scriptJharkhand to get WHO award for tobacco control | तंबाकू नियंत्रण के लिए झारखंड को मिल सकता है WHO पुरस्कार | Patrika News

तंबाकू नियंत्रण के लिए झारखंड को मिल सकता है WHO पुरस्कार

झारखंड के NTCP के नोडल अधिकारी ललित रंजन पाठक ने बताया कि 31 मई को नई दिल्ली में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग का स्टाटा टोबैको कंट्रोल सेल पुरस्कार ग्रहण करेंगे। झारखंड को तंबाकू की खपत पर नियंत्रण पाने के प्रयासों के लिए WHO द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है।

नई दिल्ली

Published: May 29, 2022 03:48:33 pm

झारखंड के तंबाकू की खपत को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस राज्य को विश्व तंबाकू दिवस (WNTD) पुरस्कार-2022 के लिए चुना है। झारखंड के राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम (NTPC) के नोडल अधिकारी ललित रंजन पाठक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के राज्य तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ 31 मई को नई दिल्ली में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर पुरस्कार ग्रहण करेंगे।
तंबाकू नियंत्रण के लिए झारखंड को मिल सकता है WHO पुरस्कार
तंबाकू नियंत्रण के लिए झारखंड को मिल सकता है WHO पुरस्कार
ललित रंजन पाठक ने कहा कि यह झारखंड के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, जो केवल राजनीतिक और प्रशासनिक समर्थन के कारण ही संभव हो सका है, जो कि कार्यक्रम को लागू करने में 'तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ' को मिला है।
बताते चलें, भारत सरकार ने मई 2003 को राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कानून पारित किया गया, जिसे (विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण का विनियमन) 'सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम' नाम दिया गया।
तो वहीं ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे (GATS) -1 की रिपोर्ट के अनुसार, NTCP 2012 में झारखंड में शुरू किया गया था, जब राज्य में तंबाकू प्रसार दर 51.1 प्रतिशत थी, जिसमें से 48 प्रतिशत धूम्रपान रहित उपयोगकर्ता थे। 2018 में प्रकाशित हुई GATS-2 की रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में तंबाकू सेवन करने वालों की संख्या घटकर 38.9 प्रतिशत हो गई, जिनमें से 35.4 प्रतिशत धूम्रपान रहित उपयोगकर्ता थे।

यह भी पढ़ें

ओडिशा में BJD ने राज्यसभा चुनाव के लिए जारी किए 4 कैंडिडेट के नाम, सस्मीता पात्रा को दूसरी बार मिला मौका

बता दें, तंबाकू का सेवन, बहुत सारे पुराने रोगों, कैंसर, फेफड़ों की बीमारियों, और हृदय रोगों सहित स्वास्थ्यगत बीमारियों के मुख्य जोखिम के कारकों में से एक है। भारत तम्बाकू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता देश है। देश में तम्बाकू का सेवन सिगरेट, बीड़ी और सिगार तथा अधिकत्तर धूम्रमुक्त रूप में किया जाता हैं। इसलिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार अलग-अलग कार्यक्रम और तरीकों से इसे कम करने की कोशिश में लगी हुई है।
नोडल अधिकारी ने बताया कि इसे और नीचे ले जाने के लिए झारखंड ने 2018 से 2022 के बीच कई उपायों की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, WHO और समर्पित राज्य और जिला स्वास्थ्य टीमों ने झारखंड में तंबाकू प्रसार दर को कम करने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

यह भी पढ़ें

जून में पश्चिम बंगाल के दौरे पर जा सकते हैं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, अंदरूनी कलह से जूझ रही पार्टी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजाMaharashtra Politics: शिवसेना में किस वजह से शुरू हुई थी बगावत? बागी विधायक ने बताई पूरी सच्चाईसंभल में हिंदू देवी-देवताओं के पोस्टर पर चिकन बेचना पड़ा भारी, पुलिस ने सिखाया ये सबकअयोध्या में 1000 एकड़ भूमि पर बनेगा रामायण परिसर, रामलीलाओं से सजेगी धरतीप्रयागराज पहुंचे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा- हनिहार में विकसित होगा चंद्रशेखर आजाद पार्क जैसा पार्कMaharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.