script

Dussehra 2021: दिल्ली में बगैर पटाखों के होगा रावण दहन, स्क्रीन पर दिखेगी वर्चुअल आतिशबाजी

Published: Oct 15, 2021 09:41:40 am

Dussehra 2021 दिल्ली में दशहरे पर रावण दहन तो होगा, लेकिन बगैर पटाखों के। दरअसल प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने पटाखे जलाने पर बैन लगा रखा है। ऐसे में रावण दहन के दौरान पटाखों की आवाज स्क्रीन पर वर्चुअल सुनाई देगी

Dussehra 2021

Dussehra 2021

नई दिल्ली। देशभर में दशहरा ( Dussehra 2021 )का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी दिल्ली में बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक इस पर्व को लेकर खास तैयारियां की गई हैं। हालांकि कोरोना महामारी और प्रदूषण से जंग के बीच इस त्योहार को मनाने का तरीका कुछ बदला है लेकिन उत्साह और आस्था बिलकुल वही है।
इस बार दिल्ली में दशहरे पर रावण दहन तो होगा, लेकिन बगैर पटाखों के। दरअसल प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने पटाखे जलाने पर बैन लगा रखा है। ऐसे में रावण दहन के दौरान पटाखों की आवाज स्क्रीन पर वर्चुअल सुनाई देगी।
यह भी पढ़ेँः विजयादशमी पर विशेष : शत्रु भाव के नाश और मित्र भाव के उदय का पर्व

कम हुआ रावण का आकार
कोरोना और प्रदूषण के चलते रामलीला समितियों ने रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों के आकार को कम कर दिया है। दशहरे पर कहीं 10 फीट तो कहीं 50 से 55 फीट लंबे पुतलों का दहन होगा।
डिजिटल आतीशबाजी की व्यवस्था
प्रदूषण के चलते पुतलों में पटाखों का इस्तेमाल नहीं होगा। इसके कारण पटाखों की आवाज के लिए डिजिटल आतिशबाजी की व्यवस्था होगी। इसके अलावा कुछ स्थानों पर वर्चुअल तौर पर भी पुतले दहन होंगे।
लालकिला मैदान 80 फीट छोटा हुआ रावण
लालकिला मैदान में कोरोना महामारी और प्रदूषण के चलते पुतलों की लंबाई 30 फीट कर दी गई है। महामारी से पहले तक इनकी लंबाई 110 फीट तक होती थी, यानी इस बार यहां रावण का कद 80 फीट कम हो गया है। रावण दहन के दौरान पटाखों का प्रयोग नहीं होगा। दर्शक डिजिटल आतिशबाजी का नजारा देख सकेंगे। पटाखों की जगह रिकॉर्ड की गई आवाज का प्रयोग किया जाएगा।
लवकुछ रामलीला में जाएंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लवकुश रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यअतिथि होंगे। यहां रामलीला मंचन के साथ शाम 6 बजे बाद रावण का दहन किया जाएगा।

लालकिला मैदान में लगी बड़ी स्क्रीन
लालकिला मैदान के 15 अगस्त पार्क में वर्चुअल पुतलों का दहन किया जाएगा। इसके लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। इस स्क्रीन पर वर्चुअल पुतलों का दहन दिखाया जाएगा। स्क्रीन पर दर्शक डिजिटल आतिशबाजी भी देख सकेंगे।
यह भी पढ़ेँः West Bengal: बांग्लादेश में दुर्गा पंडाल में मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ पर BJP-TMC नाराज, PM मोदी से की दखल की मांग

दुराचार, आतंकवाद और कोरोना के रूप में जलेंगे रावण, कुंभकरण और मेघनाथ
सीबीडी ग्राउंड में भी इस वर्ष पुतलों का आकार 40 से 50 फीट के बीच रखा गया है। पहले लंबाई 75 फीट तक होती थी। प्रदूषण के चलते आकार 30 फीट तक कम किया गया है। साथ ही डिजिटल आतिशबाजी की जाएगी।
वहीं शास्त्री पार्क में दुराचार, आतंकवाद और कोरोना के रूप में रावण, कुंभकरण और मेघनाद का पुतला जलाया जाएगा। पटाखों के इस्तेमाल पर रोक के चलते डिजिटल आतिशबाजी होगी। यहां पुतलों की लंबाई 35 फीट रखी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो