script

Delhi Air Pollution: पाबंदियों के बीच ‘जहरीली’ है दिल्‍ली की हवा, AQI रहा 362, फिलहाल राहत की उम्‍मीद नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2021 09:39:40 am

Delhi Air Pollution दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मैराथन मीटिंग्स और सुनवाइयों को बाद लगाए गई पाबंदियों के बावजूद फिलहाल हवा खराब श्रेणी में ही बनी हुई है, आने वाले कुछ दिनों तक प्रदूषण से राहत मिलने के आसार नहीं हैं

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution

नई दिल्ली। दिल्‍ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) का कहर जारी है। दिल्ली के साथ-साथ सटे हुए इलाकों ( NCR ) में भी तमाम पाबंदियों के बीच हवा जहरीली बनी हुई है, जिसने लोगों की जीना मुहाल कर दिया है। हालांकि सरकार तमाम जरूरी कदम उठा रही हैं, बावजूद इसके बड़ा सुधार नजर नहीं आ रहा है।
गुरुवार को वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही। बताया जा रहा है कि हवा में सुधार को लेकर फिलहाल अगले तीन-चार दिन कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। हालांकि सरकारें सख्ती से प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही हैं।
यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: वर्क फ्रॉम होम के पक्ष में नहीं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में बताया दूसरा तरीका

https://twitter.com/ANI/status/1461138343975026689?ref_src=twsrc%5Etfw
राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्‍ता में लगातार गिरावट जारी है। हवा में जहर के चलते सांसों पर संकट गहराता जा रहा है। मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक गुरुवार सुबह दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता सूचकांक ( Delhi AQI ) 362 रहा।
पाबंदियों से फिलहाल राहत नहीं
वायु प्रदूषण के चलते दिल्‍ली सरकार ने अगले आदेश तक स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रखने और आवश्यक सेवाओं के अलावा, बाहर से आने वाले वाहनों के शहर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। तमाम पाबंदियों के बाद भी फिलहाल बड़ी राहत दिखाई नहीं दे रही है।
दिल्‍ली-NCR में लगी ये पाबंदियां
वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ( CAQM ) ने निर्देश दिया था कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। हालांकि ऑनलाइन क्लासेस की इजाजत रहेगी।
आयोग ने निर्देश दिया कि दिल्ली के 300 किलोमीटर के दायरे में स्थित 11 पावर प्‍लांट में से केवल पांच प्‍लांट ही 30 नवंबर तक चालू रहेंगे।

प्रदूषण पर रोकथाम के लिए बॉर्डर पर ट्रकों को रोकना शुरू कर दिया गया है। पुलिस गैर जरूरी ट्रकों को टिकरी बॉर्डर पर ही रोक रही है। बता दें कि 21 नवंबर तक गैर जरूरी ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है।
Delhi-NCR में AQI की स्थिति
दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) की बात करें तो दिल्ली में-362, फरीदाबाद में 350, गाजियाबाद में 368, ग्रेटर नोएडा में 358, गुरुग्राम में 354 और नोएडा में 369 रहा। यहां वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही।
यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा आज भी है ‘जहरीली’, अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद, ऑफिस में 50 फीसदी WFH

बता दें कि AQI को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो