scriptIFS Vivek Kumar appointed as new Private Secretary to PM Narendra Modi | IFS विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव | Patrika News

IFS विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव

भारत सरकार के ओर से जारी एक आदेश में बताया गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने IFS अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव स्तर पर प्रधान मंत्री के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया है।

नई दिल्ली

Published: May 21, 2022 09:38:22 pm

2004 बैच के IFS विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है। शनिवार को इस मामले में आदेश जारी किया गया हैं। भारत सरकार के ओर से जारी एक आदेश में बताया गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने आईएफएस विवेक कुमार को प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव स्तर पर पीएम के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया है। विवेक 2014 में ही प्रधानमंत्री कार्यालय से बतौर डिप्टी सेक्रेटरी जुड़े थे।
IFS विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव
IFS विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव
बता दें, भारतीय प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव पीएम कार्यालय में सबसे वरिष्ठ नौकरशाह और प्रशासनिक अधिकारी होता है। प्रमुख सचिव का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय विदेश सेवा से किया जाता है। विवेक 2004 बैच के IFS ऑफिसर हैं। वह फिलहाल PMO के डॉयरेक्टर हैं। इससे पहले 2013-14 तक वह विदेश मंत्रालय में सेवारत रहे हैं।
यह भी पढ़ें

जापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा



IFS बनने से पहले विवेक कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से साल 1998- 2002 में केमिकल इंजीनियनिंग की पढ़ाई की थी। बीटेक के बाद विवेक बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के तौर पर एक टेलीकॉम सॉफ्टवेयर स्टार्टअप में काम कर चुके हैं।

इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज का एग्जाम पास किया और भारत सरकार की विदेश सेवा में आ गए। महज 38 साल की उम्र में एक अफसर विवेक रूस और ऑस्ट्रेलिया में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। मोदी सरकार में उनकी छवि एक बेहतरीन अफसर की मानी जाती है।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.