scriptअब चीन को मिलेगा करारा जवाब, भारत ने LAC पर तैनात की बोफोर्स तोपें | india deploye bofors artillery on lac in arunachal pradesh | Patrika News

अब चीन को मिलेगा करारा जवाब, भारत ने LAC पर तैनात की बोफोर्स तोपें

Published: Oct 20, 2021 10:25:22 pm

Submitted by:

Nitin Singh

भारतीय सीमा में चीन की घुसपैठ को देखते हुए सेना ने बड़ा कदम उठाया है। दरअसल, भारत ने अरुणाचल प्रदेश के पास चीन से लगती सीमा पर बोफोर्स तोपें तैनात कर दी हैं।

india deploye bofors artillery on lac in arunachal pradesh

india deploye bofors artillery on lac in arunachal pradesh

नई दिल्ली। बीते कई महीनों से भारत-चीन सीमा पर तनाव जारी है। इस दौरान दोनों देशों के बीच हुई कई दौर की वार्ता के बाद भी मसले का हल नहीं हो सका। वहीं चीन हर बार बैठक में किए गए समझौते के विरुद्ध काम करता नजर आया है। लेकिन अब चीन के इस रवैये को लेकर भारत ने भी सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। इसके चलते ही भारत ने अरुणाचल प्रदेश के पास चीन से लगती सीमा पर बोफोर्स तोपें तैनात कर दी हैं।
चीन को करार जवाब देगा भारत
जानकारी के मुताबिक चीन की ओर से जारी घुसपैठ को देखते हुए सेना ने यह कदम उठाया है। इसके साथ ही सेना ने अपने विमानन विंग के एयर फायर पावर को भी मजबूत किया है। बता दें कि सेना ने अपनी विमानन विंग के एयर फायर पावर में हेरान आई ड्रोन, हथियारबंद अटैक हेलीकाप्टर रुद्र और ध्रुव की तैनाती की है। इस विंग में पहले से ही एविएशन विंग में बड़े पैमाने पर चीता हेलीकाप्टर तैनात थे।
https://twitter.com/ANI/status/1450804364034011138?ref_src=twsrc%5Etfw
एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना ने स्वदेशी हल्के हेलीकाप्टर ध्रुव के स्क्वाड्रन को भी एलएसी से लगे इलाकों में तैनात कर दिया है। माना जा रहा है कि एलएसी से लगे इलाकों में ये हथियार सेना के कमांडरों को ऐसी क्षमताएं देते हैं, जिससे आपात स्थितियों में किसी भी आपरेशनों को अंजाम दिया जा सके। इसके साथ ही सेना के जवान चीन की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। यही नहीं सेना ने पूर्वी क्षेत्र में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए योजना तैयार की है।
यह भी पढ़ें: सेना ने लिया बिहार के मजदूरों की हत्या का बदला

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच करीब एक साल से सीमा विवाद जारी है। इसको लेकर दोनों देशों के बीच गोलीबारी भी हुई थी, जिसमें सेना के कई जवान शहीद हो गए। वहीं भारत ने भी चीन को काफी नुकसान पहुंचाने का दावा किया था। बता दें कि दोनों देशों के बीच इस सीमा विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच 13 दौर की वार्ता हो चुकी है। हाल में हुई 13वें दौर की वार्ता करीब साढ़े आठ घंटे चली थी, इस दौरान दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने सीमा पर विवाद को खत्म करने के प्रयासों पर चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो