scriptRain Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में भारी बारिश और लू का एक साथ अलर्ट | Meteorological Department has issued simultaneous alert of heavy rain and heatwave for rajasthan kerala delhi | Patrika News
राष्ट्रीय

Rain Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में भारी बारिश और लू का एक साथ अलर्ट

IMD New Weather Update: राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और अन्य उत्तरी राज्यों में भीषण गर्मी के साथ लू चलने की संभावना है तो वहीं केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी है।

नई दिल्लीMay 24, 2024 / 05:13 pm

Anish Shekhar

weather update live

weather update live

Mausam Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 24 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है क्योंकि शुक्रवार को दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और अन्य उत्तरी राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। आईएमडी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि आज उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और गुजरात में भी ऐसी ही लू की स्थिति देखी जाएगी।

Heatwave Alert

आईएमडी ने कहा “23-27 तारीख के दौरान राजस्थान के कई/अधिकांश हिस्सों में लू से गंभीर लू चलने की संभावना है; 23-27 के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ/कई हिस्सों में; 26 और 27 तारीख के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश; 24-27 मई 2024 के दौरान दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है।

Heavy Rain का Alert

दूसरी ओर, केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का कहर जारी है, अब तक सात लोगों की मौत हो गई है और राज्य के कई हिस्सों में अलर्ट जारी किया गया है।
रॉयटर्स ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि दक्षिणी राज्य में “सामान्य प्री-मॉनसून बारिश से अधिक भारी बारिश” देखी गई, यहां तक कि दक्षिण एशिया का अधिकांश हिस्सा लू से जूझ रहा है।

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए रेड अलर्ट के साथ भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी लू चलने का अनुमान है।
गुरुवार को जारी मौसम बुलेटिन के अनुसार, 27 मई तक जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है; गुजरात में 26 मई तक; उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में 25 मई तक; और अगले तीन दिनों में उत्तर प्रदेश में लू चल सकती है।

Hindi News/ National News / Rain Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अगले 48 घंटे में भारी बारिश और लू का एक साथ अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो