scriptIndian Railways Roll Out Pocket Biodegradable Spittoons At Stations | Indian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान | Patrika News

Indian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान

अक्सर देखा जाता है लोग रेलवे स्टेशन, प्लेटफार्म या किसी भी सार्वजनिक जगह पर बेझिझक थूकते हुए नजर आते हैं। यह बहुत ही बुरी आदत है, जो एक तो गंदगी फैल आती है। वहीं, दूसरी तरफ कई तरह की बीमारियों का कारण भी बनती है। अब रेलवे ने इससे बचने के लिए एक नायाब तरीका खोज निकाला है।

नई दिल्ली

Updated: January 18, 2022 02:31:31 pm

अक्सर देखा जाता है लोग रेलवे स्टेशन, प्लेटफार्म या किसी भी सार्वजनिक जगह पर बेझिझक थूकते हुए नजर आते हैं। यह बहुत ही बुरी आदत है, जो एक तो गंदगी फैल आती है। वहीं, दूसरी तरफ कई तरह की बीमारियों का कारण भी बनती है। कोरोना काल में रेलवे ने ऐसे लोगों के खिलाफ काफी सख्ती दिखाई है लेकिन, फिर भी कई लोग ऐसा करने से बाज नहीं आते हैं। ऐसे में अब रेलवे ने इससे बचने के लिए एक नायाब तरीका खोज निकाला है। रेलवे द्वारा अपनाए जाने वाले इस खास उपाय से ना सिर्फ कोरोना काल में संक्रमण से मुक्ति मिलेगी बल्कि यह हर साल रेलवे में थूक के दाग धब्बों का सफाई पर होने वाले खर्च की बचत होगी। हर साल रेलवे में थूक के दाग धब्बों का सफाई पर 1200 करोड़ रुपए खर्च होते है।

Indian Railways
Indian Railways

42 स्टेशनों पर लगेगी वेंडिंग मशीन के साथ कियोस्क
स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर जो लोग थूकने है उनके लिए रेलवे एक नायाब इनोवेशन लेकर आया है। इसके तहत अब यात्रियों को रेलवे परिसर में थूकने से रोकने के लिए देश में कुल 42 स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन के साथ कियोस्क लगाए जाएंगे। इससे अब 5 और 10 रुपए के पाउच निकलेंगे जिससे कोई भी यात्री इन पाउच वाले थूकदान का प्रयोग कर सकता है। इससे रेलवे को सफाई मेंटेन रखने में मदद मिलेगी।

जेब में रख सकते है यात्री
इस खास पाउच की व्यवस्था रेलवे के तीन जोन पश्चिम, उत्तर और मध्य रेलवे के लिए की जा रही है। इसके लिए नागपुर के एक स्टार्टअप ईजीपोस्ट के पाउच बनाने का काम दिया गया है। इस पाउच की खास बात ये है कि इसे यात्री अपनी जेब में भी रख सकते हैं। आवश्यकता होने पर कभी भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इससे संक्रमण के खतरे से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़े - पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंद

ऐसे काम करता है स्पिटून पाउच
आप सोच रहे होंगे कि स्पिटून पाउच कैसे काम करता है तो चलिए जानते है। इन बायोडिग्रेडेबल पाउच को कोई भी यात्री 15 से 20 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात यह है कि ये थूक को एक ठोस पदार्थ में बदल देगा। जिससे कोई दाग लगने का भी डर नहीं होता। यह पर्यावरण के लिए भी किसी तरह से नुकसानदायक नहीं होगा। इस्तेमाल के बाद इन पाउचों को मिट्टी में डाल दिया जा सकता है। यह बाद में पूरी तरह से नष्ट हो जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

महबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानMonsoon Update 2022: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिशGyanvapi Survey: ज्ञानवापी परिसर में जहां मिला शिवलिंग उसे अदालत ने तत्काल सील करने का दिया आदेश, जानें क्या कहा DM नेजातिगत जनगणना: भाजपा के विरोध के बावजूद सीएम नीतीश कुमार बिहार में जल्द बुलाएंगे सर्वदलीय बैठकUdaipur Chintan Shivir: राजस्थान में दंगे करवाने में भाजपा के बड़े नेताओं का हाथ, 'चिंतन' के बाद बोले सीएम गहलोत7 लोगों को जिंदा जलाकर दोस्त से मैसेज पर कही थी ये बात, अब दोस्त ने कहा- इसे फांसी देना भी कम हैराहुल गांधी का केंद्र पर करारा हमला...बोले भाजपा लोगों को बांटने का काम कर रही हैराज्यसभा उपचुनाव के लिए JDU ने अनिल हेगड़े को बनाया उम्मीदवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.