scriptMLC Election Result 2023: यूपी में BJP की धाक, जीतीं 4 सीटें, महाराष्ट्र में लगा झटका | MLC Election Result 2023: Shock to BJP in Maharashtra, won 4 seats in UP | Patrika News

MLC Election Result 2023: यूपी में BJP की धाक, जीतीं 4 सीटें, महाराष्ट्र में लगा झटका

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2023 08:44:57 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

MLC Election Result 2023: महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी को विधान परिषद चुनाव में झटका लगा है. यहां महाविकास अघाडी (MVA) गठबंधन के उम्मीदवार को जीत मिली है। वहीं, यूपी में बीजेपी अपनी धाक जमाने में कामयाब रही है। यूपी में भगवा पार्टी ने 4 सीटें जीत ली है और एक काउंटिंग जारी है।

mlc_election_MLC Election Result 2023esult_2023.jpg

MLC Election Result 2023

MLC Election Results 2023: महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में विधान परिषद शिक्षक और स्नातक के हुए चुनाव की वोटों की गिनती की जा रही है। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी को झटका लगा है। पार्टी को महज एक सीट पर ही संतोष करना पड़ा। जबकि विपक्ष के महाविकास अघाडी (MVA) एमवीए ने दो और निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक सीट अपने नाम कर रही है। वहीं, यूपी में बीजेपी अपनी धाक जमाने में कामयाब रही है। यूपी में भगवा पार्टी ने 4 सीटें जीत ली है और एक काउंटिंग जारी है। यूपी की पांच सीटों पर 30 जनवरी को चुनाव संपन्न हुए थे।


यूपी की बात करें तो बीजेपी ने बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक पर जीत की हैट्रिक लगा दी है। इस एमएलसी सीट पर बीजेपी के डॉक्टर जय पाल सिंह व्यस्त ने बड़े अंतर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को हराया है। बीजेपी प्रत्याशी ने 51,257 वोटों के अंतर से बड़ी जीत अपने नाम की है। इसके अलावा यूपी की कानपुर-उन्नाव शिक्षक सीट से अरुण पाठक, झांसी-प्रयागराज निर्वाचन क्षेत्र और गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट से बीजेपी प्रत्याशी ने कब्जा किया है।

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में कांग्रेस के अपने हुए बेगाने, 18 साल पुराने एमएलसी ने मारी पलटी, तो बीजेपी को कोसा




महाराष्ट्र में बीजेपी के ज्ञानेश्वर म्हात्रे को कोंकण मंडल शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की है। नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी सत्यजीत तांबे विजयी रहे। उन्होंने एमवीए समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार शुभांगी पाटिल को पराजित किया है। वहीं, नागपुर मंडल शिक्षक सीट पर बीजेपी समर्थित उम्मीदवार को विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

हालांकि यह चुनाव छोटा था, लेकिन हार बीजेपी के लिए झटके से कम नहीं है। क्योंकि महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बीजेपी समर्थित इस उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था। नागपुर बीजेपी ने इन दो बड़े नेताओं का गढ़ है, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं मिला।

नासिक डिवीजन स्नातक सीट पर सबसे कम 49.28 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 91.02 प्रतिशत मतदान हुआ। औरंगाबाद और नागपुर शिक्षक सीटों पर मतदाताओं की भागीदारी क्रमशः 86 प्रतिशत और 86.23 प्रतिशत थी, जबकि अमरावती संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में यह केवल 49.67 प्रतिशत थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो