scriptNortheast Armed Groups से अमित शाह की अपील, मुख्यधारा में आएं और लोकतंत्र का हिस्सा बनें | Northeast Armed Groups Amit Shah appeal come to mainstream and be a part of democracy Aizawl Mizoram | Patrika News

Northeast Armed Groups से अमित शाह की अपील, मुख्यधारा में आएं और लोकतंत्र का हिस्सा बनें

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2023 03:58:50 pm

Aizawl Mizoram Amit Shah Visit मिजोराम के आइजोल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज मिजो जनता को कई तोहफों से नवाजा। साथ उन सभी संगठनों से अपील की कि, आप मुख्यधारा में आएं और लोकतंत्र का हिस्सा बनें। साथ असम राइफल्स बटालियन मुख्यालय परिसर जोखवासंग के निर्माण का उद्घाटन किया। और ढेर सारी परियोजनाएं दीं हैं।

amit_shah_3.jpg

Northeast Armed Groups से अमित शाह की अपील, मुख्यधारा में आएं और लोकतंत्र का हिस्सा बनें

मिजोराम के आइजोल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक जनसभा में कहाकि, एक ज़माने में यहां संघर्ष था। यहां गोली चलती थीं। बम गिरते रहते थे। उसी जगह ज़ोरामथंगा जी मुख्यमंत्री बने हैं। यह भारत के लोकतंत्र की सफलता का उदाहरण है। आज पूरे पूर्वोत्तर में जो थोड़े बहुत संगठन संघर्ष का रास्ता अपनाए हैं उनसे अपील करता हूं कि, आप मुख्यधारा में आएं और लोकतंत्र का हिस्सा बनें। अमित शाह ने कहाकि, मोदी सरकार ने PM-DevINE के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र के बजट में 276 फीसद की वृद्धि की है। 2025 से पहले क्षेत्र के सभी 8 राज्यों की राजधानियां हवाई, रेल और सड़क मार्ग से जुड़ जाएंगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को मिजोरम के आइजोल में 2415 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।
https://twitter.com/AHindinews/status/1642095246246031360?ref_src=twsrc%5Etfw
163 करोड़ रुपए से बनेगा असम राइफल्स बटालियन मुख्यालय परिसर जोखवासंग

मिजोराम के आइजोल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 163 करोड़ रुपए की लागत से असम राइफल्स बटालियन मुख्यालय परिसर जोखवासंग के निर्माण का उद्घाटन और स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत 119.2 करोड़ रुपए की लागत से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निर्माण परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
ज़ोखवासांग में असम राइफल्स मुख्यालय परिसर का निर्माण की वजह जानें

आइजोल से लगभग 15 किमी पूर्व में ज़ोखवासांग में असम राइफल्स मुख्यालय परिसर उन 6 प्रमुख परियोजनाओं में से एक है। म्यांमार के साथ मिजोरम की 510 किमी सीमा की रखवाली असम राइफल्स के जवान अपने दम पर करते हैं। आइजोल में 2 बेस हैं। एक जोडिन में और दूसरा खातला में। ज़ोडिन में बटालियन मुख्यालय को ज़ोखवासंग में स्थानांतरित किया जा रहा है। 1990 के दशक की शुरुआत से ही आइजोल शहर के केंद्र से असम राइफल्स को स्थानांतरित करना मिजो नेशनल फ्रंट की प्रमुख प्रतिबद्धताओं में से एक रहा है। असम राइफल्स को स्थानांतरित करने की मांग पहली बार 1988 में लालडेंगा द्वारा उठाई गई थी। जब केंद्रीय अर्धसैनिक बल ने संघर्ष में सात नागरिकों को मार डाला था।
इन परियोजनाओं को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

गृह मंत्री अमित शाह ने इसके अलावा, 781.85 करोड़ रुपए की लागत से जोरिनपुई लोंगमासु के निर्माण की आधारशिला रखी। 329.70 करोड़ रुपए की लागत से आइजोल बाईपास (पैकेज-1), एनएच.6 का निर्माण, 720.72 करोड़ रुपए की लागत से आइजोल बाईपास (पैकेज-3), एनएच.6 का निर्माण और 193 करोड़ रुपए की लागत से लालडेंगा केंद्र का निर्माण किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो