scriptFacts about oppositions vice president candidate Margaret Alva | जानें Margaret Alva से जुड़े 5 फैक्ट्स, जिन्हें विपक्ष ने बनाया उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार | Patrika News

जानें Margaret Alva से जुड़े 5 फैक्ट्स, जिन्हें विपक्ष ने बनाया उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार

Vice Presidential Election: कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। 19 जुलाई को उन्होंने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। आज इस लेख में उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैक्ट्स के बारे में जानेंगे।

Updated: August 06, 2022 10:56:08 am

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सत्तारूढ़ और विपक्ष दोनों ही पार्टी के उम्मीदवारों का भविष्य तय होना है। NDA ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं, विपक्ष ने कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को। आज उपराष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग हो रही है। राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही उपराष्ट्रपति चुनाव में भी क्रॉस वोटिंग की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। आज शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी और इसके बाद निर्वाचन आयोग देर रात तक उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा करेगा। बता दें कि मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा NCP पार्टी चीफ शरद पवार ने की थी। उनके नाम की घोषणा के बाद से ही उनके नाम को लेकर चर्चा हर जगह शुरू हो गई। आज हम आपको उनसे जुड़े 5 फैक्ट्स के बारे में बताएंगे।
Facts about oppositions vice president candidate Margaret Alva
Facts about oppositions vice president candidate Margaret Alva
1. कर्नाटक के मंगलुरू में जन्मी 80 वर्षीय मार्गरेट अल्वा गोवा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। अल्वा ने गोवा के 17वें राज्यपाल, गुजरात के 23वें, राजस्थान के 20वें और उत्तराखंड के चौथे राज्यपाल के रूप में कार्य किया है। वो उत्तराखंड की पहली महिला राज्यपाल के तौर पर भी जानी जाती हैं।

2. जगदीप धनखड़ की तरह, अल्वा ने सक्रिय राजनीति में आने से पहले अपने करियर की शुरुआत एक वकील के रूप में की थी। उन्होंने 1964 में निरंजन अल्वा से शादी की, जिनसे उनकी एक बेटी और तीन बेटे हैं। वो एक कुशल वक्ता हैं और कई स्टूडेंट मूवमेंट में हिस्सा ले चुकी हैं।
3. मार्गरेट अल्वा 1974 में पहली बार कांग्रेस की टिकट पर सांसद बनीं थीं। अल्वा केंद्र सरकार में चार बार कई महत्वपूर्ण मामलों की राज्यमंत्री रह चुकी हैं।

4. मार्गरेट अल्वा राज्यसभा और लोकसभा को मिलाकर कुल पांच बार संसद सदस्य रहीं हैं। 1974, 1980, 1986 और 1992 में वो राज्यसभा सांसद बनीं। इसके बाद मार्गरेट अल्वा 1999 में उत्तर कन्नड़ निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद बनी थीं।

5. कांग्रेस के शासनकाल में महिला सशक्तिकरण से जुड़ी नीतियों को तैयार कराने और उन्हें पास कराने निभाई है महत्वपूर्ण भूमिका।
यह भी पढ़ें

मार्गरेट अल्वा होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, NCP चीफ शरद पवार ने किया ऐलान

बता दें मार्गरेट अल्वा न निर्दलीय तौर पर विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार बनी है। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 6 अगस्त को होंगे जबकि 19 जुलाई को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली अंतिम सांसRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदMaharashtra: रायगढ़ के पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर हुआ भीषण हादसाJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदकैबिनेट विस्तार से पहले आज नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव से मुलाकात करेगी कांग्रेस!राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज 76वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को करेंगी संबोधितNashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरल14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.