scriptक़ुतुब मीनार परिसर में होगी खुदाई? केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने किया इनकार | Minister Of Culture Debunk Rumour,No Question Of Survey In Qutub Minar | Patrika News

क़ुतुब मीनार परिसर में होगी खुदाई? केंद्रीय मंत्री संस्कृति मंत्री जीके रेड्डी ने किया इनकार

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 04:14:08 pm

Submitted by:

Archana Keshri

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच अब कुतुब मीनार परिसर में भी खुदाई की जाएगी। भारतीय संस्कृति मंत्रालय ने कुतुब मीनार में मूर्तियों की आइकोनोग्राफी कराने के निर्देश दिए हैं। खुदाई के बाद ASI अपनी रिपोर्ट संस्कृति मंत्रालय को सौंपेगा।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने दिल्ली में मौजूद ऐतिहासिक कुतुब मीनार परिसर की खुदाई के निर्देश दिए हैं। संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को कुतुब मीनार में मूर्तियों की आइकोनोग्राफी करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई फैसला उनके मंत्रालय ने नहीं लिया है। किशन रेड्डी ने कहा कि ASI की ओर से कुतुब मीनार परिसर में कोई भी खुदाई नहीं की जाएगी। अभी तक इस बारे में हमने कोई भी डिसीजन नहीं लिया है।
इससे पहले खबर आई थी कि कुतुब मीनार के पास स्थित मस्जिद से 15 मीटर की दूरी पर खुदाई की जा सकती है। मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने शनिवार को इसके लिए हाईलेवल मीटिंग भी की है। कुतुब मीनार में 1991 में अंतिम बार खुदाई का काम हुआ था। बता दें कुतुब मीनार परिसर में खुदाई के निर्णय से पहले 21 मई को संस्कृति सचिव गोविंद मोहन ने 12 लोगों की टीम के साथ परिसर का दौरा किया था। टीम में इतिहासकार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों के साथ रिसर्चर भी शामिल थे।
https://twitter.com/ANI/status/1528305273974050817?ref_src=twsrc%5Etfw
बताते चलें, कुतुब मीनार में मंदिर होने और देवी-देवताओं की मूर्तियों को अपमानित तरीके से रखने का विवाद दशकों पुराना है। कुछ दिन पहले कुतुब मीनार में रखी भगवान गणेश की मूर्तियों पर भी विवाद हुआ था। महरौली से बीजेपी की पार्षद आरती सिंह ने मूर्तियों को कुतुब मीनार में सही स्थान पर रखकर वहां पूजा करवाने की मांग की थी।
तो वहीं अब ज्ञानवापी मस्जिद के बीच कुतुब मीनार को लेकर भी विवाद पैदा हो गया था। एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा ने दावा किया कि कुतुब मीनार का निर्माण कुतुब अल-दीन ऐबक ने नहीं बल्कि राजा विक्रमादित्य ने कराया था। साथ ही यह भी दावा किया गया ता कि यह एक वेधशाला थी।

यह भी पढ़ेें: IFS विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव
साथ ही हिंदू संगठन का दावा है कि कुतुब मीनार असल में विष्णु स्तम्भ है और मुस्लिम आक्रांताओं ने यहां मौजूद दर्जनों जैन-हिंदू मंदिरों को तोड़ा था और वहां मस्जिद का निर्माण करवाया था। बीते कुछ महीनों से हिंदू समर्थित दलों ने कुतुब मीनार के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ भी शुरू कर दिया था। लोगों का कहना है कि कुतुब मीनार विष्णु स्तम्भ था और इस स्थान का नाम बदल देना चाहिए।

यह भी पढ़ेें: गृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा – ‘इटालियन चश्मा उतारें, तभी दिखेगा विकास’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो