scriptControversy broke out in Bihar over the word 'secular' of Indian constitution, JDU raised demand to remove the word | भारतीय संविधान के 'सेक्युलर' शब्द को लेकर बिहार में छिड़ा विवाद, कलंक बता जदयू नेता ने की हटाने की मांग | Patrika News

भारतीय संविधान के 'सेक्युलर' शब्द को लेकर बिहार में छिड़ा विवाद, कलंक बता जदयू नेता ने की हटाने की मांग

अजय आलोक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग कर दी कि वो संविधान से 'सेक्युलर' शब्द को इस मानसून सत्र में हटा दें। भारत के संविधान की प्रस्तावना तैयार करने के दौरान इसमें ‘सेक्युलर’ शब्द का ज़िक्र नहीं किया था

नई दिल्ली

Published: July 23, 2022 08:14:41 pm

बिहार में अब संविधान के 'सेक्युलर' शब्द को लेकर एक नया विवाद शुरू हो गया है। जदयू के पूर्व प्रवक्ता और पेशे से डॉक्टर अजय अलोक ने भारतीय संविधान से ‘सेकुलर’ शब्द हटाने की मांग की है। उनकी इस मांग के बाद राज्य में सियासत गरमाती नजर आ रही है। उन्होंने ट्वीट कर सेक्युलर शब्द को कलंक करार दिया है, और पूरे भारत के लोगों से अपील की है कि इसी मॉनसून सत्र में विपक्ष की मौजूदगी में इस शब्द को संविधान से हटा दिया जाए।
Controversy broke out in Bihar over the word 'secular' of Indian constitution
Controversy broke out in Bihar over the word 'secular' of Indian constitution
डॉ अजय अलोक ने ट्वीट कर कहा, "इस देश में कोई सेक्युलर नहीं हैं सभी अपने धर्म में आस्था रखते हैं और पूजा , इबादत, प्रार्थना करते हैं। सिर्फ़ कट्टरवादी चाहते हैं सेक्युलरिज़म की आड़ में दूसरे धर्म के लोगों को निशाना बनाया जाए और इसमें पहले निशाने पे हिंदू हैं जो दूसरे धर्म का सम्मान करता हैं। संभल जाओ सब लोग"
इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा, "मेरी अपील हैं और मेरे साथ पूरे भारत के लोगों की अपील हैं नरेंद्र मोदी जी से की इसी मॉन्सून सत्र में विपक्ष की मौजूदगी में संविधान से 'सेक्युलर' शब्द नाम का कलंक हटा के बाबा साहब को श्रद्धांजलि दे, विपक्ष की ग़ैरमौजूदगी में जोड़ा था उनकी मौजूदगी में हटा दीजिए। जय हिंद।"
इसके आगे अलोक ने लिखा,"पूरा देश देखना चाहेगा की इस शब्द को हटाने का विरोध कौन कर रहा हैं , खुल के सामने आना चाहिए ऐसे लोगों को।" अलोक ने ये ट्वीट पीएमओ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टैग करते हुए कही।
बता दें, साल 1976 में इमरजेंसी के दौरान प्रस्तावना में संशोधन किया गया, जिसमें 'सेकुलर' शब्द को शामिल किया गया था। जिस समय यह शब्द जोड़ा गया था तब उस समय विपक्ष सदन में मौजूद नहीं था, और भारत के संविधान की प्रस्तावना तैयार करने के दौरान इसमें ‘सेक्युलर’ शब्द का ज़िक्र नहीं किया गया था। इसी को लेकर अजय अलोक ने विरोध जता रहे हैं, उनके अनुसार विपक्ष की गैरमौजूदगी में तत्कालीन सरकार ने इसे संविधान में जोड़ा था।

यह भी पढ़ें

बेटी पर लगे आरोपों पर बोलीं स्मृति ईरानी - 'मेरा कसूर ये है कि मैंने राहुल गांधी को अमेठी में हराया'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाMaharashtra Monsoon Session: व्हिप को लेकर आमने-सामने हुए शिंदे गुट और ठाकरे खेमा, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का जमकर हंगामाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलजिम्बाब्वे दौरे पर गई भारतीय टीम को BCCI ने दी सख्त हिदायत, पूल में जाने से रोका, ज्यादा देर नहाने से भी किया मानाकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.