scriptपीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन – 10 महत्वपूर्ण पॉइंट्स में समझें क्या बोले पीएम मोदी | PM Narendra Modi address to the nation in 10 points | Patrika News

पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन – 10 महत्वपूर्ण पॉइंट्स में समझें क्या बोले पीएम मोदी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2021 11:34:51 am

Submitted by:

Tanay Mishra

PM Narendra Modi’s Address To The Nation: पीएम नरेंद्र मोदी ने 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार करने के बाद आज राष्ट को संबोधित किया। आइए नज़र डालते है पीएम मोदी के राष्ट्र को संबोधन को 10 महत्वपूर्ण पॉइंट्स में।

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi addresses the nation

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र के 100 करोड़ वैक्सीनेशन का ऐतिहासिक आंकड़ा पार करने के बाद आज शुक्रवार 22 अक्टूबर 2021 को राष्ट्र को संबोधित किया। राष्ट्र के नाम इस संबोधन में पीएम मोदी ने भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई, राष्ट्र के 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि समेत अन्य विषयों पर भी बात की। पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम यह संबोधन उनके ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर भी लाइव स्ट्रीम किया गया।
https://twitter.com/narendramodi/status/1451405832097132546?ref_src=twsrc%5Etfw
आइए पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम इस संबोधन पर इन 10 महत्वपूर्ण पॉइंट्स के ज़रिए नज़र डालते हैं।

1. 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ के असाधारण लक्ष्य की प्राप्ति – पीएम मोदी ने भारत के 100 करोड़ वैक्सीनेशन के आंकड़े को पार करने को पूरे राष्ट्र के लिए एक असाधारण लक्ष्य की प्राप्ति बताया है। पीएम मोदी ने कहा कि 100 करोड़ वैक्सीन डोज़ लगाना एक ऐतिहासिक उपलब्धि है जिसपर उन्हें गर्व है।
2. स्वदेशी वैक्सीन – पीएम मोदी ने कहा कि पहले भारत वैक्सीन के मामले में दूसरे देशों पर निर्भर रहता था। पर कोरोना महामारी के खिलाफ भारत ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक से ज़्यादा स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण किया। और न केवल देश में इनका इस्तेमाल किया बल्कि कई ज़रुरतमंद देशों को भी इस मुश्किल घड़ी में वैक्सीन देकर उनकी मदद की।
3. वैक्सीनेशन अभियान को वीआईपी कल्चर से दूर रखा गया – पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन अभियान को वीआईपी कल्चर से पूरी तरह से दूर रखा गया। पीएम मोदी ने कहा कि जब बीमारी अमीर-गरीब, गांव-शहरों में भेदभाव नहीं करती, तो फिर वैक्सीन में भी ये भेदभाव नहीं हो सकता। इस तरह बिना किसी भेदभाव के सभी लोगों को वैक्सीनेशन की सुविधा दी गई।
4. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने दुनिया के सवालों का दिया सफलता से जवाब – पीएम मोदी ने कहा कि जब 100 साल की सबसे बड़ी महामारी दुनिया के सामने आई तो पूरी दुनिया भारत पर सवाल खड़े करने लगी कि भारत इस भयानक महामारी से कैसे लड़ेगा? भारत दूसरे देशों से वैक्सीन खरीदने के लिए इतना पैसा कहां से लाएगा? लेकिन भारत ने सभी आशंकाओं को दूर करते हुए सफलतापूर्वक इन सभी सवालों का जवाब दिया। न केवल भारत ने खुद की वैक्सीन विकसित की और समस्त देशवासियों को मुफ्त में उपलब्ध भी करवाई, बल्कि अन्य देशों की भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद की। ऐसा करके भारत ने पूरी दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है।
5. भारत का वैक्सीनेशन अभियान विज्ञान की कोख में जन्मा – पीएम मोदी ने बताया कि भारत का वैक्सीनेशन अभियान विज्ञान की कोख में जन्मा है, पूरी तरह से वैज्ञानिक आधारों पर पनपा है तथा वैज्ञानिक तरीकों से ही हर जगह पहुंचा है।
6. देश-विदेश की आर्थिक संस्थाओं में भारत की अर्थव्यवस्था के प्रति सकारात्मक सोच – पीएम मोदी ने कहा कि भारत की खिलाफ लड़ाई और इस मुश्किल परिस्थिति में आपदा को अवसर में बदलने के मंत्र से भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है। इससे देश-विदेश की अनेक आर्थिक संस्थाएं आज भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत सकारात्मक है। उन्हें भारत की अर्थव्यवस्था पर पूरा भरोसा है।
7. रोज़गार के नए अवसर – पीएम मोदी ने कहा कि इस मुश्किल परिस्थिति में आपदा को अवसर में बदलने के मंत्र और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश तेज़ी से मज़बूत हो रहा है। आज भारतीय कंपनियों में अभूतपूर्व निवेश से देश में रोज़गार के अनेक अवसर उत्पन्न हो रहे हैं।
8. वोकल फॉर लोकल को बनाना है जन-आंदोलन – पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह देशवासियों ने स्वच्छ भारत अभियान को एक जन-आंदोलन बनाकर देश में स्वच्छता का माहौल बनाया जा रहा है, ठीक उसी तरह ‘वोकल फॉर लोकल’ को भी जन-आंदोलन बनाना है और भारतीयों द्वारा बनाई गई वस्तुओं को खरीदकर उनका इस्तेमाल करना है। साथ ही उनको प्रोत्साहित करते हुए और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना है।
9. कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी जारी है – पीएम मोदी कि अभी कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है इसलिए अभी हमें अपने हथियार नहीं डालने हैं। पूरी सावधानी के साथ हमें अभी भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़नी है।
10. त्यौहार के समय रखनी है पूरी सतर्कता – पीएम मोदी ने कहा कि देश आने वाले दिनों में दीपावली का त्यौहार मनाने जा रहा है। ऐसे में हमें पूरी सावधानी और सतर्कता रखते हुए यह त्यौहार मनाना है। हमें त्यौहार के इस समय में बिल्कुल भी लापरवाह नहीं होना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो