scriptबिहार सरकार ने की व्यवस्था, मणिपुर में फंसे स्टूडेंट्स को स्पेशल फ्लाइट से लाया जाएगा पटना | Manipur violence Bihar arranges special flight to back students patna | Patrika News

बिहार सरकार ने की व्यवस्था, मणिपुर में फंसे स्टूडेंट्स को स्पेशल फ्लाइट से लाया जाएगा पटना

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2023 03:47:08 pm

Submitted by:

Rajendra Banjara

Manipur violence: बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने मणिपुर में फंसे राज्य के सभी छात्रों को प्रदेश वापस लाने का आदेश दिया है। मणिपुर में रह रहे बिहारी छात्रों को सकुशल बिहार लाने की व्यवस्था की जा रही है। मणिपुर में अलग अलग जगहों पर अध्ययनरत छात्रों को विशेष विमान से पटना लाया जा रहा है।
 

,

Bihar arranges special flight to back students

Manipur violence: बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने मणिपुर में फंसे राज्य के सभी छात्रों को प्रदेश वापस लाने का आदेश दिया है। मणिपुर में रह रहे बिहारी छात्रों को सकुशल बिहार लाने की व्यवस्था की जा रही है। मणिपुर में अलग अलग जगहों पर अध्ययनरत छात्रों को विशेष विमान से पटना लाया जा रहा है। विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में छात्र फंसे हुए हैं। इस दौरान यात्रा का खर्च भी सरकार ही उठाएगी। मणिपुर में अलग-अलग जगहों पर अध्ययनरत छात्रों को विशेष विमान से पटना लाया जा रहा है। इस प्रक्रिया से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पहली उड़ान मंगलवार को सुबह 6 बजे इंफाल से रवाना होगी और 7। 35 बजे पटना पहुंचेगी। मणिपुर में मेडिकल कॉलेजों के अलावा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) सहित कई राष्ट्रीय संस्थान हैं, जहां देश भर के स्टूडेंट्स पढ़ते हैं।

 

मणिपुर में फंसे स्टूडेंट्स को स्पेशल फ्लाइट से लाया जाएगा पटना

सीएम के निर्देशों के बाद, रेजिडेंट कमिश्नर मणिपुर के अधिकारियों के साथ कॉर्डिनेट कर रहे है, ताकि छात्रों को परेशान राज्य के विभिन्न स्थानों से बस द्वारा हवाई अड्डे पर वापस लाया जा सके। छात्रों के एयरपोर्ट पहुंचने के बाद उन्हें विशेष विमान से पटना लाया जाएगा। सीएम उनकी सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं। सरकार उनकी सुरक्षित वापसी के लिए सभी व्यवस्था करेगी, पहली उड़ान मंगलवार को सुबह 6 बजे इंफाल से रवाना होगी और 7। 35 बजे पटना पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें

NHSRCL Recruitment: हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन में निकली वैकेंसी, यहां करें अप्लाई



 
plen.jpg


अब कैसी है वहां की स्थिति ?

इस महीने की शुरुआत में उत्तर-पूर्वी राज्य में आदिवासियों और बहुसंख्यक मेइती समुदाय के सदस्यों के बीच हिंसक झड़पें हुईं, जिसमें अब तक 13,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं और कम से कम 54 लोग मारे गए हैं। हिंसाग्रस्त इलाकों से अब तक लगभग 23 हजार लोगों को निकालकर सैन्य छावनियों में लाया गया है। हिंसा के बाद से ही इंफाल में कर्फ्यू लगा हुआ है। राशन, सब्जी और अन्य मूलभूत चीजें महंगी हो गई हैं। फ्लाइट की टिकटों की दाम आसमान छू रहे हैं। इंफाल से कोलकाता की टिकट जो आम तौर पर 3 से 4 हजार होती है वो 13 से 15 हजार हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो