scriptManipur News: बड़े हमले की साजिश हुई नाकाम, स्वतंत्रता दिवस से पहले गिरफ्तार हुए 7 आतंकी | Militant attack in Manipur on Independence Day thwarted, 7 arrested | Patrika News

Manipur News: बड़े हमले की साजिश हुई नाकाम, स्वतंत्रता दिवस से पहले गिरफ्तार हुए 7 आतंकी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2022 06:27:28 pm

Submitted by:

Archana Keshri

आतंकियों ने एक बार फिर से देश को दहलाने की बड़ी साजिश रची लेकिन हर बार की तरह वे असफल हो गए। असम रायफल्स और राज्य पुलिस की संयुक्त टीम ने एक बड़े आतंकी हमले का पर्दाफाश करते हुए 7 आतंकवादियों को मणिपुर से गिरफ्तार किया है। पुलिस स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राज्य के विभिन्न हिस्सों में अभियान चला रही है।

Militant attack in Manipur on Independence Day thwarted, 7 arrested

Militant attack in Manipur on Independence Day thwarted, 7 arrested

देश हर बार की तरह स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है। 15 अगस्त को देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा हैं। इस खास अवसर को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, इसकी तैयारी भी पूरी तरह से हो चुकी है। वहीं, हर बार की तरह इस बार भी आतंकी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। इस बीच उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में सुरक्षा बलों ने एक बड़े आतंकी हमले का पर्दाफाश किया है। स्वतंत्रता दिवस से पहले प्रतिबंधित पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सात सशस्त्र उग्रवादियों को मणिपुर के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया गया है। असम रायफल्स और राज्य पुलिस की संयुक्त टीम ने इन सात आतंकवादियों को पकड़ा है।
 


आतंकियों ने एक बार फिर से देश को दहलाने की बड़ी साजिश रची लेकिन हर बार की तरह वे असफल हो गए। थोउबल जिले के पुलिस अधीक्षक एच जोगेशचंद्र ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “असम राइफल्स को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सरकारी प्रतिष्ठानों और सुरक्षा बलों को विस्फोटकों से निशाना बनाने की साजिश के बारे में शनिवार सुबह सूचना मिली। थोउबल जिला पुलिस और 16 असम राइफल्स की एक संयुक्त टीम यारीपोक बाजार पहुंची, इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, काकचिंग और थोउबल जलों में कई स्थानों पर इसी तरह के अभियान चलाए गए।”
 


अधिकारी ने बताया, “सुरक्षा बलों ने सात उग्रवादियों को गिरफ्तार किया और हथियारों एवं विस्फोटकों के साथ एक नाबालिग को भी पकड़ा गया है। जांच के बाद यह पता चला कि वे घाटी के जिलों में गैर-स्थानीय लोगों को निशाना बना रहे थे। पकड़े गए लोग जून-जुलाई में काकचिंग और एंड्रो हुइकाप में दो गैर-स्थानीय लोगों की हत्या में भी शामिल थे। तलाशी अभियान के दौरान नौ एमएम पिस्तौल, बेरेटा पिस्तौल, 35 कारतूस और हथगोले जब्त किए गए।” पुलिस के बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राज्य के विभिन्न हिस्सों में अभियान चलाया जा रहा है। हर जगह सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है।
 


इससे पहले आज ही दिल्ली पुलिस की मदद से पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसी आईएसआई (ISI) से संबंधित एक आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था। इस कार्रवाई के दौरान पंजाब पुलिस ने चार आतंकियों को हथियार के साथ गिरफ्तार भी किया। डीजीपी पंजाब ने बताया कि आरोपियों से 3 हथगोले, 1 इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED), दो 9 मिमी पिस्तौल और 40 जिंदा कारतूस बरामद किए गए।
 


बता दें, स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खलल न डाल सकें, इसके लिए सेना व बीएसएफ ने बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी है। भले ही पाकिस्तान ने समझौते के तहत सीमा पर गोलाबारी बंद कर रखी है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद फैलाने के लिए पड़ोसी मुलक लगातार नापाक साजिशें रच रहा है। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी सेना की मदद से अभी भी बड़ी संख्या में आतंकवादी गुलाम कश्मीर से इस तरफ घुसपैठ करने के लिए मौके तलाश रहे हैं। वहीं, आधुनिक उपकरणों व हथियारों से दुश्मनों का सफाया करने को भारतीय सेना भी पूरी तरह से तैयार बैठी है।

यह भी पढ़ें

15 अगस्त से पहले पंजाब पुलिस को बड़ी कामयाबी, ISI के आतंकी मॉड्यूल का खुलासा, हथियार के साथ 4 आतंकी गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो