scriptPunjab:Mann govt will inspect the colonies formed during last 15 years | Punjab में पिछले 15 साल में बनी सभी कॉलोनियों की जांच करेगी भगवंत मान सरकार | Patrika News

Punjab में पिछले 15 साल में बनी सभी कॉलोनियों की जांच करेगी भगवंत मान सरकार

Punjab: पंजाब सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत पंजाब में पिछले 15 सालों में बनी कॉलोनियों की जांच करेगी। इसके साथ ही जानकारी दी कि पंचायत की करोड़ों की जमीन को मुक्त कराया है।

Published: June 12, 2022 12:58:46 pm

पंजाब की मान सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति को लेकर एक के बाद एक बड़े फैसले ले रही है। इसी क्रम में कांग्रेस के शासनकाल में लिए गए फैसलों और विकास से जुड़े फैसलों की जांच पंजाब सरकार कर रही है। अब पंजाब सरकार ने निर्णय लिया है कि पिछले 15 वर्षों में जितनी भी कॉलोनियां बनाई गई हैं उसकी जांच करेगी। दरअसल, विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने पूर्व मंत्री त्रिपत राजिंदर सिंह बाजवा पर पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान अल्फा इंटरनेशनल सिटी कॉलोनी के कॉलोनाइजरों को गांव भगतूपुरा में पंचायत की जमीन बेचने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही उन्होंने कॉलोनियों की जांच की जानकारी दी।
Mann governement will inspect the colonies formed during last 15 years in Punjab
Mann governement will inspect the colonies formed during last 15 years in Punjab
15 वर्षों में पंजाब में बनाई गई कॉलोनियों की होगी जांच
पंजाब सरकार ने शनिवार को कुलदीप धालीवाल ने कांग्रेस के पूर्व मंत्री त्रिपत राजिंदर बाजवा के खिलाफ घोटाले से जुड़ी जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी बना दी है जो अगले एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद अब पंजाब सरकार ने निर्णय लिया है कि वो अगले 15 वर्षों में पंजाब में बनाई गई कॉलोनियों की जांच करेगी।

5500 एकड़ पंचायत की जमीन हुई अवैध कब्जे से मुक्त
धालीवाल ने मीडिया से बातचीत में जानकारी दी कि पिछले 15 वर्षों में विकसित सभी कॉलोनियों की जांच की जाएगी और पारदर्शिता लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने अब तक 5500 एकड़ पंचायत की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया है। धालीवाल ने कहा कि पंजाब सरकार लोगों को स्वच्छ, भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी प्रशासन मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
यह भी पढ़ें

त्रिपत बाजवा ने कुलदीप धालीवाल के जमीन बेचने के आरोपों को किया खारिज

अल्फा इंटरनेशनल सिटी कॉलोनी पर उठाए सवाल
कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने खुलासा करते हुए कहा कि लगभग 150 एकड़ में फैली अल्फा इंटरनेशनल सिटी कॉलोनी में पंचायती रास्ते और पानी के रास्ते बाधा पैदा कर रहे हैं। वर्ष 2015 में अकाली दल के एक सरपंच ने भी उन्हें बेचने का प्रस्ताव रखा था। धालीवाल ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व मंत्री ने कॉलोनाइजर के साथ मिलीभगत की थी और इन रास्तों और पानी के चैनलों को 43 लाख रुपये प्रति एकड़ की मामूली कीमत पर बेचने की अनुमति दी थी जबकि बाजार भाव 7.5 करोड़ रुपये था।

उन्होंने कहा कि वाटर चैनल और रास्ते मिलाकर 32 कनाल और 16 मार्ले भूमि का निर्माण करते हैं। कांग्रेस के पूर्व मंत्री बाजवा की अनुमति के कारण राज्य को 28 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

बता दें कि कैबिनेट मंत्री कुलदीप धालीवाल ने पूर्व मंत्री त्रिपत राजिंदर बाजवा पर अमृतसर-जालंधर जीटी रोड पर बनी अल्फा कॉलोनी को गलत तरीके से पास कर उसे बेचने कर 28 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें

सरकारी पदों पर फर्जी डिग्री लेकर बैठे रसूखदार और नेताओं के रिश्तेदार के खिलाफ लेंगे एक्शन, CM भगवंत मान का ऐलान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिलVice President Election Result: जगदीप धनखड़ बने देश के 16वें उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हरायाराजस्थान के इस गांव में बीता जगदीप धनखड़ का बचपन, परिवार के रुतबे की गवाह है पुश्तेनी हवेलीबिहारः JDU को डूबता हुआ जहाज बता RCP सिंह ने दिया इस्तीफा, मंत्री रहते अकूत संपत्ति अर्जित करने का लगा है आरोपवो आवाज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की नहीं...CWC 2022: खाने को नहीं थी रोटी, आर्मी में रहकर की देश की सेवा; अविनाश साबले ने स्टीपलचेज में जीता रजत पदकIND vs WI 4th T20: भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए दिया 192 रनों का लक्ष्यफिर से PM मोदी की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे CM नीतीश कुमार, इस बार नीति आयोग की बैठक से बनाई दूरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.