scriptCyclone Remal Alert: चक्रवात ‘रेमल’ का दिखने लगा असर, बारिश शुरू, कुछ ही घंटों में टकराएगा तूफान | Impact of cyclone Remal is visible rain has started, storm will hit within few hours | Patrika News
राष्ट्रीय

Cyclone Remal Alert: चक्रवात ‘रेमल’ का दिखने लगा असर, बारिश शुरू, कुछ ही घंटों में टकराएगा तूफान

Cyclone Remal Alert: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात रेमल का असर अब दिखना शुरु हो गया है।

कोलकाताMay 26, 2024 / 05:17 pm

Prashant Tiwari

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात रेमल तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है और कुछ ही घंटों में यहां के तटों से टकराएगा। तटीय इलाकों में हवाएं तेज होती जा रही हैं और हल्की बारिश भी शुरू हो गई है। समुद्र में तेज लहरे उठने लगी हैं। चक्रवात के आगे बढ़ने के साथ ही हवा और तेज होती जाएगी और बारिश की मात्रा भी बढ़ती जाएगी। उधर, प्रशासन ने चक्रवात से होने वाले नुकसान से निपटने के लिए कमर कस लिया है और आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
Impact of cyclone 'Remal' is visible, rain has started, storm will hit within few hours
सुरक्षा बल तैनात

सुंदरवन के प्रत्येक ब्लॉक में 12 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया दल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया दल पहले से ही तैयार हैं। संदेशखाली हिंगलगंज क्षेत्र पर अतिरिक्त ध्यान है। सिंचाई, बिजली व स्वास्थ्य विभाग ने भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। पीने के पानी के 50 हजार पैकेट की व्यवस्था की गई है। सूखे भोजन के पैकेट पर्याप्त मात्रा में स्टोर किए गए हैं। कुछ लोगों को स्कूलों व राहत शिविरों में ले जाया गया है।
होने वाले नुकसान को लेकर लोग परेशान
सुंदरवन इलाके के लोग चिंतित हैं। पिछले दिनों सुंदरवन के सीमांत इलाकों के लोगों ने अम्फान, आइला, बुलबुल जैसे चक्रवातों को हुए नुकसान को अपनी आंखों के सामने देखा है। ऐसे में प्रशासन उनकी चिंता को ध्यान में रखते हुए उन्हें जहां सचेत कर रहा, वहीं उनको सुरक्षित रहने का विश्वास भी दिला रहा है।
चक्रवात की आशंका से लोग डरे

स्थानीय निवासी रेणुका मंडल व नमिता मंडल ने कहा कि पहले आए तूफानों से उनकी जमीन, मछली के बाड़ों व घरों को भारी नुकसान पहुंचा है, पूरा सुंदरवन पीड़ित है। मुझे महीनों के लिए गांव छोड़ना पड़ा। घर नष्ट होने के बाद भी कई परिवारों को मुआवजा नहीं मिला। ऐसे में वे लोग डरे हुए हैं। चक्रवात की आशंका में चिंतित हैं।

लगातार तेज होती जा रही बारिश

राज्य के पूर्वी मेदिनीपूर व दीघा इलाके में भी मौसम करवट ले रहा है, बारिश व हवा तेज होती जा रही है। इलाके के लोग चक्रवात को लेकर चिंतित हैं। उधर, हिंगलगंज के बीडीओ देवदास गांगुली ने कहा कि प्रशासन की ओर से तूफान से निपटने की पूरी तैयारी कर ली गई है। हम लोगों को पूरी तरह आश्वस्त कर रहे हैं कि उन्हें कुछ नहीं होगा, लेकिन अपने पूर्व के अनुभवों को देखते हुए लोग डरे, सहमे हैं।

Hindi News/ National News / Cyclone Remal Alert: चक्रवात ‘रेमल’ का दिखने लगा असर, बारिश शुरू, कुछ ही घंटों में टकराएगा तूफान

ट्रेंडिंग वीडियो