script Paytm की बढ़ी मुश्किलें, RBI के बाद अब EPFO ने भी ट्रांजेक्शन पर लगाई रोक | Paytm problems increased, after RBI now EPFO also banned transactions | Patrika News

Paytm की बढ़ी मुश्किलें, RBI के बाद अब EPFO ने भी ट्रांजेक्शन पर लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2024 02:46:27 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Paytm Payments Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मुश्किले लगातार बढ़ती जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

paytm_epfo_0.jpg

Paytm Payments Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है। पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए उसपर प्रतिबंध लगाने कदम उठाया है। आरबीआई के बाद अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके संबंध में ईपीएफओ ने एक सर्कुलर भी जारी किया है। EPFO ने ऐलान किया है कि वह 23 फरवरी से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े ईपीएफ अकाउंट में पैसे जमा करने और निकालने पर प्रतिबंध लगा देगा। आपको बता दें कि EPFO ने बीते साल पेटीएम पेमेंट बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के अकाउंट्स में EPF भुगतान करने की मंजूरी दी थी।


अब EPFO ने लगाया प्रतिबंध

ईपीएफओ ने एक सर्कुलर में सभी फील्ड कार्यालयों को स्पष्ट रूप से सूचित किया गया है कि वे 23 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट बैंक में बैंक (PPBL) खातों से जुड़े दावों को स्वीकार करना बंद कर दें। पेंशन फंड निकाय ने यह भी कहा कि इस बदलाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रचार शुरू किया जाना चाहिए।

EPF अकाउंट्स में नहीं होगा लेन-देन

आरबीआई ने 29 फरवरी, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक खातों में जमा और क्रेडिट लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने के बाद ईपीएफओ ने संकटग्रस्त भुगतान बैंक खातों को अपने नेटवर्क से बाहर रखने का फैसला किया है। एक सर्कुलर में कहा गया है कि सभी फील्ड कार्यालयों को सलाह दी जाती है कि वे 23 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बैंक खातों से जुड़े दावों को स्वीकार करने से बचें।


ट्रेंडिंग वीडियो