scriptAnant Ambani Vantara : क्या है अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट वनतारा, जामनगर में बनाया ये जंगल क्यों है खास | Mukesh Ambani's younger son Anant Ambani's project Vantara, Reliance built a forest in Jamnagar | Patrika News
राष्ट्रीय

Anant Ambani Vantara : क्या है अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट वनतारा, जामनगर में बनाया ये जंगल क्यों है खास

Anant Ambani Vantara Jamnagar: नीता और मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) जल्द ही राधिका मर्चेंट के साथ जामनगर में प्री-वेडिंग सेरेमनी की चर्चा चारों ओर है। प्री-वेडिंग के साथ-साथ अनंत अंबानी का वनतारा प्रेम काफी चर्चा में है। वनतारा (Vantara ) यानी स्टार ऑफ द फॉरेस्ट घायल-शोषित वन्यजीवों को बचाकर उनका उपचार और पुनर्वास करने की एक पहल। वनतारा जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ग्रीन बेल्ट में 3000 एकड़ जमीन में बना हुआ है।

Mar 04, 2024 / 10:41 am

Akash Sharma

Project Vantara of Mukesh Ambani's younger son Anant Ambani

मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी वनतारा में हाथी के साथ

Anant Ambani Vantara Jamnagar: नीता और मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) जल्द ही राधिका मर्चेंट के साथ जामनगर में प्री-वेडिंग सेरेमनी की चर्चा चारों ओर है। देशी-विदेशी मेहमानों ने प्री-वेडिंग में चार चांद लगा दिए। इस फंक्शन मेंं खेल जगत से लेकर फिल्म और तकनीक जगत तक, जीवन के सभी क्षेत्रों के प्रतिष्ठित नाम इन आयोजनों में उपस्थित रहे। प्री-वेडिंग के साथ-साथ अनंत अंबानी का वनतारा प्रेम काफी चर्चा में है। वनतारा (Vantara ) यानी स्टार ऑफ द फॉरेस्ट घायल-शोषित वन्यजीवों को बचाकर उनका उपचार और पुनर्वास करने की एक पहल। अनंत अंबानी का पशु प्रेम काफी गहरा है। अनंत बचपन से ही जानवरों से काफी प्यार करते हैं। उन्होंने कहा है कि इसी में उन्हें सबसे अधिक आनंद आता है। अनंत जब छोटे थे, तो उनकी मां नीता अंबानी मांझे से कटे कबूतरों को बचाती थीं। उनका उपचार करती थीं। उन्होंने एक घायल बाज के बच्चे का भी उपचार किया था। वहीं से अनंत का जानवर प्रेम गहरा हो गया।

world largest animal rescue center vantara jamnagar

क्या है वनतारा प्रोजेक्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने सोमवार को जामनगर में एनिमल वेलफेयर के लिए वनतारा की शुरुआत की है। यह जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ग्रीन बेल्ट में 3000 एकड़ जमीन में बना हुआ है। यहां वनतारा का रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर 650 एकड़ में फैला है। वनतारा इनिशिएटिव के तहत अब तक 200 से ज्यादा हाथियों, सरीसृपों हजारों पक्षियों, और दूसरे जानवरों को बचाया गया है। वनतारा में गैंडा, मगरमच्छ और तेंदुआ जैसी प्रमुख प्रजातियों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था भी है।

200 हाथियों की शरणस्थली, सेलिब्रिटी भी है मुरीद

इस प्रोजेक्ट में अब तक घायल और अकेले छोड़ दिए गए 200 हाथियों को लाया जा चुका है। हाथियों के लिए जगह-जगह जलाशय और विशेष शेल्टर बनाए गए हैं। इतना ही नहीं हाथियों का ख्याल रखने के लिए ही 500 से ज्यादा प्रशिक्षित कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। बालीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर ने भी वनतारा प्रोजेक्ट की तारीफ की है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर हाथी की तस्वीरें साझा अपने पोस्ट में लिखा, ‘वनतारा ने पशु कल्याण के लिए कदम उठाकर 200 से अधिक हाथियों और हजारों अन्य जानवरों, सरीसृपों और पक्षियों को बचाया है।

Anant Ambani on Vantara

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है मान्यता

वनतारा इनिशिएटिव भारत में राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, सरदार पटेल प्राणी उद्यान,नागालैंड प्राणी उद्यान, और असम राज्य के चिड़ियाघर आदि के साथ सहयोग करता है। वनतारा प्रोग्राम वेनेजुएला नेशनल फाउंडेशन ऑफ जू जैसे इंटरनेशनल संगठनों के साथ ही यह स्मिथसोनियन और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ जू एंड एक्वेरियम जैसे जाने-माने संगठनों के साथ जुड़ा हुआ है।

anant ambani radhika merchant

बचपन का जुनून है वनतारा: अनंत

वनतारा के बारे में अनंत अंबानी का कहना है, जिस चीज की शुरुआत मेरे लिए बहुत कम उम्र में एक जुनून के रूप हुई थी वह वनतारा है। हमारा सबसे ज्यादा ध्यान देश की सबसे संकटग्रस्त प्रजातियों को बचाने में है। वनतारा का मेन उद्देश्य पशु देखभाल और कल्याण में विशेषज्ञों के साथ काम करके विश्व स्तर पर पशु संरक्षण में योगदान देना है। हमें बहुत खुशी है कि हमारे प्रयासों को भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है। भारत और दुनिया के शीर्ष प्राणी-विज्ञानी और चिकित्सा विशेषज्ञ हमारे मिशन में शामिल हुए हैं।

Hindi News/ National News / Anant Ambani Vantara : क्या है अनंत अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट वनतारा, जामनगर में बनाया ये जंगल क्यों है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो