scriptQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात | PM Narendra Modi to visit Japan for 3rd Quad summit | Patrika News

Quad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2022 07:39:50 am

Submitted by:

Archana Keshri

क्वाड शिखर सम्मेलन का तीसरा संस्करण जापान में आयोजित होने वाला है। इस बैठक में भाग लेने के लिए पीएम मोदी भी टोक्यो जा रहे हैं। उनकी मुलाकात जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से भी होगी।

जापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा

जापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा

जापान के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 और 24 मई को आधिकारिक यात्रा पर जापान जाएंगे। इस बात की जानकारी विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शनिवार को दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 मई को टोक्यो में आयोजित क्वाड देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची द्वारा प्रेस कांफ्रेंस में दी गई जानकारी के मुताबिक यहां वो अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके अलवा वह जापान में 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
इस सम्मेलन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया चारों ही देशों के नेता हिंद प्रशांत क्षेत्र को सुरक्षित करने के उद्देश्य से मिलने वाले हैं। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति, जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मीटिंग में इंडो पैसिफिक की सुरक्षा सहित कई जरूरी मुद्दों पर बातचीत होगी।
विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि टोक्यो में आयोजित होने वाला शिखर सम्मेलन क्वाड नेताओं को क्वाड पहल के लिए कदम बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगा विदेश सचिव से जब यह पूछा गया कि इस सम्मेलन के दौरान क्या क्वाड का विस्तार हो सकता है तो उन्होंने कहा- “अभी मुझे नहीं लगता कि क्वाड के विस्तार पर कोई बातचीत चल रही है।”

यह भी पढ़ें

आम चुनावों में हुई स्कॉट मारिसन की हार, लेबर पार्टी के एंथनी अल्बनीज बनेंगे 31वें प्रधानमंत्री

विदेश सचिव के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पीएम किशिदा से मुलाकात करेंगे और व्यापार, ऊर्जा और निवेश में द्विपक्षीय सहयोग को और अधिक मजबूत बनाने के लिए चर्चा करेंगे। इसके अलावा, अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी जापान में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे और जापानी कारोबारियों से भी मुलाकात करेंगे।
बता दें, 21 मई को ऑस्ट्रेलिया में मतदान हुआ है, इस चुनाव में पीएम स्कॉट मारिसन अपनी सत्ता नहीं बचा पाए हैं। तो इस बात के बहुत ज्यादा उम्मीद है कि क्वाड सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी की ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम से मुलाकात होगी।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारी

ट्रेंडिंग वीडियो