script100 days of Bhagwant Mann government: CM मान ने 100 दिनों की सरकार में कौन से बड़े एक्शन लिए? | Mann government taken public interest decisions during its 100 days | Patrika News

100 days of Bhagwant Mann government: CM मान ने 100 दिनों की सरकार में कौन से बड़े एक्शन लिए?

Published: Jun 25, 2022 12:43:46 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Punjab Mann government: पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली मान सरकार को 10 दिन पूरे हो चुके हैं। इस दौरान भगवंत मान ने कई बड़े निर्णय लिए तो कुछ मोर्चों पर विफल भी नजर आए।

Punjab CM Bhagwant Mann Bans private school fees hike

Punjab CM Bhagwant Mann Bans private school fees hike

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार को 100 दिन पूरे हो चुके हैं। इस दौरान भगवंत मान की सरकार ने कई बड़े फैसले लिए। इन फैसलों के कारण न केवल राज्य के राजस्व में बढ़ोतरी हुई बल्कि भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ एक्शन भी लिया। हालांकि, सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले ने मान सरकार की किरकिरी भी खूब कराई। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था और कानून व्यवस्था को लेकर मान सरकार विपक्ष के निशाने पर रही है। 100 दिनों की सरकार में जो भी एक्शन लिए गए हैं उसपर आम आदमी पार्टी ने ट्वीट भी किया है।
AAP ने ट्वीट कर लिखा, “मान सरकार ने अपने 100 दिनों के कार्यकाल के दौरान कई जनहित के फैसले लिए हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन, पंचायत की जमीन पर अवैध कब्जा कराया मुक्त, एक विधायक-एक पेंशन का ऐतिहासिक फैसला। आपकी अपनी सरकार पंजाबियों के दिलों पर राज कर रही है।” इसके साथ ही अखबार का स्क्रीन शॉट भी शेयर किया।
https://twitter.com/AAPPunjab/status/1540541202579464192?ref_src=twsrc%5Etfw
गौर करें तो सत्ता में आने के बाद से भगवंत मान ने चुनावों के दौरान किये गए वादों को पूरा करने पर जोर दिया है। चाहे वो भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन हो या VIP कल्चर खत्म करना या हो स्कूल की शिक्षा में फीस की मनमानी वृद्धि पर लगाम कसना।

एक नजर उन फैसलों पर जो सीएम मान ने पिछले 100 दिनों में लिए हैं:
1. पूर्व कांग्रेसी मंत्रियों समेत अपने भ्रष्ट नेता के खिलाफ एक्शन
कांग्रेस नेता साधु सिंह धर्मसोत और संगत सिंह गिलजियां के खिलाफ एक्शन लिया है। वहीं, ओपी सोनी के खिलाफ सैनिटाइजर घोटाले के मामले की जांच बिठाई है। इसके अलावा आप सरकार में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला के खिलाफ भी एक्शन लिया और उनकी गिरफ़्तारी भी सुनिश्चित कराई।

VIP कल्चर पर मान सरकार का एक्शन
भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने एक्शन लेते हुए कई बड़े नेताओं की सुरक्षा में कटौती की तो कुछ नेताओं की सुरक्षा घटाई। इसमें ओपी सोनी से लेकर हरसिमरत कौर और सुनील जाखड़ जैसे नेताओं के नाम शामिल थे। इसके बाद एक और फैसले में 424 लोगों की सुरक्षा हटाई थी जिसमें सिद्धू मूसेवाला भी शामिल थे। इसके अगले ही दिन मूसेवाला की हत्या हो गई जिस कारण कोर्ट ने मान सरकार को फटकार लगाते हुए सुरक्षा बहाल करने के आदेश दिए थे।
यह भी पढ़ें

पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम ओपी सोनी के खिलाफ एक्शन की तैयारी, बड़े घोटाले में सामने आया नाम

पंचायती जमिनों को कराया कब्जा मुक्त
पंजाब सरकार ने अब तक 5500 एकड़ पंचायत की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया है। कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने इसकी जानकारी दी थी।

प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने से रोका
भगवंत मान ने 30 मार्च को एक बडी घोषणा में कहा था कि कोई भी प्राइवेट स्कूल इस सेशन में फीस नहीं बढ़ा सकेगा और न ही किसी एक दुकान से किताबें खरीदने के लिए परिजनों को विवश करेगा।

इसके अलावा नई इक्साइज़ पॉलिसी, एक विधायक एक पेंशन का लिया ऐतिहासिक फैसला, दिल्ली एयरपोर्ट तक सरकारी वॉल्वो बसों की सर्विस की बहाल किया और अवैध खनन माफियाओं और ड्रग तस्करों के खिलाफ एक्शन भी लिया।
कनून और सुरक्षा व्यवस्था पर फेल रही मान सरकार ?
राज्य में बढ़ते अपराध और कानून व्यवस्था पंजाब की मान सरकार के लिए आज भी बडी चुनौती बनी हुई है। विपक्षी दल अपने 100 दिनों के कार्यकाल के दौरान बढ़ती अपराध दर को लेकर आप की आलोचना करते रहे हैं।

इसकी शुरुआत 29 अप्रैल को पटियाला में खालिस्तान के नाम पर हिंसक झड़प से हुई थी, जब दो वर्ग आपस में भिड़ गए, जिसमें एक पुलिसकर्मी सहित दो लोग घायल हो गए थे।

इसके बाद 9 मई को, मोहाली में राज्य पुलिस खुफिया शाखा मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ। इसके बाद सबसे बडी घटना 29 मई को हुई जब मूसेवाला की हत्या कर दी गई। इस हत्या के बाद से कई बड़े दिग्गजों को आए दिन कॉल पर जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं।

यह भी पढ़ें

अकाली दल के नेता के बाद अब पूर्व डिप्टी सीएम को मिली गैंगस्टर्स से धमकी, मामला दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो