scriptBudget 2022 में किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात,पीएम किसान सम्मान की रकम में हो सकती है बढ़ोतरी | PM Kisan yojan Amount Can Be increase In Budget 2022 | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2022 में किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात,पीएम किसान सम्मान की रकम में हो सकती है बढ़ोतरी

एक फरवरी 2022 को केंद्र सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश करने जा रहा है। महामारी कोरोना काल की वजह से अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। ऐसे में आम जनता को इस बजट से खासा उम्मीदें हैं। मोदी सरकार किसानों के लिए खास घोषणा कर सकती है जो कि, पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी हो सकती है।

नई दिल्लीFeb 01, 2022 / 07:18 am

Shaitan Prajapat

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

Budget 2022 PM Kisan: एक फरवरी 2022 को केंद्र सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश करने जा रहा है। महामारी कोरोना काल की वजह से अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। ऐसे में आम जनता को इस बजट से खासा उम्मीदें हैं। ये बजट पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले पेश होने वाला है। ऐसे में इसके लोकलुभावन होने की आशा जताई जा रही है, जिसमें किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं की जा सकती है। मोदी सरकार किसानों के लिए खास घोषणा कर सकती है जो कि, पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी हो सकती है।

सरकार कर सकती है ये बड़ा ऐलान
माना जा रहा है कि केंद्र सरकार आगामी बजट 2022 में पीएम किसान सम्मान निधि में मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ा सकती है। कई बार इसको लेकर मांग उठ चुकी है, लेकिन अब तक इसके बारे में कोई घोषणा नहीं हुई है। माना उम्मीद है कि इस बजट में इस योजना की राशि बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है।

किसानो को मिलेगी बड़ी राहत
पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ते से महंगाई से जूझ रहे किसानों को थोड़ी सी आर्थिक सहायता जरूर मिलेगी। पिछले काफी दिनों से खेती के लिए यूज होने वाले बीज, खाद और डीजल की कीमत आसान छू रही हैं। ऐसे में पीएम किसान में होने वाली बढ़ोतरी किसानों को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े – 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 37 हजार नए केस, 488 मौतें

बढ़कर हो सकते है 8 हजार
अब तक किसानों के खाते में 6 हजार रुपये सालाना भेजा जाता है जो 3 किस्तों में दिया जाता है. बताया जा रहा है कि आने वाले फाइनेंशियल ईयर से ये राशि 6 हजार से बढ़ कर 8 हजार रुपये हो सकते हैं. यानी तब किसानों को 2,000 रुपये की साल में 4 किस्तें दी जा सकती हैं। एक जनवरी 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 10 वीं किस्त जारी की थी. इससे 13 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खाते में 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए थे।

यह भी पढ़ें – वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीका


Home / National News / Budget 2022 में किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात,पीएम किसान सम्मान की रकम में हो सकती है बढ़ोतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो