scriptOmicron Variant: कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव पर संदेह, Moderna ने कहा- 2022 तक उपलब्ध होगी वैक्सीन | Doubts over the effect of existing vaccine against Omicron Variant | Patrika News

Omicron Variant: कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव पर संदेह, Moderna ने कहा- 2022 तक उपलब्ध होगी वैक्सीन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 08:57:08 pm

Submitted by:

Nitin Singh

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर फॉर्मा कंपनी मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर पॉल बर्टन ने कहा, मुझे संदेह है कि मौजूदा कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट पर प्रभावी होगी. अगर ऐसा हुआ तो हमें कोरोना के इस वेरिएंट के लिए वैक्सीन को तैयार करना होगा।

Doubts over the effect of existing vaccine against Omicron Variant

Doubts over the effect of existing vaccine against Omicron Variant

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में खौफ है। इस नए वेरिएंट के चलते देश नई गाइडलाइन जारी कर रहे हैं। इसके चलते कई देशों ने लॉकडाउन और कोविड-19 से जुड़े से प्रतिबंधों को बढ़ा दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि कोरोना की मौजूदा वैक्सीन इन नए वेरिएंट पर भी प्रभावी होगी या नहीं। ऐसे में दुनिया के टॉप साइंटिस्ट ओमिक्रॉन वेरिएंट पर नजर बनाए हुए हैं और इसकी जांच कर रहे हैं।
कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर फॉर्मा कंपनी मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर पॉल बर्टन ने बड़ा बयान दिया है। उनका कहा, मुझे संदेह है कि मौजूदा कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट पर प्रभावी होगी। अगर ऐसा हुआ तो हमें कोरोना के इस वेरिएंट के लिए वैक्सीन को तैयार करना होगा। मॉडर्ना चीफ मेडिकल ऑफिसर का कहना है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभावों को जानने के लिए हमें इंतजार करना चाहिए।
ब्रिटेन में सामने आए 2 मामले
उन्होंने कहा कि ऐसे में मौजूदा वैक्सीन में ही सुधार करने की आवश्यकता होगी, उम्मीद है कि हम 2022 तक वैक्सीन का शॉट तैयार कर लेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पॉल बर्टन ने बताया कि मॉडर्ना ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के प्रभाव की जांच कर रही है। वहीं कोरोना के दो बूस्टर डोज पर भी अध्ययन जारी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी साजिद जावेद ने कहा कि ओमिक्रॉन से जुड़े 2 मामले सामने आने के बाद जरूरी कदम उठाए गए हैं।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार को पूरे हुए 2 साल, सीएम बोले-एमवीए सरकार ने आपदा को अवसर में बदला

गौरतलब है कि कोरोना का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों ने कई तरह के प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है। कई देशों में ट्रैवल बैन और लॉकडाउन लगाने की आशंका से आर्थिक गतिविधियों पर गहरा असर पड़ा है। इसके साथ ही विश्व के कई देशों ने साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी लोगों को सर्तक रहने की सलाह दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो