scriptDelhi CM Arvind Kejriwal Announce Special Yoga Class for Covid Patients who are in Home Isolation | Delhi: होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए दिल्ली सरकार लाई स्पेशल योग क्लास, जानिए कैसे ले सकेंगे लाभ | Patrika News

Delhi: होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए दिल्ली सरकार लाई स्पेशल योग क्लास, जानिए कैसे ले सकेंगे लाभ

Delhi राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया। सीएम ने बताया कि दिल्ली सरकार कोरोना से संक्रमित होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए स्पेशल योग क्लास शुरू कर रही है। इसके तहत रोजाना 8 क्लास लगाई जाएंगी। जबकि 40 हजार मरीज एक साथ इसका लाभ ले सकेंगे।

नई दिल्ली

Published: January 11, 2022 12:57:46 pm

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली ( Coronavirus In Delhi )में कोरोना वायरस के नए मामलों की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। ऐसे में केजरीवाल सरकार इससे निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही है। लगातार बैठकों के जरिए आवश्यक पाबंदियां लगाई जा रही है। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal )ने बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बताया कि दिल्ली में कोरोना से संक्रमित होम आइसोलेशन ( Home Isolation ) वाले मरीजों के लिए सरकार स्पेशल प्रोग्राम लेकर आई है। ये प्रोग्राम अपनी तरह का अनूठा प्रोग्राम है जो संभवतः देश और दुनिया में कहीं भी शुरू नहीं किया गया है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि इस प्रोग्राम के तहत होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए स्पेशल योग क्लास शुरू की जा रही है, जो पूरी तरह निशुल्क है।
Delhi CM Arvind Kejriwal Announce Special Yoga Class for Covid Patients who are in Home Isolation
राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि राजधानी में कोरोना से संक्रमित मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं उनके लिए सरकार स्पेशल योग क्लास शुरू कर रही है। इस योग क्लास के जरिए मरीजों को रिकवरी करने में काफी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेँः Corona In Delhi: DDMA का आदेश, दिल्ली में सभी रेस्त्रां, बार बंद, निजी दफ्तरों में भी वर्क फ्रॉम होम


सरकार की स्पेशल 'योग क्लास'
- कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन को लेकर दिल्ली सरकार खास प्रोग्राम लाई है।
- जो लोग होम आइसोलेशन में हैं उनके लिए स्पेशल योग और प्राणायाम के ऑनलाइन क्लासेस शुरू की जा रही है।
- होम आइसोलेशन वाले मरीज घर बैठे इंस्ट्रक्टर्स के साथ योग कर सकेंगे।
होम आइसोलेशन वाले पेशेंट को एक लिंक जाएगा, उसके जरिए वे बता सकते हैं वो कब योगा कर सकते हैं।
- कुल 8 क्लासेस लगाई जाएंगी
- सुबह 6 से 11 बजे तक एक-एक घंटे की 5 क्लास
- शाम 4 से 7 बजे तक एक-एक घंटे की तीन क्लासेस रहेंगी
- 40 हजार लोग एक साथ कोरोना की क्लासेस कर सकते हैं।
- एक क्लास में 15 मरीज होंगे, ताकि इंस्ट्रक्टर हर मरीज से बात कर सके। उनको अच्छे से योग करा सके।
- आज सभी के पास लिंक जाएंगे और कल से योगाभ्यास शुरू हो जाएगा
- इंस्ट्रक्टर कोरोना से उभरने के लिए आवश्यक योग आसन कराएंगे
- इससे मानसिक और आध्यात्मिक शांति मरीजों को मिलेगी, जिससे कोरोना से रिकवरी में मदद होगी।
यह भी पढ़ेँः Delhi में कोरोना की दहशत, एडिशनल कमिश्नर समेत 1000 पुलिसकर्मी हुए संक्रमित

ऐसे ले सकते हैं लाभ


दरअसल सरकार दिल्ली में जितने भी होम आइसोलेशन वाले मरीज हैं, उन्हें उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजेगी। इस लिंक पर जाकर मरीज अपने सहूलियत के मुताबिक योग क्लास का समय चुन सकेंगे। कुल 8 क्लास एक दिन में लगाई जाएंगी। इनमें से किसी भी एक क्लास में मरीज हिस्सा ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेतसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षातीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.