script चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पूर्व DGP का निलंबन किया रद्द, जानिए क्या था पूरा मामला | Election Commission cancels suspension of former DGP of Telangana | Patrika News

चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पूर्व DGP का निलंबन किया रद्द, जानिए क्या था पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2023 12:37:28 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को तेलंगाना के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार का निलंबन रद्द कर दिया।

dgp_anjani_kumar00.jpg

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को तेलंगाना के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार का निलंबन रद्द कर दिया है। अंजनी कुमार को वोटों की गिनती के दिन वर्तमान मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात करने के कारण यह कार्रवाई की गई थी। एक उम्मीदवार से मिलने का उनका आचरण आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है, और मुख्य सचिव शांति कुमारी को उन्हें निलंबित करने का निर्देश दिया। अंजनी कुमार द्वारा स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के बाद आयोग ने निलंबन हटा दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्होंने जानबूझकर मॉडल कोड का उल्लंघन नहीं किया है।

यह भी पढ़ें

उमर अब्दुल्ला को कोर्ट से झटका, नहीं दे सकेंगे पत्नी को तलाक, जानिए पूरा मामला




आचार संहिता के उल्लंघन के लिए किया था निलंबित

चुनाव आयोग ने उन्हें रेवंत रेड द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए निलंबित कर दिया था, जो उस समय तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष थे। अंजनी कुमार के निलंबन के बाद, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक रवि गुप्ता को डीजीपी नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें

'मुझे मारने गुंडे भेजे', केरल के राज्यपाल का मुख्यमंत्री पर गंभीर आरोप



सरकार जल्द करेगी ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल

आईपीसी अधिकारी ने आयोग को बताया कि वह रेवंत रेड्डी के अनुरोध पर उनके घर गए थे। उन्होंने कथित तौर पर आयोग को आश्वासन दिया कि भविष्य में गलती दोहराई नहीं जाएगी। यह अभी साफ नहीं है कि अंजनी कुमार को डीजीपी के रूप में बहाल किया जाएगा या रवि गुप्ता इस पद पर बने रहेंगे। इसके बारे में रेवंत रेड्डी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार फैसला लेगी। सरकार अगले कुछ दिनों में ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल कर सकती है।


ट्रेंडिंग वीडियो