scriptPM Modi held review meeting with districts about COVID-19 vaccination | पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन पर समीक्षा मीटिंग में दिया 'हर घर टीका, घर-घर टीका' का मंत्र, वैक्सीनेशन में तेज़ी लाने के उपायों पर भी की चर्चा | Patrika News

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन पर समीक्षा मीटिंग में दिया 'हर घर टीका, घर-घर टीका' का मंत्र, वैक्सीनेशन में तेज़ी लाने के उपायों पर भी की चर्चा

पीएम मोदी अपने रोम (इटली)-वेटिकन सिटी-ग्लासगो (स्कॉटलैंड) दौरे से आज भारत लौट आए है। भारत लौटे के बाद तुरंत ही उन्होंने आज कोरोना वैक्सीनेशन में तेज़ी लाने के विषय पर एक वर्चुअल समीक्षा मीटिंग की। इस मीटिंग में धीमी वैक्सीनेशन दर वाले राज्यों के जिला अधिकारियों के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए।

नई दिल्ली

Published: November 03, 2021 02:59:11 pm

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रोम (इटली)-वेटिकन सिटी-ग्लासगो (स्कॉटलैंड) दौरे से आज भारत लौट आए है। पीएम मोदी ने इटली के रोम में आयोजित G20 सम्मेलन में हिस्सा लेकर भारत का प्रतिनिधित्व किया, वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की और स्कॉटलैंड के ग्लासगो में COP26 सम्मेलन में हिस्सा लेकर भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरे से आज लौटने के बाद तुरंत ही पीएम मोदी ने ऐसे जिलें जहां पर कोरोना वैक्सीनेशन की दर धीमी है, वहां के जिला अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक वर्चुअल मीटिंग की।
screenshot_2021-11-03_narendra_modi_on_twitter2.png
PM Modi holds review meeting with districts about COVID-19 vaccination
इस मीटिंग में धीमी वैक्सीनेशन दर वाले राज्यों के जिला अधिकारियों के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। पीएम मोदी ने इस मीटिंग को संबोधित करते हुए वैक्सीनेशन की दर में तेज़ी लाने के विषय और इसके उपायों के बारे में चर्चा की और सबको कोरोना के प्रति लापरवाही न बरतने को भी कहा। इस मीटिंग में पीएम मोदी ने कोरोना वॉरियर्स, जिला अधिकारियों, आशा वर्कर्स की भी तारीफ की। इस मीटिंग को पीएम मोदी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर भी स्ट्रीम किया गया।
'हर घर टीका, घर-घर टीका' का मंत्र दिया

पीएम मोदी ने इस मीटिंग में 'हर घर टीका, घर-घर टीका' का मंत्र देने के साथ जिला अधिकारियों को संबोधित किया और कहा कि अब 'हर घर टीका, घर-घर टीका' जज़्बे के साथ आपको हर घर पहुंचना है और वैक्सीनेशन की दर बढ़ानी है। पीएम मोदी ने कहा कि हर घर पर दस्तक देते समय वैक्सीन की पहली डोज़ के साथ-साथ सभी को दूसरी डोज़ पर भी उतना ही ध्यान देना है। पीएम मोदी ने कहा कि जब भी संक्रमण के केस कम होने लगते हैं, तो कई बार अरजेंसी की भावना कम हो जाती है। ऐसे में लोगों को लगने लगता है कि इतनी भी क्या जल्दी है, लगा लेंगे। ऐसे में उनकी इस सोच को बदलकर उन्हें वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाने के लिए प्रेरित करना है। पीएम मोदी ने बताया कि जब वे भारत में 100 करोड़ वैक्सीन का आंकड़ा पार करने के बाद दिल्ली के अस्पताल में गए थे तो वहां एक सज्जन ने कहा कि उन्होंने इसलिए अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई थी क्योंकि उन्हें लगता था कि वह पहलवान है और उन्हें कुछ नहीं होगा। लेकिन जब 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा हो गया है, तो अछूत महसूस न करने के लिए उन्होंने भी वैक्सीन लगवा ली।
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने कहा जलवायु परिवर्तन से कोई देश अछूता नहीं, IRIS की लॉन्चिंग को बताया महत्वपूर्ण

पोप फ्रांसिस से मुलाकात का ज़िक्र करते हुए वैक्सीनशन में स्थानीय धर्मगुरुओं की भी मदद लेने की दी सलाह

पीएम मोदी ने इस मीटिंग में पोप फ्रांसिस के साथ अपनी मीटिंग का ज़िक्र करते हुए कहा कि सभी धर्मगुरु वैक्सीनेशन के बहुत हिमायती हैं और इस विषय पर सभी एकमत है। पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन के बारे में अफवाह और लोगों में इसको लेकर भ्रम को चुनौती बताया। साथ ही उन्होंने इस विषय पर लोगों को जागरुक करने के लिए और वैक्सीनेशन की दर बढ़ाने के लिए स्थानीय धर्मगुरुओं की भी मदद लेने की सलाह दी। और इस विषय पर उनके वीडियो भी पोस्ट करने को कहा जिससे लोग जागरुक बने।
screenshot_2021-11-03_review_meet_with_districts_where_covid-19_vaccination_could_pick_pace_twitter.png
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस की मुलाकात का हो सकता है बीजेपी को फायदा

जिला अधिकारियों को वैक्सीनेशन की दर बढ़ाने के लिए सुझाए अन्य उपाय

पीएम मोदी ने इस मीटिंग में शामिल जिला जिला अधिकारियों को उनके क्षेत्र में वैक्सीनेशन की दर बढ़ाने के लिए उपाय भी सुझाए पीएम मोदी द्वारा सुझाए गए उपाय इस प्रकार हैं।
  • अपने-अपने जिलों में वैक्सीनेशन की दर बढ़ाने के लिए नए-नए इनोवेटिव आइडिए और टेक्नोलॉजी अपनाएं।
  • 20-25 लोगों की टीम बनाकर स्पेशल वैक्सीनेशन कैंप लगाएं।
  • माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण की रफ्तार रोकें।
  • NCC, NSA के साथियों की मदद लेकर वैक्सीनेशन लक्ष्य पूरा करने का काम करें।
  • जिन जिलों ने 100% वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल किया है, उनके जिला अधिकारियों से बात करके इस विषय में ज़रूरी सलाह लें।
  • महिला कर्मचारियों को वैक्सीनेशन प्रोग्राम से जोड़ें। उनसे काम कराने पर मदद मिलेगी।
  • आदिवासी क्षेत्रों में माहौल बनाकर उन्हें ऐसी इमोशनल चीजों से हम उन्हें कनेक्ट करें, जिससे आदिवासी समाज में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बने।
screenshot_2021-11-03_narendra_modi_on_twitter.png
यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने किया भारत-आसियान सम्मेलन को संबोधित, महत्वपूर्ण विषयों पर की बात

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.