scriptराजस्थान के ओम बिरला बन सकते हैं लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष, बनेगा ये रिकॉर्ड | Om Birla of Rajasthan became Speaker of Lok Sabha for second consecutive time, created record | Patrika News
राष्ट्रीय

राजस्थान के ओम बिरला बन सकते हैं लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष, बनेगा ये रिकॉर्ड

Lok Sabha Speaker Om Birla: वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला दोबारा से लोकसभा के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 03:00 pm

Shaitan Prajapat

Lok Sabha Speaker Om Birla: वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला दोबारा से लोकसभा के अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। मंगलवार को सत्तारूढ़ भाजपा ने सहयोगी दलों के साथ विचार-विमर्श के बाद लोकसभा के नए अध्यक्ष का नाम फाइनल कर दिया। सरकार की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने स्पीकर के पद पर सर्वसम्मति बनाने के लिए विपक्षी दलों से बातचीत की। वहीं मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। संसद भवन स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में यह मुलाकात हुई।

नए अध्यक्ष के लिए नामांकन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यालय में ओम बिरला, अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ उच्चस्तरीय बैठक भी की। बताया जा रहा है कि एनडीए के घटक दलों की बैठक होगी जिसमें लोकसभा के नए अध्यक्ष के नामांकन पत्र को भरने की औपचारिक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। हालांकि लोकसभा के डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर विपक्षी दलों के साथ सरकार की बातचीत अभी जारी है। लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सहमित न बन पाने के बाद विपक्ष ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। के सुरेश विपक्ष के स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे।
ओम बिड़ला

दूसरी बार स्पीकर बनने वाले तीसरे व्यक्ति बने ओम बिड़ला

ओम बिड़ला दूसरी बार स्पीकर बनने के साथ ही ऐसे तीसरे व्यक्ति बन जाएंगे, जो लगातार दूसरी बार चुने गए हैं। उनसे पहले बलराम जाखड़ कुल 9 सालों तक स्पीकर रहे हैं। उनसे पहले 1970 से 1975 के दौरान गुरदयाल सिंह ढिल्लो लगातार 6 सालों तक लोकसभा के स्पीकर रहे थे। हालांकि अभी तक किसी भी स्पीकर का 10 साल का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ। पहले कार्यकाल के दौरान, उन्होंने संसदीय कार्यवाही के सुचारू संचालन और विभिन्न विधेयकों के पारित होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व में लोकसभा की कार्यवाही अधिक व्यवस्थित और पारदर्शी हुई।

ओम बिरला के नाम होगा ये रिकॉर्ड

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान सुमित्रा महाजन स्पीकर थीं। इसके बाद 2019 में ओम बिड़ला को मौका मिला था। अब वह दोबारा स्पीकर बन रहे हैं। यदि ओम बिरला पूरे 5 साल तक स्पीकर रहते हैं तो वह भी एक रिकॉर्ड होगा। अब तक किसी स्पीकर का कार्यकाल 10 साल का नहीं रहा है। अगर ओम बिड़ला अपना दूसरा कार्यकाल भी पूरा करते है तो यह रिकॉर्ड बन जाएंगा।

Hindi News/ National News / राजस्थान के ओम बिरला बन सकते हैं लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष, बनेगा ये रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो