script

IFS विवेक कुमार बने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2022 09:38:22 pm

Submitted by:

Archana Keshri

भारत सरकार के ओर से जारी एक आदेश में बताया गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने IFS अधिकारी विवेक कुमार को प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव स्तर पर प्रधान मंत्री के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया है।

2004 बैच के IFS विवेक कुमार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है। शनिवार को इस मामले में आदेश जारी किया गया हैं। भारत सरकार के ओर से जारी एक आदेश में बताया गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने आईएफएस विवेक कुमार को प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव स्तर पर पीएम के प्रमुख सचिव के रूप में नियुक्त किया है। विवेक 2014 में ही प्रधानमंत्री कार्यालय से बतौर डिप्टी सेक्रेटरी जुड़े थे।
बता दें, भारतीय प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव पीएम कार्यालय में सबसे वरिष्ठ नौकरशाह और प्रशासनिक अधिकारी होता है। प्रमुख सचिव का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय विदेश सेवा से किया जाता है। विवेक 2004 बैच के IFS ऑफिसर हैं। वह फिलहाल PMO के डॉयरेक्टर हैं। इससे पहले 2013-14 तक वह विदेश मंत्रालय में सेवारत रहे हैं।
यह भी पढ़ें

जापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा



IFS बनने से पहले विवेक कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से साल 1998- 2002 में केमिकल इंजीनियनिंग की पढ़ाई की थी। बीटेक के बाद विवेक बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के तौर पर एक टेलीकॉम सॉफ्टवेयर स्टार्टअप में काम कर चुके हैं।

https://twitter.com/ANI/status/1528027569332756481?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज का एग्जाम पास किया और भारत सरकार की विदेश सेवा में आ गए। महज 38 साल की उम्र में एक अफसर विवेक रूस और ऑस्ट्रेलिया में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। मोदी सरकार में उनकी छवि एक बेहतरीन अफसर की मानी जाती है।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- ‘जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव’

ट्रेंडिंग वीडियो