scriptFarmers Protest: गोलीबारी में किसानों की मौत पर AAP और कृषि मंत्री ने जताया शोक, कहा- अन्नदाताओं पर गोली चलना शर्मनाक | Farmers Protest: AAP and Agriculture Minister expressed grief over the death of farmers in firing | Patrika News

Farmers Protest: गोलीबारी में किसानों की मौत पर AAP और कृषि मंत्री ने जताया शोक, कहा- अन्नदाताओं पर गोली चलना शर्मनाक

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2024 09:57:36 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Farmers Protest: किसान आंदोलन में हरियाणा पुलिस की गोली लगने के कारण हुई एक नौजवान की मौत पर आम आदमी पार्टी और पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां ने गहरा शोक जताया।

farmers_protest00.jpg

Farmers Protest: पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां और आम आदमी पार्टी ने बुधवार खनूरी सीमा पर आंदोलनकारी किसानों के खिलाफ हरियाणा पुलिस की कथित क्रूर कार्रवाई में एक युवा किसान की मौत पर गहरा दुख व्यक्त जताते हुए पुलिस कार्रवाई की कड़ी निंदा की। खुड्डियां ने कहा कि अपने ही नागरिकों के खिलाफ इस तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जा सकती और उन्होंने केंद्र सरकार से इस उत्पीड़न को रोकने के लिए तुरंत हस्तक्षेप करने की अपील की। उन्होंने अपील की कि केंद्र सरकार को तुरंत आगे आना चाहिए और हमारे ‘खाद्य आपूर्तिकर्ता’ के खिलाफ हरियाणा पुलिस के क्रूर व्यवहार को रोकना चाहिए। पुलिस ने पंजाब-हरियाणा सीमाओं पर कई स्तर की बैरिकेडिंग लगा दी है, जिससे तनाव की स्थिति है और किसानों को फसल की न्यूनतम कीमत और ऋण माफी सहित अन्य मांगों को लेकर राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
किसानों के साथ हुए व्यवहार बेहद निंदनीय : गुरमीत सिंह खुड्डियां

पंजाब के कृषि मंत्री ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के किसान अपनी मांगों को लेकर शांतिपूर्वक संघर्ष कर रहे हैं और हरियाणा द्वारा उनके साथ किया जा रहा व्यवहार बेहद निंदनीय है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्वक अपनी जायज मांगों के लिए आवाज उठा रहे ये किसान सम्मान और सुरक्षा के पात्र हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के निवासी होने के नाते किसानों के साथ इस तरह का व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए।

हरियाणा राज्य के अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में इंटरनेट निलंबन 23 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

किसानों पर गोली चलना शर्मनाक : आप

एक नौजवान की मौत पर आम आदमी पार्टी ने बुधवार को गहरा शोक जताया और कहा कि शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे किसानों पर गोली चलाना बेहद शर्मनाक बात है। पार्टी ने यहां जारी बयान में इस घटना को भाजपा सरकार का अत्याचार और दमन करार दिया है। पार्टी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली जाकर शांतिपूर्वक प्रदर्शन करना चाहते हैं इसलिए केंद्र सरकार को उन्हें दिल्ली जाने की इजाजत देनी चाहिए।

मान ने खारिज किए अमन-कानून की स्थिति बिगड़ने सम्बन्धी आरोप

पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने राज्य में किसानों के ‘दिल्ली कूच’ आंदोलन के दौरान अमन-कानून की स्थिति बिगड़ने सम्बन्धी आरोपों को सिरे से नकारते हुए इस बात पर ज़ोर दिया कि राज्य में किसान आंदोलन के कारण बने हालातों के साथ बहुत ही योग्य और कारगर ढंग से निपटा जा रहा है। मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों पर पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा की तरफ से भारत सरकार के सचिव गृह मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा गया है कि यह कहना बिल्कुल गलत है कि पंजाब सरकार की अनुमति से ही शंभू और ढाबी- गुज़रां बार्डर पर बड़ी संख्या लोग इकठ्ठा हुए हैं।

खनौरी बॉर्डर पर गोलीबारी में किसान की मौत

पंजाब में शंभू और खनौरी सीमा पर बुधवार की दोपहर में हरियाणा पुलिस द्वारा आंसूगैस के गोले छोड़े जाने से एक प्रदर्शनकारी किसान की सिर में चोट लगने के कारण मौत हो गई और कई घायल हो गए। किसान जुगराज सिंह की खनौरी सीमा पर मौत हो गई। प्रदर्शनकारी किसानों और हरियाणा पुलिस के बीच टकराव के बाद पंजाब के पांच जिलों के अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है।

हरियाणा पुलिस ने बताया ‘अफवाह’

हालांकि, हरियाणा पुलिस ने स्पष्ट किया कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान बुधवार को किसी भी किसान की मौत नहीं हुई। यह सिर्फ एक अफवाह है। दाता सिंह-खनौरी सीमा पर दो पुलिसकर्मियों और एक प्रदर्शनकारी के घायल होने की जानकारी है, जिनका इलाज चल रहा है। पटियाला के राजिंदरा अस्पताल के एक चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि प्रथम दृष्टया पीड़ित को रबर की गोली से चोट लगी है।

ट्रेंडिंग वीडियो