scriptMann government taken public interest decisions during its 100 days | 100 days of Bhagwant Mann government: CM मान ने 100 दिनों की सरकार में कौन से बड़े एक्शन लिए? | Patrika News

100 days of Bhagwant Mann government: CM मान ने 100 दिनों की सरकार में कौन से बड़े एक्शन लिए?

Punjab Mann government: पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली मान सरकार को 10 दिन पूरे हो चुके हैं। इस दौरान भगवंत मान ने कई बड़े निर्णय लिए तो कुछ मोर्चों पर विफल भी नजर आए।

Published: June 25, 2022 12:43:46 pm

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार को 100 दिन पूरे हो चुके हैं। इस दौरान भगवंत मान की सरकार ने कई बड़े फैसले लिए। इन फैसलों के कारण न केवल राज्य के राजस्व में बढ़ोतरी हुई बल्कि भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ एक्शन भी लिया। हालांकि, सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले ने मान सरकार की किरकिरी भी खूब कराई। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था और कानून व्यवस्था को लेकर मान सरकार विपक्ष के निशाने पर रही है। 100 दिनों की सरकार में जो भी एक्शन लिए गए हैं उसपर आम आदमी पार्टी ने ट्वीट भी किया है।
Mann government taken public interest decisions during its 100 days in office
Mann government taken public interest decisions during its 100 days in office
AAP ने ट्वीट कर लिखा, "मान सरकार ने अपने 100 दिनों के कार्यकाल के दौरान कई जनहित के फैसले लिए हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन, पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा कराया मुक्त, एक विधायक-एक पेंशन का ऐतिहासिक फैसला। आपकी अपनी सरकार पंजाबियों के दिलों पर राज कर रही है।" इसके साथ ही अखबार का स्क्रीन शॉट भी शेयर किया।
गौर करें तो सत्ता में आने के बाद से भगवंत मान ने चुनावों के दौरान किये गए वादों को पूरा करने पर जोर दिया है। चाहे वो भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन हो या VIP कल्चर खत्म करना या हो स्कूल की शिक्षा में फीस की मनमानी वृद्धि पर लगाम कसना।

एक नजर उन फैसलों पर जो सीएम मान ने पिछले 100 दिनों में लिए हैं:
1. पूर्व कांग्रेसी मंत्रियों समेत अपने भ्रष्ट नेता के खिलाफ एक्शन
कांग्रेस नेता साधु सिंह धर्मसोत और संगत सिंह गिलजियां के खिलाफ एक्शन लिया है। वहीं, ओपी सोनी के खिलाफ सैनिटाइजर घोटाले के मामले की जांच बिठाई है। इसके अलावा आप सरकार में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला के खिलाफ भी एक्शन लिया और उनकी गिरफ़्तारी भी सुनिश्चित कराई।

VIP कल्चर पर मान सरकार का एक्शन
भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने एक्शन लेते हुए कई बड़े नेताओं की सुरक्षा में कटौती की तो कुछ नेताओं की सुरक्षा घटाई। इसमें ओपी सोनी से लेकर हरसिमरत कौर और सुनील जाखड़ जैसे नेताओं के नाम शामिल थे। इसके बाद एक और फैसले में 424 लोगों की सुरक्षा हटाई थी जिसमें सिद्धू मूसेवाला भी शामिल थे। इसके अगले ही दिन मूसेवाला की हत्या हो गई जिस कारण कोर्ट ने मान सरकार को फटकार लगाते हुए सुरक्षा बहाल करने के आदेश दिए थे।
यह भी पढ़ें

पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम ओपी सोनी के खिलाफ एक्शन की तैयारी, बड़े घोटाले में सामने आया नाम

पंचायती जमिनों को कराया कब्जा मुक्त
पंजाब सरकार ने अब तक 5500 एकड़ पंचायत की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया है। कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने इसकी जानकारी दी थी।

प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने से रोका
भगवंत मान ने 30 मार्च को एक बडी घोषणा में कहा था कि कोई भी प्राइवेट स्कूल इस सेशन में फीस नहीं बढ़ा सकेगा और न ही किसी एक दुकान से किताबें खरीदने के लिए परिजनों को विवश करेगा।

इसके अलावा नई इक्साइज़ पॉलिसी, एक विधायक एक पेंशन का लिया ऐतिहासिक फैसला, दिल्ली एयरपोर्ट तक सरकारी वॉल्वो बसों की सर्विस की बहाल किया और अवैध खनन माफियाओं और ड्रग तस्करों के खिलाफ एक्शन भी लिया।
कनून और सुरक्षा व्यवस्था पर फेल रही मान सरकार ?
राज्य में बढ़ते अपराध और कानून व्यवस्था पंजाब की मान सरकार के लिए आज भी बडी चुनौती बनी हुई है। विपक्षी दल अपने 100 दिनों के कार्यकाल के दौरान बढ़ती अपराध दर को लेकर आप की आलोचना करते रहे हैं।

इसकी शुरुआत 29 अप्रैल को पटियाला में खालिस्तान के नाम पर हिंसक झड़प से हुई थी, जब दो वर्ग आपस में भिड़ गए, जिसमें एक पुलिसकर्मी सहित दो लोग घायल हो गए थे।

इसके बाद 9 मई को, मोहाली में राज्य पुलिस खुफिया शाखा मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ। इसके बाद सबसे बडी घटना 29 मई को हुई जब मूसेवाला की हत्या कर दी गई। इस हत्या के बाद से कई बड़े दिग्गजों को आए दिन कॉल पर जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं।

यह भी पढ़ें

अकाली दल के नेता के बाद अब पूर्व डिप्टी सीएम को मिली गैंगस्टर्स से धमकी, मामला दर्ज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.