पर हमला, जयराम रमेश बोले – राज्य में चरमरा गई है कानून व्यवस्था

मणिपुर एक बार फिर हिंसा की चपेट में आ गया है। 100 से अधिक घर तबाह हो गए हैं। मणिपुर सीएम एन. बीरेन सिंह ने रविवार को जानकारी दी कि लगभग 40 सशस्त्र उग्रवादियों को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया है। सेना ने मोर्चा संभाला रखा है। आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मणिपुर की यात्रा पर रहेंगे। और 1 जून तक मणिपुर की सुरक्षा व्यवस्था का आंकलन करेंगे। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने मणिपुर हिंसा को लेकर भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की आलोचना की। जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को मणिपुर में हुई हिंसा के संबंध में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेगा। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभी तक मणिपुर में शांति की एक भी अपील जारी नहीं की है, इस पर उनकी आलोचना की जाएगी।
https://twitter.com/Jairam_Ramesh/status/1662863640339382272?ref_src=twsrc%5Etfw


कानून व्यवस्था और प्रशासन ध्वस्त

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने अपने निजी ट्विटर हैंडल पर मणिपुर में तीन सप्ताह पहले हुई हिंसा के बाद से भाजपा पर राज्य में कानून व्यवस्था के ध्वस्त होने का आरोप लगाया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि मणिपुर के जलने के 25 दिन बाद, केंद्रीय गृह मंत्री की इंफाल की बहुप्रतीक्षित यात्रा की पूर्व संध्या पर हालात बद से बदतर हो गए हैं। अनुच्छेद 355 लागू होने के बावजूद राज्य में कानून व्यवस्था और प्रशासन पूरी तरह चरमरा गया है।
यह भी पढ़ें – मणिपुर हिंसा में नष्ट हुए मंदिरों की विहिप ने जारी की सूची

कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मिलेगा

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने आगे लिखा, यह एक भयावह त्रासदी सामने आ रही है, जबकि प्रधानमंत्री अपने आत्म-राज्याभिषेक के बारे में पागल हैं। उनके द्वारा शांति की एक भी अपील जारी नहीं की गई और न ही समुदायों के बीच विश्वास के पुनर्निर्माण के लिए कोई वास्तविक प्रयास किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार की सुबह माननीय राष्ट्रपति से भेंट करेगा।

मणिपुर जाएंगे गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह स्थिति का जायजा लेने के लिए सोमवार को मणिपुर राज्य का दौरा करेंगे। बताया जा रहा है कि वह 1 जून तक स्थितियों का जायजा लेंगे। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि हिंसक घटनाओं और नागरिकों पर हमलों की जांच करने और राज्य में ‘शांति’ बहाल करने के लिए सुरक्षा बलों ने अब तक करीब 40 आतंकवादियों को मार गिराया है।

कैसे भड़की मणिपुर हिंसा

मणिपुर के कई हिस्सों में ताजा हिंसा तब भड़क उठी, जब कथिततौर पर कुकी उग्रवादियों ने सेरोउ और सुगनु इलाके में कई घरों में आग लगा दी। तीन मई को पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन के बाद मणिपुर में लगभग 75 लोगों की जान लेने वाली जातीय झड़पें हुईं। एसटी के दर्जे की मांग के विरोध में मेइती समुदाय ने इस मार्च का आयोजन किया था।

यह भी पढ़ें – मणिपुर दौरे पर रहेंगे अमित शाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो