scriptDelhi Air Pollution Very Poor Air Quality Continues no Relief Next Few Days | Delhi Air Pollution: पाबंदियों के बीच 'जहरीली' है दिल्‍ली की हवा, AQI रहा 362, फिलहाल राहत की उम्‍मीद नहीं | Patrika News

Delhi Air Pollution: पाबंदियों के बीच 'जहरीली' है दिल्‍ली की हवा, AQI रहा 362, फिलहाल राहत की उम्‍मीद नहीं

Delhi Air Pollution दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मैराथन मीटिंग्स और सुनवाइयों को बाद लगाए गई पाबंदियों के बावजूद फिलहाल हवा खराब श्रेणी में ही बनी हुई है, आने वाले कुछ दिनों तक प्रदूषण से राहत मिलने के आसार नहीं हैं

नई दिल्ली

Published: November 18, 2021 09:39:40 am

नई दिल्ली। दिल्‍ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) का कहर जारी है। दिल्ली के साथ-साथ सटे हुए इलाकों ( NCR ) में भी तमाम पाबंदियों के बीच हवा जहरीली बनी हुई है, जिसने लोगों की जीना मुहाल कर दिया है। हालांकि सरकार तमाम जरूरी कदम उठा रही हैं, बावजूद इसके बड़ा सुधार नजर नहीं आ रहा है।
Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution
गुरुवार को वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। बताया जा रहा है कि हवा में सुधार को लेकर फिलहाल अगले तीन-चार दिन कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। हालांकि सरकारें सख्ती से प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही हैं।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: वर्क फ्रॉम होम के पक्ष में नहीं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में बताया दूसरा तरीका

राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्‍ता में लगातार गिरावट जारी है। हवा में जहर के चलते सांसों पर संकट गहराता जा रहा है। मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक गुरुवार सुबह दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता सूचकांक ( Delhi AQI ) 362 रहा।
पाबंदियों से फिलहाल राहत नहीं
वायु प्रदूषण के चलते दिल्‍ली सरकार ने अगले आदेश तक स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रखने और आवश्यक सेवाओं के अलावा, बाहर से आने वाले वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। तमाम पाबंदियों के बाद भी फिलहाल बड़ी राहत दिखाई नहीं दे रही है।
दिल्‍ली-NCR में लगी ये पाबंदियां
वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ( CAQM ) ने निर्देश दिया था कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। हालांकि ऑनलाइन क्लासेस की इजाजत रहेगी।
आयोग ने निर्देश दिया कि दिल्ली के 300 किलोमीटर के दायरे में स्थित 11 पावर प्‍लांट में से केवल पांच प्‍लांट ही 30 नवंबर तक चालू रहेंगे।

प्रदूषण पर रोकथाम के लिए बॉर्डर पर ट्रकों को रोकना शुरू कर दिया गया है। पुलिस गैर जरूरी ट्रकों को टिकरी बॉर्डर पर ही रोक रही है। बता दें कि 21 नवंबर तक गैर जरूरी ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है।
Delhi-NCR में AQI की स्थिति
दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) की बात करें तो दिल्ली में-362, फरीदाबाद में 350, गाजियाबाद में 368, ग्रेटर नोएडा में 358, गुरुग्राम में 354 और नोएडा में 369 रहा। यहां वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा आज भी है 'जहरीली', अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद, ऑफिस में 50 फीसदी WFH

बता दें कि AQI को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतरणवीर सिंह के बेडरूम सीक्रेट आए सामने,दीपिका को नहीं करने देते ये कामइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावधनु, मकर और कुंभ वालों को कब मिलेगी शनि साढ़े साती से मुक्ति, जानिए सही डेटदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेमहाराष्ट्रः Google के CEO सुंदर पिचई के खिलाफ दर्ज हुई FIR, जानिए क्या है मामलाUP Election 2022: छठां चरण- योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सदर सुरक्षित घरेलू सीट, मगर...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.