scriptExit polls 2024 : चैनलों-एजेंसियों के एग्जिट पोल का दावा, झारखंड में NDA की होगी बंपर जीत | Exit polls of ten channels and agencies claim that NDA will have a bumper victory in Jharkhand | Patrika News
राष्ट्रीय

Exit polls 2024 : चैनलों-एजेंसियों के एग्जिट पोल का दावा, झारखंड में NDA की होगी बंपर जीत

Exit polls 2024 : झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों को लेकर दस चैनलों-एजेंसियों के अलग-अलग एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक यहां भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने शानदार प्रदर्शन किया है।

नई दिल्लीJun 02, 2024 / 12:30 pm

Shaitan Prajapat

Exit polls 2024 : झारखंड में लोकसभा की 14 सीटों को लेकर दस चैनलों-एजेंसियों के अलग-अलग एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक यहां भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने शानदार प्रदर्शन किया है। टाइम्स नाउ चैनल और जन की बात नामक एजेंसी के अलग-अलग एग्जिट पोल सर्वे में तो एनडीए के क्लीन स्वीप यानी 14 में से 14 सीटों पर जीत का अनुमान जताया गया है। एग्जिट पोल के अनुमानों से भारतीय जनता पार्टी के खेमे में उत्साह का माहौल है। झारखंड प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव का परिणाम राज्य में भाजपा के नेतृत्व में एनडीए सरकार का मार्ग प्रशस्त करेगा।

2014 और 2019 के चुनाव में एनडीए को मिली थी 12 सीट

आपको बता दें कि 2014 और 2019 के चुनाव में एनडीए ने झारखंड की 14 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी। ज्यादातर एजेंसियों के एग्जिट पोल सर्वे बता रहे हैं कि इस बार भी लगभग यही नतीजे दोहराए जाने वाले हैं। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल की मानें तो एनडीए एकतरफा जीत दर्ज करती दिख रही है। इसके मुताबिक, राज्य की 14 में से 13-14 सीटें एनडीए के खाते में जाती दिख रही हैं। सिर्फ एक सीट पर कांटे की टक्कर बताई गई है, जहां एनडीए या “इंडिया” गठबंधन में से किसी की जीत हो सकती है। इसके मुताबिक झामुमो, राजद और माले को करारी हार झेलनी पड़ सकती है।

पी- एमएआरक्यू के एग्जिट पोल

जन की बात का अनुमान भी बिल्कुल यही है। पी- एमएआरक्यू के एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार, भी एनडीए को 14 में से 13 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है, जबकि इंडिया गठबंधन के खाते में मात्र एक सीट जाने का अनुमान है। इंडिया न्यूज- डी डायनामिक्स के एग्जिट पोल सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 12 और इंडिया गठबंधन को दो सीटें मिल सकती हैं। न्यूज 24-चाणक्या के एग्जिट पोल में एनडीए को 12 (प्लस या माइनस 2) और इंडिया गठबंधन को 2 (प्लस या माइनस 2) सीटों का अनुमान जाहिर किया गया है।

रिपब्लिक भारत-मैट्रिज के एग्जिट पोल

रिपब्लिक भारत-मैट्रिज के एग्जिट पोल में एनडीए को 12 और इंडिया गठबंधन को दो सीटें दी गई हैं। टीवी9 भारतवर्ष-पोल स्टार के एग्जिट पोल सर्वे में एनडीए को 12, इंडिया गठबंधन को 1 और अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स का एग्जिट पोल कहता है कि एनडीए को 10 से 12, जेएमएम को 1 से 3 और आजसू पार्ट को एक सीट मिल सकती है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं दी गई है।

न्यूज 18 के सर्वे

न्यूज 18 के सर्वे के मुताबिक, एनडीए के खाते में 9 से 12 और इंडिया गठबंधन को 2 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है। एबीपी-सी वोटर के एग्जिट पोल में एनडीए गठबंधन को 11 से 13 और इंडिया गठबंधन को 1 से 3 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। इंडिया न्यूज-डी डायनामिक्स के एग्जिट पोल में एनडीए को 12 और इंडिया गठबंधन को 2 सीटें दी गई हैं।

एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल

इंडिया टुडे – एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल बाकी एजेंसियों के अनुमान से थोड़ा अलग है। इसके मुताबिक झारखंड में इस बार एनडीए को 2019 के चुनाव की तुलना में तीन से छह सीटों तक का नुकसान हो सकता है। पिछले चुनाव में एनडीए ने राज्य की 14 में से 12 सीटों पर कब्जा किया था, लेकिन इस बार उनके खाते में आठ से दस सीटें ही जाती दिख रही हैं।
हालांकि इन आंकड़ों के अनुसार ओवरऑल एनडीए को अब भी “इंडिया” गठबंधन की तुलना में बढ़त दिख रही है। इस एग्जिट पोल के नतीजे के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को 8 से 10 सीटों पर और उसकी सहयोगी पार्टी आजसू को एक सीट पर जीत हासिल हो सकती है। कांग्रेस को 2 से 3 और और झारखंड मुक्ति मोर्चा को भी 2 से 3 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

Hindi News/ National News / Exit polls 2024 : चैनलों-एजेंसियों के एग्जिट पोल का दावा, झारखंड में NDA की होगी बंपर जीत

ट्रेंडिंग वीडियो